National

‘एप्पल से हैकिंग के मैसेज मिलने’ के विपक्ष के दावों के बाद सरकार ने दिए जांच के आदेश

अजीत शर्मा

डेस्क: आईफोन यूजर्स को मिले विवादित नोटिफिकेशन के बाद एप्पल की ओर से दिए गए स्पष्टीकरण पर केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने प्रतिक्रिया दी है। साथ ही उन्होंने एप्पल को इस बारे में सरकारी जांच में सहयोग करने को कहा है। उन्होंने सोशल मीडिया साइट ‘एक्स’ पर एक के बाद एक कुल पांच पोस्ट किए हैं।

इससे पहले पोस्ट में उन्होंने लिखा, “एप्पल की ओर से मिले एक नोटिफिकेशन पर सांसदों के साथ अन्य लोगों के मीडिया में आए बयान देखकर हम चिंतित हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उन लोगों को जो नोटिफिकेशन मिले हैं उसमें ‘सरकार प्रायोजित हमले’ का ज़िक्र है।”

उन्होंने कहा, “हालांकि इस मसले पर एप्पल ने जो जानकारी दी है, वो ज़्यादातर अस्पष्ट और सामान्य प्रकृति की मालूम पड़ती है। एप्पल ने बताया है कि ये नोटिफिकेशन ‘अधूरी या अपूर्ण’ सूचनाओं पर आधारित हो सकती है। इसमें ये भी कहा गया है कि एप्पल के कई ‘थ्रेट नोटिफिकेशन’ फॉल्स अलार्म हो सकते हैं या हो सकता है कि कई हमलों का पता ही न लगे।”

“एप्पल ने ये भी दावा किया है कि एप्पल आईडी सुरक्षित तरीके से इन्क्रिप्टेड होती है, जिससे यूजर्स की अनुमति के बिना उस तक पहुंचना या उसकी पहचान करना बहुत मुश्किल है। ये इन्क्रिप्शन यूजर्स के एप्पल आईडी को सुरक्षित रखता है और तय करता है कि ये निजी और सुरक्षित बने रहें।”

उन्होंने कहा, “भारत की सरकार अपने सभी नागरिकों की निजता और सुरक्षा की रक्षा करने की अपनी भूमिका को बहुत गंभीरता से लेती है और इन नोटिफिकेशन के मामले की तह तक पहुंचेगी। इस बारे में मिली सूचना और अटकलों को देखते हुए हमने एप्पल से भी कहा है कि वे कथित ‘सरकार प्रायोजित हमले’ को लेकर होने वाली इस जांच में वास्तविक और सटीक सूचना देकर सहयोग करें।”

pnn24.in

Recent Posts

नही पहुच पाए अरविन्द केजरीवाल भाजपा मुख्यालय, चाक चौबंद रही भाजपा मुख्यालय पर सुरक्षा व्यवस्था, मार्च को पुलिस ने आगे बढ़ने नहीं दिया’

आदिल अहमद डेस्क: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने…

17 hours ago