बिल्थरारोड बलिया की प्रमुख खबरें

( वेदप्रकाश शर्मा /अन्जनी राय )

यूपी की डायल 100 नंबर ने महिला की बचाई जान
बलिया । उभांव थाना क्षेत्र के तिरनई खिजिरपुर गांव में एक महिला ने फांसी लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया जिसमें सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची यूपी की डायल 100 नंबर की टीम ने मौके पर पहुंचकर महिला को मरने से बचा लिया और साथ ही महिला को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर भी पहुंचाया । बताते चलें कि तिरनई खिजिरपुर निवासी नीरज देवी पत्नी जय गोविन्द (26) ने पारिवारिक कलह से उबकर अपने कमरे में फांसी लगाकर खुदकुशी करने का प्रयास किया।

परिवार वालों की सूचना पर मौके पर पहुंची यूपी की डायल 100 नंबर की पुलिस ने दरवाजा तोड़कर महिला को बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया जहां चिकित्सकों के प्रयास से महिला की जान बची।

बकरी को बचाने के प्रयास में टैंपो पलटा, दो लोग घायल
बलिया । उभांव थाना क्षेत्र के चौकिया मोड़ पर बकरी को बचाने के प्रयास में एक टैंपो अनियंत्रित होकर पलट गया जिसमें दो लोग घायल हो गए । दोनों घायलों में एक की हालत गंभीर देखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर के चिकित्सकों ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया। बताते चलें कि चौकिया मोड़ निवासी सोहन पुत्र चंद्रदेव (13) टैंपो चलाने का ढंग सीख रहा था कि इसी बीच एक बकरी टेंपो के सामने आ गई जिससे अनियंत्रित होकर टेंपो पलट गया और सोहन और उसका एक दोस्त घायल हो गए। जिसमें सोहन की हालत गंभीर बनी हुई है।
आम्रपाली एक्सप्रेस की चपेट में आने से भैंस और पङिया की मौत
बलिया । भीमपुरा थाना क्षेत्र के रामपुर छावनी गांव के पास वाराणसी – भटनी रेलमार्ग पर वाराणसी की तरफ से आ रही आम्रपाली एक्सप्रेस की चपेट में आने से सपा कार्यकर्ता विरेन्द्र रामपुरी की एक भैंस और एक पङिया की मौत हो गई। वहीं भैंस को चरा रही विरेन्द्र की मां बाल बाल बच गई। विरेन्द्र रामपुरी के अनुसार भैंस के पेट में बच्चा था इसकी कीमत लगभग चालीस हजार रुपये थी।
चर्म रोग से ग्रसित महिला ने किया जहरीला पदार्थ का सेवन
बलिया । उभांव थाना क्षेत्र के पिपरौली बड़ा गांव में एक महिला ने चर्म रोग से तंग आकर जहरीले पदार्थ का सेवन कर लिया जिससे उसकी हालत खराब होने लगी। इसकी जानकारी होते ही महिला के परिजनों ने आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर पहुंचाया। बताते चलें कि पिपरौली बड़ा गांव निवासी रोजमेरी देवी पत्नी शिलाश चंद्र (27) को शरीर के कई हिस्सों में फोड़े फुंसी हो गए थे जिससे तंग आकर महिला ने जहरीला पदार्थ खा लिया। महिला के परिजनों ने उसकी हालत गंभीर होते देख आनन-फानन में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सीयर पहुंचाया जहां इलाज चल रहा है।
बिजली बकायादारों को नोटिस जारी
बलिया । बिल्थरारोड क्षेत्र मे विद्युत विभाग ने बकाया बिलों का भुगतान नहीं करने वाले उपभोक्ताओं के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई शुरु कर दिया है ।इसके तहत विभाग ने प्रति सप्ताह दस बकाएदारों को नोटिस जारी करने का निर्णय लिया है ।यह जानकारी देते हुए एसडीओ अखिलेश यादव ने बताया कि बकाएदारों से बिल का भुगतान करने के लिए कई बार कहा गया, लेकिन भुगतान नहीं किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बकाएदारों को नोटिस दी जा रही है। नोटिस के बावजूद यदि भुगतान नहीं किया गया तो जिलाधिकारी के माध्यम से भू -राजस्व की भांति वसूली की जाएगी। उन्होंने बताया कि देवेंद्र महमूद चक 185580 रुपया, सूर्य नाथ सिंह पतोई 38 2271 ,रामकेवल कासौंडर 75 5109 ,रामेश्वर तेलमा 208046, मुन्ना कुमार शाहपुर 3079 12, शिवकुमार सद्दोपुर 12 3177, कृष्णानंद वर्मा अवायां 3283 95, विजय शंकर वर्मा 208046,रीना सिंह अखोप 5273 97 और उमाशंकर गुप्ता मालीपुर 5020 13 रुपये बकाए पर नोटिस जारी किया गया है ।
नगर पंचायत चेयरमैन दिनेश गुप्त ने भोजनालय कक्ष का किया उद्घाटन 
बलिया । बिल्थरारोड नगर के बरनवाल वैश्य अतिथि भवन में सोमवार की शाम बरनवाल सेवा समिति की ओर से आयोजित समारोह में नगर पंचायत चेयरमैन दिनेश कुमार गुप्त ने अपनी माता स्वर्गीय पार्वती देवी स्मृति भोजनालय कक्ष का उद्घाटन किया ।इस मौके पर श्री गुप्त ने नगर विकास के लिए प्रतिबद्धता जताते हुए सर्व समाज के हित संरक्षण की दिशा में प्रयास जारी रखने का संकल्प जताया ।समिति के अध्यक्ष मोहन बरनवाल ने अतिथि भवन निर्माण में सहयोग प्रदान करने वालों के प्रति आभार जताया ।इस दौरान बरनवाल समाज के अलावा नगर क्षेत्र के प्रबुद्ध नागरिक मौजूद रहे ।
आवास के नाम पर धनउगाही करने वालों पर विधायक ने जताया रोष
बलिया। बिल्थरारोड विधायक धनंजय कनौजिया ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास आवंटन में धनउगाही की खबरों पर नाराजगी जताई। उन्होंने कहा कि इस महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत गरीबों और निराश्रितों को आवास मुहैया कराया जाना है ,लेकिन संबंधित अधिकारियों के गलत रवैए की चलते पात्रों से आवास के नाम पर कतिपय लोगों द्वारा अवैध रूप से धन उगाही की जा रही है, जो गलत है। विधायक ने कहा कि गरीबों को छत मुहैया कराना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसी के तहत प्रधानमंत्री आवास योजना का सूत्रपात कर गरीबों को आवास दिए जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। उन्होंने बताया कि ऐसी शिकायतें मिल रही है ,कि योजना के तहत पात्रों को चेक देने देने के नाम पर पैसा वसूला जा रहा है। उन्होंने धन उगाही किए जाने वालों को चेतावनी देते हुए आवास योजना के लाभार्थियों से कहा कि यदि कोई आवा़स दिलाने के नाम पर पैसा मांगता है ,तो इसकी तत्काल सूचना उन्हें दी जाए ,ताकि पैसा वसूलने वालों के खिलाफ निरोधात्मक कार्रवाई की जा सके। उन्होंने स्पष्ट किया कि प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभार्थियों का चेक उनके द्वारा दिया जाना है। ऐसे में इसमें किसी प्रकार की धांधली, भ्रष्टाचार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा ।
सावन के दूसरे सोमवार को मंदिरों में भक्तों की लगी भारी भीड़
बलिया । सावन के दूसरे सोमवार को बिल्थरारोड क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों में आस्था का सैलाब उमड़ा पड़ा । श्रद्धालुओं ने भोले बाबा को बिल्वपत्र , पुष्प , भांग, धतूरा आदि सामग्रियों से पूजन अर्चन किया । शिवालयों में जलाभिषेक और दुग्धाभिषेक कर पुण्य लाभ अर्जित किया ।मानस मंदिर, शिव चौक, बस स्टेशन, बिचला पोखरा स्थित शिव मंदिर,गुलौर- मठिया शिव मंदिर आकर्षण का केंद्र रहा। दिनभर घंटा- घड़ियाल गूंजते रहे। हर -हर महादेव के उद्घोष से वायुमंडल गूंज उठा। संपूर्ण वातावरण शिव मय बन गया ।
घाघरा के तेवर में भारी कमी 
बलिया। बिल्थरारोड क्षेत्र मे घाघरा नदी के जलस्तर में लगातार कमी हो रही है। रविवार की शाम जलस्तर में स्थिरता के बाद घटाव् का क्रम जारी है ,जो सोमवार को अपराह्न तक जारी रहा। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार जलस्तर 63.550 मीटर दर्ज किया गया। जो लाल निशान से 46 सेंटीमीटर कम है। जलस्तर में लगातार घटाव् के चलते बाढ़ की संभावना फिलहाल नहीं के बराबर है। फिर भी नदी की प्रकृति में आकस्मिक परिवर्तन को लेकर तटवर्ती वाशिंदों में संशय बना हुआ है। आयोग की माने तो एक -एक सेंटीमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जल स्तर में कमी का सिलसिला जारी है। आयोग ने अगले 24 घंटे में जल स्तर घटने का पूर्वानुमान किया है। उधर जल स्तर में कमी के साथ ही कटान भी तेज हो गया है। कृषि भूमि कट- कट कर नदी की जलधारा में विलीन हो रही है। प्रशासन द्वारा कटान रोधी व्यवस्था नहीं किए जाने पर लोगों में नाराजगी है।
ढाई साल पहले लगी बिजली रोशनी अभी तक नहीं 
बलिया। मानव धर्म प्रसार समाज सेवा संस्थान के जिला संयोजक विनोद कुमार यादव ने विद्युत विभाग के अधिशासी अभियंता को संबोधित पत्र बिल्थरारोड तहसील के उपजिलाधिकारी को सौंपा ।पत्रक में ग्राम सभा भुवारी में राजीव गांधी ग्राम विद्युतीकरण योजना के तहत विद्युत सुविधा का लाभ नहीं दिए जाने पर रोष जताया। पत्रक में उल्लेख है कि ढाई वर्ष पूर्व योजना के तहत गांव का विद्युतीकरण किया गया ।इसके तहत बीपीएल कार्ड धारकों को कनेक्शन दिया गया ।योजना का शुभारंभ कर शुरुआती दौर में सिर्फ एक घंटे के लिए लाइन चालू कर परीक्षण किया गया ।उसके बाद कभी  भी बिजली का दर्शन नहीं हुआ। पुराने जर्जर तारों के सहारे विद्युत व्यवस्था संचालित की जाती है। इसके चलते आए दिन तार टूटने या तकनीकी कारणों से आपूर्ति बाधित रहती है। पत्रक में चेताया कि शीघ्र योजना के तहत विद्युत व्यवस्था दुरुस्त नहीं किया गया ,तो इसके लिए आंदोलन का रास्ता अख्तियार किया जाएगा ।
गोली मारकर घायल करने वाले आरोपी को पुलिस ने किया गिरफ्तार
बलिया । उभांव थाना क्षेत्र के तेलमा चट्टी  के पास बीते 17 जून को बभनौली निवासी रोहित उर्फ़ सोनू की गोली मारकर घायल किए जाने के मामले में पुलिस ने एक आरोपी गुलाब को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। जबकि अन्य आरोपियों की तलाश जारी है। उभाव इंस्पेक्टर जेसी भारती ने बताया कि बीते 17 जून को शाम तेलमा जमालुद्दीन पुर चट्टी के पास बभनौली निवासी रोहित उर्फ़ सोनू को गोली मारकर घायल कर दिया ।इस मामले में पुलिस ने तीन लोगों के खिलाफ केस दर्ज किया ।पुलिस ने आरोपी गुलाबचंद को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। इंस्पेक्टर ने बताया कि घटना में शामिल अन्य दो आरोपियों को गिरफ्तार करने के लिए दबिश की कार्रवाई की जा रही है ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.