यशपाल सिंह के साथ आजमगढ़ की प्रमुख खबरें

आने वाली पीढ़ी के लिए करें उर्जा का संरक्षण, भारत पेट्रोलियम की ओर से चलाया गया अभियान।
आजमगढ़ : आमजन को ऊर्जा के संरक्षण के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से गुरुवार को भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा सक्षम-2017 संरक्षण क्षमता महोत्सव के बैनर तले जागरूकता बैठक का आयोजन किया गया। इस मौके पर उपभोक्ताओं को संबोधित करते हुए कंपनी के टेरिटरी मैनेजर विमलेंदु मंडल ने कहा कि देश की आर्थिक व्यवस्था को मजबूत करने के साथ ही आने वाली पीढ़ी के लिए ऊर्जा संरक्षण की दिशा में हम सभी को सचेत रहना होगा। इसके लिए उन्होंने ऊर्जा संरक्षण के लिए आवश्यक उपाय बताए। उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में ऊर्जा की खपत का 80 प्रतिशत पेट्रोलियम विदेशों से आयात करना पड़ रहा है। ऐसे में एक दिन हमें ऊर्जा के संसाधनों से वंचित हो जाना पड़ेगा। कारण की धीरे-धीरे पेट्रोलियम उत्पादों का खर्च बढ़ने के कारण भंडारण क्षमता कम होती जा रही है। ऐसे में हमें पहले से ही सचेत होना होगा अन्यथा उर्जा संरक्षण के क्षेत्र में हमारी आने वाली पीढ़ी बदहाल स्थिति में नजर आएगी। इसके लिए हमें पहले से आवश्यक उपाय ढूंढने होंगे। उन्होंने उदाहरण स्वरूप बताया कि ऊर्जा संरक्षण के लिए
आवागमन के दौरान जाम की स्थिति में वाहन को बंद कर इंधन की खपत से बचा जा सकता है। साथ ही उन्होंने इंधन गैस की बचत के लिए उपाय बताया कि गैस चूल्हे पर भोजन बनाते समय बर्तन को ढककर रखें। खुले बर्तन में भोजन बनाने से ईंधन गैस की अधिक खपत होती है। कंपनी के सेल्स आफिसर करतार सिंह ने जागरूकता बैठक में उपस्थित लोगों को बताया कि उपभोक्ता जागरुकता अभियान बीते 16 जनवरी से पूरे देश में चलाया जा रहा है, जो आगामी 15 फरवरी तक निरंतर जारी रहेगा। इस अवसर पर भारत गैस के स्थानीय वितरक देवेंद्र पांडेय, सुमितरंजन दास, रितेश।

दर्शनशास्त्र के छात्र को दीक्षांत समारोह में राज्यपाल से गोल्डमैडल मिलने पर शिब्ली कालेज में स्वागत।

आज़मगढ़ : शिब्ली नेशनल कालेज में दर्शनशास्त्र पोस्ट ग्रेजुएट में सर्वोच्च अंक हासिल करने वाले मेधावी छात्र मनीष कुमार प्रजापति को राज्यपाल महामहिम राम नाईक द्वारा गोल्ड मैडल प्रदान किया गया। यह सम्मान मनीष को पूर्वांचल विवि के दीक्षांत समारोह में बुधवार को मिला। इस सफलता से गदगद शिबली कालेज परिवार ने गुरुवार को मेधावी छात्र मनीष कुमार को सम्मानित किया। फिलोसफी डिपार्टमेंट में आयोजित इस सादे समारोही में विभागाध्यक्ष कलीम अहमद, डॉ बीके सिंह सहित कई शिक्षक व छात्र छात्राएं शामिल रहे। सभी ने कहा कि मनीष ने गोल्ड मैडल प्राप्त कर पूरे आजमगढ़ का मान बढ़ाया है।

सपा व कांग्रेस के हवलदारों के नेतृत्व में बनी आजमगढ़ में गठबंधन की जीत की रणनीति।

आज़मगढ़ : उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव फतेह करने के लिए कांग्रेस व समाजवादी पार्टी का गठबंधन दोनों पार्टियों के नेतृत्व ने लिया है। इसी के बाद से इंतज़ार हो रहा था कि दोनों दलों के नेता कब साथ बैठते हैं। गुरुवार को तमसा प्रेस क्लब में दोनों दलों के स्थानीय नेता सपा जिलाध्यक्ष हवलदार यादव व कांग्रेस पार्टी जिलाध्यक्ष हवलदार सिंह के नेतृत्व में तमसा प्रेस क्लब सभागार में बैठकर गठबंधन की जीत की रणनीति तय की गयी। आजमगढ़ में अभी तक दो सीटों को गठबंधन फार्मूले में अपने खाते में आने की कांग्रेस पार्टी के स्थानीय नेता बाट जोह रहे थे और बाकायदा प्रेस वार्ता कर अपनी मांगों से अपने पार्टी नेतृत्व को अवगत कराने की बात भी रखे थे। उत्तर प्रदेश में इलाहाबाद के बाद आजमगढ़ में सबसे ज्यादा दस सीटें हैं। लेकिन यहाँ से सपा ने सभी दसों सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े कर दिये हैं।

डायल 100 यूपी से सम्बन्धित सराहनीय कार्य, पीआरवी कर्मियों की तत्परता ने बचाई जान।

आज़मगढ़ : आजमगढ़ में डायल 100 व्यवस्था का लाभ आम लोगों को मिलने लगा है। तीन घटनाओं में 24 घंटे में फायरिंग से घायल की जान बची वहीं चोर भी हत्थे चढ़े। पीआरवी 1026, थाना-दीदारगंज को समय-10ः30 बजे सूचना प्राप्त हुयी कि ग्राम-धरनीपुर, थाना-गम्भीरपुर में जमीन सम्बन्धी विवाद को लेकर सक व्यक्ति को गोली मार दी गयी है। इस सूचना पर पीआरवी कर्मी तत्काल मौके पर पहुचे व घायल व्यक्ति को इलाज हेतु प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र मुहम्मदपुर ले गये जहा से सदर अस्पताल आजमढ़ के लिए रेफर कर दिया गया। पीआरवी कर्मियों द्वारा घायल को सदर अस्पताल दाखिल कराया गया व थानाध्यक्ष दीदारगंज को विधिक कार्यवाही हेतु बताया गया। दूसरी तरफ पीआरवी 1061, थाना-सरायमीर को समय-11ः20 बजे सूचना प्राप्त हुयी कि ग्राम-पारा में एक चोर को जनता द्वारा पकडा गया है। इस पर पीआरवी कर्मी तत्काल मौके पर पहुंचे व पकडे गये चोर से कडाई से पूछताछ करने पर घटना में एक और अभियुक्त के शामिल होना बताया। चोर की निशानदेही पर एक और अभियुक्त की गिरफ्तारी की गयी व अभियुक्त के पास से चोरी किया गया मोटर पम्प बरामद हुआ। दोनो अभियुक्तों को थाना-सरायमीर पर आवश्यक विधिक कार्यवाही हेतु सुपुर्द किया गया। जबकि पीआरवी 1045, थाना-रौनापार को समय-01ः30 बजे सूचना प्राप्त हुयी कि ग्राम-बहलपुर से एक भैस चुराकर स्कार्पियो से लेकर भाग रहा है। इस सुचना पर तत्काल पीआरवी कर्मीयों द्वारा मौके से स्कार्पियों का पीछा करके बहलपुर गाॅव से थोडी दूर पर भैंस व स्कार्पियो (एच.आर. 26 एबी 0270) को पकड लिया गया जिसको थाना-रौनापार पर आवश्यक विधिक कार्यवाही हेतु सुपुर्द किया गया।

एमएलसी मतदान पूर्ण होने तक व काउंटिंग के दिन बंद रखी जायेंगी शराब व मादक पदार्थों की दुकानें।

आज़मगढ़ : उप्र में विधान परिषद के 03 स्नातक व 02 शिक्षक निर्वाचन क्षेत्र के लिए आबकारी व मादक पदार्थों को प्रतिबंधित करने के उद्देश्य से सम्बंधित दुकानों को बंद रखने का निर्देश शासन स्तर से दिया गया है। एमएलसी मतदान पूर्ण होने के 48 घंटे पूर्व से ही सभी शराब व मादक पदार्थों की दुकानों को बंद कर दिया गया। वहीं मतगणना के दिन भी देशी शराब, विदेशी मदिरा, बीयर, ताड़ी, भांग तथा अन्य मादक पदार्थ नहीं बिक सकेंगे। डीएम सुहास एलवाई ने बताया आजमगढ़ में तीन फरवरी को गोरखपुर फैजाबाद खण्ड स्नातक का निर्वाचन निश्चित है। इसी को लेकर 01 फरवरी की शाम 4 बजे से 3 फरवरी शाम 4 बजे तक शराब व मादक पदार्थों की बिक्री बंद रहेगी। काउंटिंग के दिन भी शराब की दुकाने बंद रहेंगी। जिसका अनुज्ञापियों को कोई प्रतिफल नहीं देय होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *