बलिया जिले के 19 राजस्व गांव हुए खुले में शौचमुक्त, डीएम ने किया प्रधानो को सम्मानित 

अंजनी राय

बलिया।। जिले के 19 राजस्व ग्राम खुले में शौचमुक्त (ओडीएफ) हो गये। इस उपलक्ष्य में विकास भवन सभागार में एक सम्मान समारोह का आयोजन हुआ। मुख्य अतिथि डीएम सुरेंद्र विक्रम ने इन सभी गांवों के ग्राम प्रधानों को माल्यार्पण व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

जिलाधिकारी ने इन गांवों में जहां आंगनबाड़ी केंद्र नहीं है, वहां प्राथमिकता के आधार पर आंगनबाड़ी केंद्र देने का निर्देश दिया। उन्होंने अपने सम्बोधन में सबसे पहले सभी ग्राम प्रधानों की इच्छाशक्ति की तारीफ की। कहा कि इसी तरह अपने गांव को आदर्श गांव बनाने को प्रयासरत रहें। जिलाधिकारी ने इन ग्राम प्रधानों से प्रेरित होकर अन्य गांवों को भी खुले में शौचमुक्त बनाने के लिए अन्य प्रधान गण से अपील किया है।

उन्होंने सम्मान समारोह के जरिये संदेश दिया कि जो सक्षम हैं उन्हें शौचालय बनवाने को प्रेरित करें। जो गरीब है उनको सरकार की ओर से दी जा रही प्रोत्साहन राशि से शौचालन बनवाकर गांव को खुले में शौचमुक्त बनाएं। जिलाधिकारी ने इन गांवों में कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए कैम्प भी लगवाने की बात कही। स्कूलों पर बने शौचालयों को भी साफ सुथरा रखने की जरूरत पर बल दिया।

ओडीएफ के साथ कुपोषण मुक्त बनाएं गांव

जिलाधिकारी ने ओडीएफ हुए गांव के प्रधान के सम्मान समारोह में कहा कि गांव को ओडीएफ बनाने के साथ यह भी प्रयास करें कि आपका गांव कुपोषणमुक्त हो। इसके लिए गांव में आंगनबाडी विभाग से चलाई जा रही योजनाओं पर ध्यान दें। गरीब परिवार तक पोषाहार पहुंचे और उनके बच्चों के पोषण का पूरा ख्याल रखें। कुपोषण मुक्त बनाने के लिए सरकार के चलाए जा रहे अभियान के संचालन पर भी नजर रखें।

ये हैं ओडीएफ राजस्व गांव

जिले के 19 राजस्व गांव जो ओडीएफ हुए है उनमें बेलहरी ब्लाॅक का राजस्व गांव कामी, मनियर ब्लाॅक का किशुनपुरा, मलाहीचक, देवापुर, तारकाल, पट्टी तारकोल शामिल हैं। इसी तरह चिलकहर ब्लाॅक के राजस्व गांव जमीन जोगापुर, अहलादपुर, भटनही पु0हजौली, हनुमानगंज ब्लाॅक के जलालपुर व महिदनवा, सीयर ब्लाॅक के राजस्व गांव इनउपुर, साहुनपुर व गोपालपुर, बेरूआरबारी ब्लाॅक के बिजलीपुर व पीरकपुर तथा गड़वार ब्लाॅक के दानापुर राजस्व गांव को ओडीएफ घोषित किया गया है। जिलाधिकारी व सीडीओ ने इन गांवों के प्रधान को सम्मानित किया। सम्मान समारोह में सीडीओ संतोष कुमार, डीडीओ शशिमौली मिश्रा, डीपीआरओ अविनाश कुमार, शैलेश ओझा, इसरार अहमद, अभिषेक सिंह, डीपीएम दीनबन्धु सिंह आदि मौजूद थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *