क्या शिक्षा के माफियाओं पर मेहरबान है फर्रुखाबाद शिक्षा विभाग ?

रॉबिन कपूर 

फर्रुखाबाद। जिले में शुरू हुआ गैरमान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ अभियान पूरी तरह से  ठंडे बस्ते मे पहुँच गया है। जिले मे  शिक्षा माफिया पूरी तरह से अपना दबदबा कायम किये हुए  है। फर्रुखाबाद जिले की शिक्षा व्यस्था पूरी तरह से चौपट है और वही दूसरी तरफ़ विभाग के ही कुछ बाबू और कर्मचारिओं की शय पर जिले मे धड़ल्ले से गैर मान्यता प्राप्त  स्कूल व कोचिंग सेंटर  संचालित है । गरीबो की जेब पर डाका डालने वाले यह माफिया गली गली अमानक तरह से अपना धँधा कर रहे है। एडमिशन के इस दौर मै  छात्रों से मनमानी फीस वसूली करने में जुट गये हैं। 

सूबे मे बनी योगी सरकार ने  गांव-गली खुले गैरमान्यता प्राप्त स्कूलों के खिलाफ कार्यवाही करने के पूर्व में निर्देश दिये गये थे। लेकिन आदेश की धज्जियां भी शिक्षा विभाग के अधिकारियोें ने ही उड़ा डाली ।  शिक्षा माफिया सूबे मे आज भी बेखौफ है । यह माफिया  अभिभावकों को पटाने में बखूबी होशियार है । भोले भाले  छात्र छात्रओं को पास करवाने तक का ठेका लेकर  मोटी रकम आसानी से वसूल लेते है ।
बड़े दुर्भाग्य की वात है कि प्रदेश मे  अब तक न जाने कितनी सरकारें आईं-गईं लेकिन व्यवस्था आज तक नही बदल सकीं । ऐसे अवैध स्कूलों व कोचिंग सेंटर  के  चलते सरकारी स्कूलों में छात्र संख्या लगातार गिरती जा रही है। लेकिन शिक्षाधिकारियों की आँखो पर  चढ़ी  भ्रष्टाचार की पट्टी खुलने का नाम नही ले रही है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.