आईपी मॉल में तीन घंटे तक दहशत, बड़ा हादसा टला

(जावेद अंसारी)

वाराणसी शहर की घनी आबादी के स्थित सिगरा चौराहे से 20 कदम पहले आईपी मॉल के बेसमेंट स्थित कपड़ा शोरूम के गोदाम में शुक्रवार की दोपहर आग लगने से अफरातफरी मच गई। कोई रोस्टूरेन्स में चाउमीन तो कोई ब्रगर तो कोई पिज़ा खाने के लिए जैसे ही मुँह खोलते तो वही दुसरी ओर आग लगने की बात सुनकर लोग तेज़ रफ्तार से माॅल के बाहर निकल पड़ते हैं, और अफरातफरी का महौल हो जाता है, देखते देखते आसपास के क्षेत्र से भारी भीड़ जुटने लगी, लगभग हजारों की तादाद में भीड़ इकट्ठा हो गई, और तमाशाबीन की तरह लोग खड़े होकर देखते रहे इसके चलते जाम की समस्या खड़ी होने लगी, काफी देर तक यातायात बाधित रहा।

लगभग दोपहर करीब डेढ़ बजे बेस्मेंट के कपड़ा गोदाम से धुएं के गुबार के साथ लपटें उठने लगीं। यह देख कर्मचारियों के होश उड़ गए और शोर मचाया। बेसमेंट में तैनात कर्मचारी भाग कर ऊपर आए और प्रबंधन को जानकारी दी। सिगरा स्थित आईपी मॉल के बेसमेंट को दो हिस्से में बांटा गया है। बेसमेंट के एक हिस्से में कपड़े के शोरूम ‘ग्लोबस’ समेत कुछ अन्य कंपनियों के गोदाम हैं, गोदाम में कपड़े और कार्टन रखे थे। संयोग था कि आग उपरी मंजिल तक न फैलने पाई और बड़ा हादसा होने से बच गया। बेसमेंट के एक हिस्से में खड़े हुए लगभग सौकड़ो वाहनों को बाहर निकालने के साथ ही तीन थियेटर में ‘ट्यूबलाइट’ फिल्म देख रहे लोगों को बाहर निकालने का काम शुरू किया गया। धीरे-धीरे पूरे मॉल को खाली करा दिया गया। एक के बाद दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंचीं और आग बुझाने का काम शुरू किया।
सीओ चेतगंज राजकुमार ने बताया कि प्रबंधन ने पार्किंग एरिया में गोदाम में बनवा रखा है। आसपास सैकड़ों वाहन खड़े थे और आग इन तक पहुंचती तो विस्फोट होने लगता। अग्निशमन यंत्र के प्रबंध न के बराबर थे। धुआं निकलने का कोई रास्ता नहीं था। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए स्थिति नियंत्रित की। उन्होंने कहा कि बुनियादी व्यवस्था व इंतजाम को लेकर पुलिस मॉल प्रबंधन को नोटिस जारी करेगी। इसका संतोषजनक उत्तर न देने पर आगे कार्रवाई की जाएगी। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.