Religion

छठ पूजा पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

फारुख हुसैन

लखीमपौर खीरी: लखीमपुर खीरी जिले में हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी पूर्वांचल समुदाय के लोक आस्था का महापर्व छठ पर जिले के सेठ घाट पर जहां हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं का आस्था का सैलाब देखने को मिला। तो वही जिले के विभिन्न तहसीलों में स्थित पूजा स्थलों पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ देखने को मिली। व्रती महिलाओ ने सूर्य को अर्ध देकर पूजा अर्चना की।

बता दें आज से 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू हो गया है। वहीं चार दिवसीय छठ महापर्व का सबसे बड़ा दिन षष्ठी तिथि होती है। इस दिन छठ महापर्व का संध्या अर्घ्य होता है। छठ व्रत सिर्फ संतान के लिए ही नहीं, बल्कि पति की लंबी उम्र के लिए भी रखा जाता है, इसलिए इस व्रत में सिदूंर का भी खास महत्व होता है। इस दिन महिलाएं पति और बच्चों के लिए बड़ी निष्ठा और तपस्या के साथ व्रत रखती हैं। इसी वजह से व्रत के बाद महिलाएं नाक तक लंबा सिंदूर भरती हैं।

व्रतियों ने परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। इसके अलावा महिलाओं के द्वारा पारमपरिक लोक गीत भी गाये गये। वही इस मौके पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनज़र जहां पुलिस अधीक्षक गणेश प्रसाद साहा भारी पुलिस फोर्स के साथ सुरक्षा व्यवस्था को लेकर मुस्तैद नज़र आ रहे हैं तो वहीं अन्य जगहों पर भी स्थानीय पुलिस पूजा स्थलों पर पहुंच चुकी है इसके अलावा वन विभाग की टीम भी सुरक्षा के मद्दे नज़र पूजा स्थलों पर मौजूद है।

pnn24.in

Recent Posts

‘इंडिया’ गठबंधन पर बोली ममता बनर्जी ‘टीएमसी “इंडिया” गठबंधन का हिस्सा बनी रहेगी’

शफी उस्मानी डेस्क: पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस की प्रमुख ममता बनर्जी ने कहा है…

3 hours ago

बोले अमित शाह ‘हमे 400 सीट चाहिए क्योकि देश में स्थिरता लाना है’

आदिल अहमद डेस्क: केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दावा किया है कि केंद्र की…

3 hours ago

नेपाल में एमडीएच के 3 और एवरेस्ट के एक मसाले की बिक्री पर लगा अस्थाई बैन

आफताब फारुकी डेस्क: नेपाल ने कुछ भारतीय ब्रांड्स के मसालों की गुणवत्ता पर सवाल उठने…

3 hours ago