‘टीपू सुल्तान को वोकलिंग योद्धाओ ने मारा’ का बयान देने वाले भाजपा के सीटी रवि हार गए खुद का चुनाव, 2004 से लगातार विधायक रहे रवि को कांग्रेस के एचडी थमइया ने दिया पटखनी

ईदुल अमीन

डेस्क: कर्णाटक चुनाव में भाजपा ने लगभग हर एक हथकंडा अपनाया था। कर्णाटक से भाजपा के कद्दावर नेता सीटी रवि वर्ष 2004 से चिकमैग्लुर के लगातार विधायक रहे है। उन्होंने चुनावों में वोकालिंगा मतो को रिझाने के लिए बयान दिया था कि दो वोकलिंगा समुदाय के योद्धाओ ने टीपू सुल्तान को मारा था। यहाँ ध्यान देने वाली बात है कि खुद सीटी रवि वोकालिंग समुदाय से आते है मगर उनका उतना प्रभाव उस समाज पर नही है। बेशक वह खुद अपनी सीट आसानी से जीत जाते है।

मगर कर्नाटक भाजपा के दिग्गज नेता और पार्टी के महासचिव सीटी रवि इस बार इस सीट से चुनाव हार गए हैं। 4 बार के विधायक रवि इस बार अपनी सीट नहीं बचा पाए। रवि को कांग्रेस के एचडी थमइया ने करीब 6 हजार से ज्यादा वोटों से हरा दिया है। नतीजों के मुताबिक थमइया को 85054 वोट मिले। जबकि सीटी रवि को 79128 वोट पा सके। इस सीट पर जेडीएस का काफी बुरा हाल रहा। जेडीएस के बीएम तिम्मा शेट्टी 1500 वोट भी नहीं जुटा पाए। इस सीट पर कई निर्दलीय उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा। हालांकि किसी भी निर्दलीय को 400 वोट भी नहीं मिल पाए। हालांकि 700 से ज्यादा लोगों ने नोटा का बटन दबाया।

सीटी रवि राज्य के बड़े नेताओं में गिने जाते हैं। रवि, बीएल संतोष के खेमे के नेता माने जाते हैं। बीएल संतोष बीजेपी के राष्ट्रीय महासचिव हैं और पार्टी आलाकमान में उन्हें गिना जाता है। यही वजह है कि सीटी रवि राज्य में प्रभावशाली नेता माने जाते हैं। रवि राज्य के वोक्कलिगा समाज से आते हैं। हालांकि वोक्कलिगा समाज में उनका इतना प्रभाव नहीं दिखता। बीजेपी लंबे समय से वोक्कलिगा समाज को अपने खेमे में शामिल करने की कोशिश में है। हालांकि अब तक ऐसी सफलताएं नहीं मिलती दिखी।

सीटी रवि उस दौरान चर्चा में आए थे जब मार्च में उन्होंने टीपू सुल्तान की मौत पर विवादित बयान दिया था। उन्होंने इस बात का समर्थन किया था कि दो वोक्कलिगा उरी गौड़ा और नान्जे गौड़ा ने टीपू सुल्तान को मारा था। सीटी रवि तब भी चर्चा में आए जब उन्होंने कहा कि किसको टिकट मिलेगा इसका फैसला किसी के किचन में नहीं होगा। उन्होंने ये भी कहा किसी को सिर्फ इस बात पर टिकट नहीं मिलेगा कि वो किसी का बेटा है। रवि येदियुरप्पा के विरोधी खेमे के नेताओं में गिने जाते हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *