Health

करीपत्ता: एक करीपत्ता के फायदे अनेक, जाने किन खूबियों से भरा है करीपत्ता

शिखा प्रियदर्शिनी

करी पत्ता अनेक भारतीय व्यंजनों में शामिल किया जाता है। करी पत्ते सांभर, उपमा, उत्तपम, पकौड़ें, चाय, काढ़ा, फेस मास्क, हेयर मास्क और कई अन्य तरह से भी इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं। करी पत्तों में विटामिन ए, विटामिन बी, सी, बी2, कैल्शियम और आयरन की अच्छी मात्रा पायी जाती है जो जानिए शरीर, त्वचा और बालों से जुड़ी किन दिक्कतों को दूर करने में काफी सहायक होती है। आइये जानते है इन करी पत्तो से हम कैसे क्या फायदा उठा सकते है।

वज़न घटाने में है सहायक

करी पत्ते कॉलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करते हैं जिससे फैट बर्न होने पर शरीर का वजन कम होने में भी सहायता मिलती है। सबसे अच्छा तरीका है कि आप करी पत्तों को खानपान में शामिल करें। सूखे या ताजे करी पत्ते सलाद, सूप, सब्जी और डिटॉक्स वॉटर में इस्तेमाल किये जा सकते हैं।

पाचन क्रिया को रखता है तंदुरुस्त

अपच, एसिडिटी और पेट की अन्य दिक्कतों को दूर करने के लिए करी पत्तों का सेवन किया जा सकता है। इसके सही तरह से सेवन के लिए खाली पेट करी पत्ते चबाए जा सकते हैं या फिर करी पत्तों को पानी में उबालकर और छानकर इस पानी को पी सकते हैं।

डायबिटीज के लिए है अमृत

करी पत्तों के सेवन से ब्लड ग्लूकोज लेवल्स कम होने लगता है। इसके साथ ही इंसुलन प्रोड्यूसिंग सेल्स प्रोटेक्ट होती हैं और फ्री रेडिकल्स से होने वाले डैमेज को भी करी पत्ते रोकते हैं। डायबिटीज के मरीज करी पत्ते चबा या इसका रस पी सकते हैं।

बालों के झड़ने की समस्या को करता है कम

झड़ते बालों से परेशान हैं तो बालों की ग्रोथ के लिए करी पत्ते का इस्तेमाल करें। डैंड्रफ दूर करने के लिए और फ्लेकी स्कैल्प से छुटकारा पाने के लिए भी करी पत्ते फायदेमंद हैं। करी पत्ते को पीसकर बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाया जा सकता है। इसके अलावा करी पत्तों को सुखाकर पाउडर बनाकर भी लगाना अच्छा होता है।

करीपत्ते का फेस पैक, लाता है चेहरे पर निखार 

चेहरे को निखारने के लिए करी पत्ते का फेस पैक बनाकर लगाऐं। करी पत्तों में शहद और बेसन मिलाएं। इस फेस पैक को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें। चेहरा चमक उठेगा।

pnn24.in

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

5 hours ago