Special

यदि आप भी घर पर बनाना चाहते है गुलाब जल, तो नोट कर लें ये तरीका

शिखा प्रियदर्शिनी

डेस्क: गुलाब न सिर्फ खूबसूरत और खुशबूदार होता है, बल्कि इसका पानी भी त्वचा के लिए भी बेहद फायदेमंद है। इसका इस्तेमाल टोनर, फेस पैक, स्क्रब या यहां तक कि मिठाइयों में भी किया जा सकता है। वैसे तो आप मार्केट से गुलाब जल बहुत आराम से खरीद सकते हैं। लेकिन घर पर बना गुलाब जल शुद्ध और ज्यादा ताजा होता है। इसलिए आज हम आपको होममेड गुलाब जल बनाने की विधि यहां डिटेल में बता रहे हैं।

गुलाब जल बनाने के लिए आप ताजे गुलाब की पंखुड़ियां, पानी, बर्तन, छन्नी व साफ़ कांच की बोतल ले। उसके बाद एक बर्तन में पानी गर्म करें, उबाल आने से पहले ही आंच बंद कर दें। अब गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में डाल दें। फिर बर्तन को ढक्कन से ढक कर ऊपर से एक थाली रखें और इसपर बर्फ के टुकड़े रख दें। 15-20 मिनट तक भाप उठने दें। फिर पंखुड़ियों से रंग निकलने के बाद पानी को ठंडा होने दें। अब पानी को छान लें और गुलाब जल को साफ कांच की बोतल में भर दें।

आपको बता दे कि गुलाब की पंखुड़ियां जितनी ज्यादा होंगी, गुलाब जल उतना ही सुगंधित होगा। गुलाब जल को ठंडी, अंधेरी जगह में स्टोर करके एक हफ्ते से 10 दिनों तक यूज कर सकते हैं। गुलाब जल में थोड़ी सी लैवेंडर ऑयल डालकर इसे और भी सुगंधित बना सकते हैं।

डिस्क्लेमर: यहाँ दी गई जानकारी सामान्य जानकारी पर आधारित है। PNN24 news इसकी पुष्टि नहीं करता है। अतः इसको प्रयोग में लाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरुर ले।

Banarasi

Share
Published by
Banarasi

Recent Posts

अपने आशिक के साथ रहने के लिए रुपाली ने उजाड़ लिया खुद का सुहाग, पत्नी रुपाली ने पति गणेश के पैसो से सुपारी देकर करवाया गणेश का क़त्ल

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र में एक दिल दहला देने वाली घटना ने इंसानियत को झकझोर…

11 hours ago

बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘जब मुल्क आज़ाद हुआ तो गांधी थे, हम गांधी के हिन्दुस्तान में शामिल हुवे, मोदी के हिंदुस्तान में नही

निसार शाहीन शाह डेस्क: जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फ़ारूक़ अब्दुल्लाह ने धर्म…

11 hours ago

हरियाणा: तीन निर्दल विधायको के समर्थन वापसी के बाद पढ़े कितने खतरे में है वहाँ भाजपा सरकार

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा में बीजेपी सरकार को समर्थन देने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने…

11 hours ago

नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में फिर से करना पड़ रहा है विरोध का सामना, प्रदर्शनों का जारी है सिलसिला

मो0 कुमेल डेस्क: इसराइल के पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में एक बार…

11 hours ago