Morbatiyan

तारिक़ आज़मी की मोरबतियाँ: बाढ़ के तमाशबीनो, किसी की बर्बादी को देख कर तुम्हे आखिर लुत्फ़ क्या आता है ?

तारिक़ आज़मी

वाराणसी में ही क्या पुरे प्रदेश में बाढ़ अपने विकराल रूप के तरफ बढती जा रही है। नदिया खुद को सड़क तक लाने के लिए बेचैन है। आलिशान मकान हो या फिर आसपास की झोपड़ी, पानी ने अपनी जद में सबको ले रखा है। इंसानियत सिसकियाँ भर रही है। बेशक जिनके आशियाने पानी की लहरों में समाये हुवे है वह गरीब ही है। अन्यथा ऐसे खतरों की जगह कौन आशियाँ बनाएगा? उन गरीबो की तिनका तिनका जोड़ कर बनाई गई गृहस्थी आज पानी में डूबी हुई है।

बेशक हर एक इंसानियत का दिल रखने वालो के लिए ये एक अफसोसनाक मंज़र होता है। इंसानियत के मुरीद अपने भरसक प्रयास से अपनी हैसियत के मुताबिक इन बाढ़ पीडितो की मदद के लिए आगे आ जाते है। कोई पका हुआ खाना लेकर इनकी मदद को जाता है। तो कोई कच्चा राशन इनके तक मुहैया करवाता है। सरकार कोई भी हो, बाढ़ से बेघर हुवे लोगो को सहारा देती है। दिल में तकलीफ की एक तीस उठती है कि कैसे अपना खुद का आशियाँ होने के बाद भी ये लोग बेघर हो गये है।

मगर हमारी बस्ती के लोग तो आतिश पसंद थे, घर मेरा जल गया और समंदर करीब था। इसको चाहने वाले भी कम नही है। किसी की मज़बूरी का लुत्फ़ उठाने वालो की कमी आपको समाज के हर तबके में मिल जायेगे। बाढ़ में घिरे घरो को देखने और बाढ़ के पानी से हुई बर्बादी का लुत्फ़ लेने वाले भी आपको इसी शहर में मिल जाएगा।। बस आप अपने आसपास के किसी पुल का नज़ारा देख ले। तस्वीरे देखे, कैसे लोग सेल्फी ले रहे है। कैसे बड़े ही गौर से बढ़े हुवे पानी को निहार रहे है। कई आवाज़े भी आपको इस दरमियान सुनाई पड़ जायेगी। “अबे व देख, कलिहा ऊ वाला छतवा दिखात रहल, आज देख रजा डूब गयल हओ।”

थोडा और नज़र घुमायेगे तो कुछ ऐसे भी आवाज़े सुनाई देगी। “ओठींन देख रे, एत्तरे से पानिया बढेते, ऊहा वाला नगोल देख सुबहिये दिखाई देत रहा, अब नाई दिखेते।” बेशक ऐसे हालात में भी लोग लुत्फ़ उठाने से बाज़ नही आते है। शाम को कभी आपका गुज़र पुराने पुल अथवा नक्खीघाट के पुल की तरफ हो जाए तो गौर से देखिये। सैकड़ो की ताय्दात में लोग इस बर्बादी का लुत्फ़ देखने के लिए खड़े दिखाई देगे। सच कहे तो उनको पनिया देख के मजा आ जाता है। एक तरफ प्रशासन बाढ़ पीडितो की सहायता के लिए परेशान रहता है। दुसरे तरह पुलिस इनको मैनेज करने के लिए परेशान रहती है कि कऊनो उपरा से नीचे न टपक जाए।

समझ नही आता है कि आखिर इंसान किसी और की बर्बादी को देख कर लुत्फ़ कैसे ले सकता है। घसीटू च से लेकर कल्लन च, और बेलन गुरु से लेकर चिमटा उस्ताद तक आपको इस बाढ़ का लुत्फ़ लेते दिखाई दे जायेगे। वैसे ऐसे लोगो के लिए अगर टिकट लगाया जाए तो बाढ़ पीडितो को काफी राहत मिल जाएगी। जैसे एक आदमी जो बाढ़ देखने आया हो वह 5 किलो आंटा अथवा चावल बाढ़ पीडितो के लिए लेकर आये। सच बताता हु रात तक रोज़ कई टन राशन इकठ्ठा हो जाएगा। ससुरा कऊनो काम नही तो चले गए किसी की बर्बादी का लुफ्त लेने ? आखिर तुम्हे सुकून क्या मिलता है?

pnn24.in

Recent Posts

जिस सौरभ के इश्क में मुब्तेला ‘अफसाना’ बन गई ‘आस्था’, मगर उसी कमज़र्फ मुहब्बत ने दिया उसको दर्दनाक मौत

अनुराग पाण्डेय डेस्क: अफसाना, सौरभ के इश्क में आस्था बन गई थी। अफसाना से आस्था…

10 hours ago

इसराइल में हुआ बंधको की रिहाई के लिए नेतन्याहु सरकार के खिलाफ प्रदर्शन

आफताब फारुकी डेस्क: ग़ज़ा में बंधक बनाए गए इसराइली लोगों की रिहाई के लिए हज़ारों…

10 hours ago

तेलंगाना की रैली में बोले अमित शाह ‘कांग्रेस का वोट बैंक वही है जो ओवैसी का है, हम उस वोट वोट बैंक से डरते नही है’

आदिल अहमद डेस्क: तेलंगाना के आदिलाबाद में भाषण देते हुए अमित शाह ने एक बार…

11 hours ago

अमित शाह ने माना राजस्थान में भाजपा को हो सकता है कुछ सीटो का नुकसान, बोले मगर भाजपा 400 पार करेगी

ईदुल अमीन डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एक टीवी साक्षात्कार में दावा किया…

11 hours ago

सुप्रीम कोर्ट के अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेज किया पीएम पर तुरंत कार्यवाही की मांग, कहा प्रधानमंत्री लगातार हेट स्पीच दे रहे है’

शफी उस्मानी डेस्क: सुप्रीम कोर्ट के एक अधिवक्ता ने चुनाव आयोग को नोटिस भेजकर प्रधानमंत्री…

11 hours ago