बलिया मे रक्षाबंधन के दिन निकलने वाली महावीरी झंडा जुलूस की तैयारी पूरी, प्रशासन ने कसी कमर

अंजनी राय 

बलिया : नगर में रक्षा बंधन के दिन निकलने वाले ऐतिहासिक महावीरी झंडा जुलूस को लेकर रविवार को प्रशासनिक अमला व अखाड़ेदार तैयारी को अंतिम रूप देने में लगे हुए थे। इसको लिए गैर जनपद से भी फोर्स बुलाई गई। प्रशासन ने विशुनीपुर चौराहे के चारों तरफ बैरिकेडिंग करा दी है। सोमवार को दोपहर बाद इस मार्ग पर आवागमन पूरी तरह से ठप रहेगा। महावीरी झंडा जूलूस के लेकर पूरे दिन प्रशासनिक कसरत होती रही। डीएम सुरेंद्र विक्रम व एसपी सुजाता सिंह ने कार्यों का जायजा लिया ।अखाड़ेदार एक से बढ़कर एक झांकियों को अंतिम रूप देने में लगे रहे।

निम्न मार्गों से गुजरता है महावीरी झंडा जुलूस
नगर में निकलने वाले महावीरी झंडा जुलूस का पहले से रूट निर्धारित है। नगर के विभिन्न स्थानों से नौ अखाड़ों के जुलूस निकाले जाएंगे। सबसे पहले नगर कमेटी का जुलूस रेलवे स्टेशन के सामने पहुंचता है। इसके बाद वह शहीद पार्क चौक होते हुए लोहापट्टी कासिम बाजार, पशु चिकित्सालय मार्ग, कासिम बाजार चौराहा, विष्णु धर्मशाला होते हुए विशुनीपुर मस्जिद के पास पहुंचता है। यहीं पर प्रशासनिक अमले संग जनप्रतिनिधि झंडा जुलूस का स्वागत करते हैं। रेलवे स्टेशन के सामने विभिन्न स्थलों से गुजरते हुए अन्य अखाड़ों के जुलूस पहुंचते हैं। यहां से एक के पीछे एक लग जाते हैं।
फोर्स की होगी तगड़ी व्यवस्था
महावीरी झंडा जुलूस को लेकर प्रशासनिक अमला पूरी तरह से अलर्ट है। इसके लिए गैर जनपद से भी फोर्स आ गई है। पुलिस अधीक्षक सुजाता सिंह ने कहा कि इसके लिए चार सीओ, 18 इंस्पेक्टर, 78 एसआइ, 38 हेडकांस्टेबल, 527 कांस्टेबल व तीन कंपनी पीएसी लगाई है। सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस विभाग पूरी तरह से तत्पर है। इसमें दो सीओ, 8 इंस्पेक्टर, 30 एसआई, 20 हेडकांस्टेबल व 300 सिपाही गैर जनपद में मिल गए हैं। कहा कि कानून व्यवस्था के साथ किसी को खिलवाड़ करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
मुख्य चौराहों पर सीसीटीवी की व्यवस्था
पुलिस प्रशासन ने सतर्कता की दृष्टि से मुख्य चौराहों पर सीसी टीवी कैमरे की व्यवस्था की है। वैसे जनपद के मुख्य चौराहों पर पहले से ही सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। पुलिस ने इनकी पड़ताल कर ली है। खासकर विशुनीपुर चौराहा व रेलवे स्टेशन के सामने लगे कैमरे चेक किए गए। यहीं संवेदनशील स्थल हैं। इन स्थानों पर पुलिस की पैनी नजर रखी जाएगी।
बड़े वाहनों पर पूरी तरह से रोक
महावीरी झंडा जुलूस को देखते हुए प्रशासन ने सोमवार को शहर में बड़े वाहनों के प्रवेश पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया है। इस दौरान जुलूस समाप्त होने तक यह नियम लागू होगा।टीएसआइ सदानंद यादव ने बताया कि सोमवार की सुबह आठ बजे तक बड़े वाहनों के शहर के अंदर प्रवेश पर रोक होगी। इस दौरान बड़े वाहन फेफना से सुखपुरा, बेरुआरबारी, बांसडीह सहतवार होते हुए बैरिया से मांझी की तरफ निकलेंगे। उधर से आने वाले वाहनों के लिए भी यही रूट होगा।
‘लाल’ और ‘पीली’ पर्ची का होगा  प्रयोग
हर साल महावीरी झंडा जुलूस में किसी न किसी बात को लेकर अखाड़ों या प्रशासनिक अधिकारियों के बीच विवाद हो जाता है। जुलूस के दौरान अखाड़ों में बाहरी लोग भी प्रवेश कर जाते हैं। इसको लेकर मारपीट हो जाती है। जिससे प्रशासन को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में पुलिस ने इस बार अनूठा प्रयोग किया है। पुलिस ने ‘लाल’ व ‘पीली’ पर्ची अखाड़ों को जारी की है, जिसमें पांच अति विशिष्ट वह दस विशिष्ट लोगों को शामिल किया है। इन सभी का नाम संबंधित पुलिस चौकियों पर दर्ज है। पुलिस ने इन सभी को जुलूस में अनावश्यक किसी को प्रवेश न करने देने की जिम्मेदारी दी है। साथ ही किसी तरह की समस्या आने पर पुलिस इन्हीं लोगों से बातचीत करेगी। ओक्डेनगंज चौकी इंचार्ज सत्येंद्र कुमार राय ने बताया कि सभी अखाड़ों को लाल व पीली पर्ची दे दी गई है। साथ ही जिम्मेदारियों को समझा दिया गया है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.