Categories: BiharCrime

बोधगया महाबोधि मंदिर में बम रखने के मामले में एनआईए को दो युवकों की तलाश

अनिल कुमार  :

19 जनवरी को बिहार में शांति के नगरी के नाम से प्रसिद्ध महाबोधि मंदिर परिसर में तीन शक्तिशाली बम प्लांट करने के मामले में एनआईए की टीम बिहार के ही जहानाबाद जिले के दो युवकों को तलाश कर रही है । बम प्लांट करने के सारे उपकरण जहानाबाद से ही मुहैया कराया गया था।

एनआईए के गिरफ्त में आए कोलकत्ता के दो युवक मो. जियारूल एवं मो.पैगम्बर ने एनआईए के समक्ष स्वीकार किया है कि जब वह विस्फोटकों के साथ कोलकत्ता से जहानाबाद के लिए रवाना हो रहा था । तब जमात- उल- मुजाहिदिन बंगलादेश (जेएमबी) के सरगना सलाउद्दीन अहमद उनसे मिला था और उसी के निर्देश पर जहानाबाद के दो युवकों मो.रिजवान और मो.सद्दाम से जहानाबाद स्टेशन पर पहुचँने के बाद इनलोगों के बताए जगहों पर किराए का मकान लिया था। जहानाबाद के ही दोनों युवकों ने एनआईए के गिरफ्त में आये दोनों युवकों का परिचय मकान मालिक से फेरी पर कपड़ा बेचने वालों के रूप में कराया था।

अब एनआईए, कोलकत्ता एसटीएफ, एटीएस बिहार की टीम जहानाबाद के दोनो युवकों की तलाश में खाक छान रही है । हालाँकि जहानाबाद के दोनों युवकों का स्थानीय थानों में कोई अपराधिक रिकार्ड नहीं है। ज्ञात है कि 19 जनवरी को महाबोधि मंदिर परिसर से बरामद हुए बम इतनी शक्तिशाली थी कि दिल्ली से आये बम निरोधक दस्ता ने जब बम को फल्गु नदी के किनारे डिफ्यूज किया तो करीब आस पास के तकरीबन पाँच किलोमीटर तक इसकी आवाज सुनाई दी थी।

जिस समय बम प्लांट किया गया था उस समय बौद्ध गुरू दलाई लामा बोधगया प्रवास पर थे और काफी संख्या में बौद्ध भिक्षुक बोधगया आये हुए थे उस समय यह सारे शक्तिशाली बम अगर विस्फोट करते तो काफी संख्या में लोग हताहत होते ।

pnn24.in

Recent Posts

अपने आशिक के साथ रहने के लिए रुपाली ने उजाड़ लिया खुद का सुहाग, पत्नी रुपाली ने पति गणेश के पैसो से सुपारी देकर करवाया गणेश का क़त्ल

आफताब फारुकी डेस्क: महाराष्ट्र में एक दिल दहला देने वाली घटना ने इंसानियत को झकझोर…

3 hours ago

बोले फारुख अब्दुल्लाह ‘जब मुल्क आज़ाद हुआ तो गांधी थे, हम गांधी के हिन्दुस्तान में शामिल हुवे, मोदी के हिंदुस्तान में नही

निसार शाहीन शाह डेस्क: जम्मू और कश्मीर नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रमुख फ़ारूक़ अब्दुल्लाह ने धर्म…

3 hours ago

हरियाणा: तीन निर्दल विधायको के समर्थन वापसी के बाद पढ़े कितने खतरे में है वहाँ भाजपा सरकार

ईदुल अमीन डेस्क: हरियाणा में बीजेपी सरकार को समर्थन देने वाले तीन निर्दलीय विधायकों ने…

3 hours ago

नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में फिर से करना पड़ रहा है विरोध का सामना, प्रदर्शनों का जारी है सिलसिला

मो0 कुमेल डेस्क: इसराइल के पीएम बिन्यामिन नेतन्याहू को अपने ही मुल्क में एक बार…

3 hours ago