International

हमास इसराइल जंग में बढ़ने लगी है दुबारा संघर्ष विराम की आशा

फारुख हुसैन

डेस्क: हमास नेता इस्माइल हानिया ग़ज़ा के मुद्दे पर मिस्र के नेताओं से मिलने के लिए इन दिनों काहिरा में मौजूद हैं। उनके इस दौरे को इसराइल के साथ अस्थाई युद्ध विराम की दिशा में बातचीत शुरू होने के ताजा संकेत के रूप में देखा जा रहा है।

पिछले महीने दोनों पक्षों के बीच हुए अस्थाई युद्ध विराम को कराने में मिस्र ने एक अहम भूमिका निभाई थी। कुछ ख़बरों के मुताबिक़, इसराइल ने बार-बार कहा है कि अब हमास की ओर से छोड़े जाने वाले बंधक इसराइली नागरिकों में महिलाओं और कमजोर पुरुषों को शामिल किया जाना चाहिए। इसके साथ ही गंभीर मामलों में जेल भेजे गए फ़लस्तीनी नागरिकों की रिहाई भी संभव दिख रही है।

हमास ने बीते सात अक्टूबर को इसराइल पर अभूतपूर्व हमला करके 200 से ज़्यादा इसराइली नागरिकों को अगवा कर लिया था। इन नागरिकों को इसराइली जेलों में बंद फ़लस्तीनी नागरिकों के बदले में धीरे-धीरे छोड़ा जा रहा है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में इस संघर्ष को विराम देने के लिए लाए गए प्रस्ताव पर आज मतदान हो सकता है। इस प्रस्ताव की भाषा को लेकर पिछले कुछ दिनों से चर्चा जारी है।

pnn24.in

Recent Posts

ईरान के राष्ट्रपति अहमद वाहिदी का हेलीकाफ्टर दुर्घटनाग्रस्त, विदेश मंत्री सहित कई अन्य थे सवार, इरानी मीडिया ने किया दुआ की अपील

ईदुल अमीन डेस्क: ईरान के गृह मंत्री अहमद वाहिदी ने ईरानी सरकारी मीडिया पर राष्ट्रपति…

1 hour ago

गाजीपुर जिलाधिकारी साहिबा..! ये तस्वीर बताती है कि चुनावो में आचार संहिता का उलंघन हो रहा है

शहनवाज़ अहमद डेस्क: गाजीपुर में चुनावी बिगुल फुक चूका है। अंसारी परिवार का गढ़ माने…

21 hours ago

बोले शरद पवार ‘पीएम मोदी लोगो के दिलो से उतरते जा रहे है, विपक्षी दलों के नेताओं को लेकर दिए गये बयानो से पीएम मोदी की छवि को ख़राब किया’

ईदुल अमीन डेस्क: महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री और पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार ने कहा…

21 hours ago