International

गज़ा में जंग के खिलाफ अमेरिका के कालेज-यूनिवर्सिटी में तेज़ हुवे प्रदर्शन के बाद बड़ी संख्या में हुई गिरफ्तारियां

आफताब फारुकी

डेस्क: ग़ज़ा में जंग के ख़िलाफ़ अमेरिका के कोलंबिया से लेकर येल और अन्य राज्यों के विश्वविद्यालयों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं। सोमवार रात पुलिस ने न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी में प्रदर्शन को रोकने की कोशिश के दौरान कई गिरफ़्तारियां कीं। इससे पहले दिन में ही येल में भी दर्जनों छात्रों को गिरफ़्तार किया गया था। वहीं, कोलंबिया में क्लासेज़ कैंसिल कर दी गईं।

छात्र बर्कली, एमआईटी और देश के अन्य टॉप कॉलेजों में भी इसी तरह डेरा डालकर बैठे हैं। सात अक्टूबर को हमास के इसराइल पर हमले के बाद से ग़ज़ा में शुरू हुई जंग के साथ ही अमेरिका के कॉलेज-यूनिवर्सिटियों में इन पर तीखी बहस और प्रदर्शन हो रहे हैं। कुछ छात्र इसराइल के पक्ष में हैं तो वहीं कुछ ग़ज़ा में उसकी कार्रवाई के विरुद्ध हैं। कुछ का कहना है कि युद्ध शुरू होने के बाद से ही यहूदी विरोधी और इस्लामोफ़ोबिक दोनों तरह के मामले बढ़े हैं।

कैंपसों में हो रहे विरोध प्रदर्शन को लेकर जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि वह यहूदी विरोधी और उन लोगों की भी निंदा करते हैं जो ये नहीं समझ पा रहे कि फ़लस्तीनियों पर क्या गुज़र रही है। अमेरिकी विश्वविद्यालयों में हो रहे प्रदर्शन तब खबरों में आए जब बीते सप्ताह न्यूयॉर्क सिटी पुलिस ने कोलंबिया यूनिवर्सिटी कैंपस में 100 से अधिक प्रदर्शनकारियों को गिरफ़्तार किया।

pnn24.in

Recent Posts

धर्मेन्द्र ने ही किया था अपनी माँ यशोदा और दिव्यांग भाई का बेरहमी से क़त्ल, घटना को लुट की शक्ल देने से रहा नाकाम और ऐसे आया पुलिस के घेरे में

सरताज खान गाज़ियाबाद (लोनी): सोमवार की रात लोनी बॉर्डर थाना अंतर्गत गुलाब वाटिका कॉलोनी में…

7 hours ago

रफाह हमले को देखते हुवे अमेरिका ने रोका इसराइल को जाने वाली बमो की खेप

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका का कहना है कि रफ़ाह हमले को देखते हुए उसने इसराइल…

8 hours ago

कर्णाटक पुलिस ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय को समन भेज कहा ‘7 दिन के अन्दर हो पेश’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक पुलिस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के…

8 hours ago