Categories: Special

महाराजगंज – कप्तान साहेब जिले में देखे कैसे हो रही है वाहन चेकिंग ?

महराजगंज जिले मे नेपाल सीमा से सटा संवेदनशील  थाना है बरगदवा बाजार| सीमा से सटे होने के कारण बेहद ही अहम और जिम्मेदार थाना होने के कारण यहा के थानाप्रभारी व पूरे स्टाफ की ही जिम्मेदारी अहम होती है| लेकिन यह थाना क्षेत्र अक्सर ही चर्चाओ के बीच रहता है. आज कल यहाँ होने वाली वाहन चेकिंग को लेकर यह थाना एक बार फिर चर्चा में आया है.

पुलिस की समाजसेवी व मित्रवत छवि बनाने के लिए विभाग और हर सरकार काफी समय से काफी मसक्कत कर रही है. पुलिस विभाग के उच्चाधिकारी चाहते है कि आम नागरिक पुलिस के करीब आये और निडर होकर अपनी समस्या बताये मगर होता इसके उलट ही है और आम नागरिक पुलिस को देख आज भी कही न कही से सहम जाता है. महाराजगंज के पुलिस कर्मचारियों को व्यवहार निपुण व सौम्य स्वाभाव व मृदुभाषी बनाने के लिए I.G.Zone गोरखपुर ने महाराष्ट्र से काउन्सलर व परसनाल्टी डेवलपर बुलवाकर बाकायदा जिले के पुलिसकर्मियो को प्रशिक्षित करने मे काफी मेहनत किया. अपना काफी वक्त दिया. मगर साहेब आपको नतीजा इसका समाचार के साथ लगा यह वीडियो हो दिखा रहा है.

यह मामला है बरगदवा थाने का जहां का एक चर्चित सिपाही (जो वीडियो मे दिख रहे है) अपनी बत्तमीजी लिये काफी चर्चित है| उसपे न किसी बड़े अधिकारी का अंकुश है न शासन व कानून का भय. SHO महोदय के काफी करीबी गिने जाने वाले यह साहब की कार्यशैली देखे और खुद सोचे कि ये वर्दी का रोब नहीं तो और क्या है. बरगदवा ठूठी बारी मार्ग के पणियाताल पर वाहन चेकिग के समय एक व्यक्ति को छोड़ने हेतू खुल्लम खुल्ला 500 रू की माग को लेकर बदतमीजी करते ये सिपाही साहब एक मिडियाकर्मी के कैमरे मे आ गये और काफी वायरल हो रहे है.

ये वीडियो कई सवाल उठा रहा है. जैसे वाहन चेकिग के नियमानुसार चेकिग के वक्त सक्षम अधिकारी ही चेकिग कर सकता है. हमारी जानकारी के अनुसार किसी कान्सटेबल/सिपाही को वाहन चेकिग का अधिकार नही है, और न ही वो गाड़ी की चाभी जबरदस्ती निकाल सकता है. अब सवाल यह खड़ा होता है कि फिर बरगदवा थाने का यह सिपाही महोदय कैसे ओर क्यों लोगो को रोक कर उनके वाहन की चेकिग कर रहे है?

 

pnn24.in

Share
Published by
pnn24.in

Recent Posts

रफाह हमले को देखते हुवे अमेरिका ने रोका इसराइल को जाने वाली बमो की खेप

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका का कहना है कि रफ़ाह हमले को देखते हुए उसने इसराइल…

18 mins ago

कर्णाटक पुलिस ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय को समन भेज कहा ‘7 दिन के अन्दर हो पेश’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक पुलिस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के…

55 mins ago

फ़ार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने बाज़ार से अपनी कोरोना वैक्सीन वापस लेने की का किया फैसला, बताया ‘फैसला व्यावसायिक है’

शफी उस्मानी डेस्क: फ़ार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने कहा है कि वो दुनिया भर की बाज़ारों…

1 hour ago