महाराजगंज – कप्तान साहेब जिले में देखे कैसे हो रही है वाहन चेकिंग ?

महराजगंज जिले मे नेपाल सीमा से सटा संवेदनशील  थाना है बरगदवा बाजार| सीमा से सटे होने के कारण बेहद ही अहम और जिम्मेदार थाना होने के कारण यहा के थानाप्रभारी व पूरे स्टाफ की ही जिम्मेदारी अहम होती है| लेकिन यह थाना क्षेत्र अक्सर ही चर्चाओ के बीच रहता है. आज कल यहाँ होने वाली वाहन चेकिंग को लेकर यह थाना एक बार फिर चर्चा में आया है.

पुलिस की समाजसेवी व मित्रवत छवि बनाने के लिए विभाग और हर सरकार काफी समय से काफी मसक्कत कर रही है. पुलिस विभाग के उच्चाधिकारी चाहते है कि आम नागरिक पुलिस के करीब आये और निडर होकर अपनी समस्या बताये मगर होता इसके उलट ही है और आम नागरिक पुलिस को देख आज भी कही न कही से सहम जाता है. महाराजगंज के पुलिस कर्मचारियों को व्यवहार निपुण व सौम्य स्वाभाव व मृदुभाषी बनाने के लिए I.G.Zone गोरखपुर ने महाराष्ट्र से काउन्सलर व परसनाल्टी डेवलपर बुलवाकर बाकायदा जिले के पुलिसकर्मियो को प्रशिक्षित करने मे काफी मेहनत किया. अपना काफी वक्त दिया. मगर साहेब आपको नतीजा इसका समाचार के साथ लगा यह वीडियो हो दिखा रहा है.

यह मामला है बरगदवा थाने का जहां का एक चर्चित सिपाही (जो वीडियो मे दिख रहे है) अपनी बत्तमीजी लिये काफी चर्चित है| उसपे न किसी बड़े अधिकारी का अंकुश है न शासन व कानून का भय. SHO महोदय के काफी करीबी गिने जाने वाले यह साहब की कार्यशैली देखे और खुद सोचे कि ये वर्दी का रोब नहीं तो और क्या है. बरगदवा ठूठी बारी मार्ग के पणियाताल पर वाहन चेकिग के समय एक व्यक्ति को छोड़ने हेतू खुल्लम खुल्ला 500 रू की माग को लेकर बदतमीजी करते ये सिपाही साहब एक मिडियाकर्मी के कैमरे मे आ गये और काफी वायरल हो रहे है.

ये वीडियो कई सवाल उठा रहा है. जैसे वाहन चेकिग के नियमानुसार चेकिग के वक्त सक्षम अधिकारी ही चेकिग कर सकता है. हमारी जानकारी के अनुसार किसी कान्सटेबल/सिपाही को वाहन चेकिग का अधिकार नही है, और न ही वो गाड़ी की चाभी जबरदस्ती निकाल सकता है. अब सवाल यह खड़ा होता है कि फिर बरगदवा थाने का यह सिपाही महोदय कैसे ओर क्यों लोगो को रोक कर उनके वाहन की चेकिग कर रहे है?

 

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *