एक और विवाहिता अग्नि की भेंट चढी दहेज हत्या की रिपोर्ट दर्ज

सी0पी0सिहविसेन
बलिया :– दहेज में हीरो होंडा मोटर साइकिल नहीं मिलने के कारण ससुरालियों ने विवाहिता को जला कर मार दिया. यही आरोप लगाते हुए विवाहिता के मायका पक्ष द्वारा सहतवार थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाया गया है.
बैरिया पश्चिम टोला निवासी राजेश सिंह अपनी पुत्री सपना सिंह (22) की शादी सहतवार निवासी स्व. जगरनाथ सिंह के पुत्र धर्मेंद्र सिंह से हिन्दू रीति-रिवाजों के अनुसार 5 दिसम्बर 2015 को किये था. राजेश सिंह ने बताया कि शादी के समय 3 लाख रुपये नकद  व अपने हैसियत के अनुसार सोने चांदी के आभूषण दहेज में दिये थे.
ससुरालियों द्वारा मायके से मोटरसाइकिल लाने के लिए दबाव बनाया जाता रहा. 20 जून को 2017 को पति धर्मेंद्र सिंह, सास तारा देवी, जेठ मनोज सिंह व जेठानी नीलम देवी द्वारा मायके सोने की चेन व मोटर साइकिल लाने के लिए फिर प्रताड़ित किया गया व उसके सिर के बाल काट दिए गए. उसे बुरी तरह पीटा गया. जब सपना की सहन शक्ति जबाब दे गई तो उसने अपने पिता को मोबाइल फोन से पूरी घटना बताई.
सपना के पिता व उसके परिवार के अन्य सदस्य सहतवार के लिए रवाना हो गए. दावा किया जा रहा है कि जब तक वे सपना के घर पहुंचते तब तक ससुरालियों ने उसे जला दिया था. लगभग 90 प्रतिशत जल चुकी सपना को मायके के लोगों को पहुँचने पर सदर अस्पताल ले जाया गया. वहाँ से चिकित्सक ने वाराणसी रेफर कर दिया. इलाज के दौरान सिंह रिसर्च सेंटर, वाराणसी में 25 जून को सपना की मौत हो गई.
सपना के वाराणसी अस्पताल में भर्ती होने बाद ही ससुराली घर छोड़ के भाग चुके हैं. मौत के पहले सपना ने वाराणसी के एसडीएम के सामने दिए गए बयान में बताया है कि ससुरालियों ने उसे जला दिया है. सपना के गोद में एक सात माह का एक पुत्र भी है.  जिसे सपना की मौत के बाद राजेश सिंह अपने घर ले आए हैं. सहतवार पुलिस ने राजेश सिंह की तहरीर पर दहेज हत्या का मामला दर्ज कर मामले की छानबीन कर रही हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.