National

सीएए को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया केंद्र सरकार और असम सरकार को नोटिस

फारुख हुसैन

डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को नागरिकता (संशोधन) नियम, 2024 (सीएए) को चुनौती देने वाली याचिका पर केंद्र और असम सरकार से जवाब मांगा है। सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पारदीवाला की पीठ ने राज्य सरकार और केंद्रीय गृह और विदेश मंत्रालय को नोटिस जारी किया और यह आदेश भी दिया कि नई याचिका को इस मुद्दे पर लंबित याचिकाओं के साथ टैग किया जाए।

द टेलीग्राफ के अनुसार, गुवाहाटी निवासी याचिकाकर्ता हिरेन गोहेन की इस याचिका को सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ और जस्टिस जेबी पारदीवाला की पीठ ने राज्य सरकार और केंद्रीय गृह और विदेश मंत्रालय को नोटिस जारी किया और यह आदेश भी दिया कि नई याचिका को इस मुद्दे पर लंबित याचिकाओं के साथ टैग किया जाए। गोहेन ने अपनी याचिका में कहा है कि बांग्लादेश से असम में अवैध प्रवासियों की अनियंत्रित आमद ने असम में भारी जनसांख्यिकीय परिवर्तन किया है।

याची ने अपनी याचिका में कहा है कि मूलनिवासी लोग, जो कभी बहुसंख्यक थे, अब अपनी ही भूमि पर अल्पसंख्यक हो गए हैं।’ मालूम हो कि हाल ही में इसी अदालत ने सीएए नियमों के संचालन पर रोक लगाने से इनकार करते हुए केंद्र से उन आवेदनों पर जवाब देने को कहा, जिनमें शीर्ष अदालत द्वारा नागरिकता (संशोधन) अधिनियम 2019 की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं का निपटारा होने तक उनके कार्यान्वयन पर रोक लगाने की मांग की गई थी।

pnn24.in

Recent Posts

‘राशन लोगे सरकार से और वोट दोगे किसी और को’ यह कह कर चौकीदार को दो होम गार्डो ने बुरी तरह पीटा

एच0 भाटिया बरेली: बरेली में एक चौकाने वाला मामला सामने आया है। जहा वर्दी में…

2 days ago

वर्दी वाली मैडम को मंच पर चढ़ कर सिंगर को चूमना पड़ा महंगा, वीडियो हुआ वायरल तो हुई सस्पेंड

तारिक़ खान डेस्क: वर्दी में एक महिला पुलिस कर्मी को मशहूर सिंगार जुबीन गर्ग को…

2 days ago

क्या दूध पीकर घर से बाहर निकलना चाहिए या नही…?

आफताब फारुकी डेस्क: हिंदू धर्म में शुभ और अशुभ कार्य को लेकर बहुत अधिक मान्यता…

2 days ago