मोहर्रम त्यौहार को लेकर हुई शांति समिति की बैठक, गंगा-जमुनी तहजीब को कायम रखने का दिया गया सन्देश

 पुलिस-प्रशासन व सम्बन्धित विभाग समस्या के निदान को ततपर, आम आदमी भी करें सहयोग

अंजनी राय

बलिया: मुहर्रम त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने को लेकर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिला स्तरीय पीस कमेटी की बैठक हुई। बैठक में विभिन्न क्षेत्रों से आए सदस्यों ने समस्याओं के साथ जरूरी सुझाव भी दिए। नोडल अधिकारी, डीएम व एसपी ने पुलिस-प्रशासन व विभागों को जरूरी निर्देश देने के साथ पीस कमेटी के सदस्यों व आम जनता के दायित्व को भी सबसे साझा किया।

जिले के नोडल अधिकारी सन्तोष कुमार राय ने कहा कि त्यौहार एक दूसरे के साथ मिलकर मनाया जाता है। ऐसे मौकों पर एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करना चाहिए। गंगा जमुनी तहजीब के लिए बलिया को जाना जाता है। किसी भी त्योहार को शांतिपूर्वक संपन्न कराकर इस तहजीब को कायम रखी जाए। आम जनता को दो टूक सन्देश दिया है कि सभी विभाग समस्याओं के निदान को लेकर गम्भीर हैं, लेकिन अगर कहीं कोई दिक्कत भी आए तो उसे स्वयं भी दूर करने का संकल्प लें।
बैठक में डीएम भवानी सिंह खंगारौत ने कहा कि वर्तमान में कहीं कोई समस्या नहीं है, लेकिन हर संवेदनशील जगहों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सीएम योगी के स्पष्ट आदेश है कि कानून व्यवस्था को सुदृढ़ रखना शासन की प्राथमिकताओं में है। सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी इसका ख्याल रखें। त्योहार रजिस्टर को हमेशा अद्यतन रखें। परंपरा के विपरीत अगर कहीं कोई कार्य नहीं हो। पुलिस इस पर विशेष नजर रखे। थानों पर बनी असामाजिक तत्वों की सूची को अपडेट करते रहें। बड़े गांवों में सभी उपजिलाधिकारी व सीओ की संयुक्त टीम अपनी मौजूदगी में जुलूस संपन्न कराएंगे। त्योहार के मद्देनजर लोनिवि सड़कों के गड्ढे भरने का काम करेगी। नगरपालिका या नगर पंचायत के ईओ अपने नगरीय क्षेत्र में साफ सफाई, पेयजल आदि व्यवस्था सुदृढ़ रखेंगे। बिजली विभाग के अधिकारी शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में ढीले तारों को समय से पहले दुरुस्त कर लें। जिलाधिकारी ने ताजियादारों से अपील किया है कि अपने कुछ अपने वॉलंटियर भी तैयार रखें, जो ताजिया जुलूस को सकुशल सम्पन्न कराने में सहयोग करें। ध्यान रहे कोई असमाजिक तत्व जुलूस में नहीं रहना चाहिए। डीएम ने बताया कि जरूरी जगहों पर महिला पुलिस की भी पर्याप्त व्यवस्था होगी। डायल 100 भी कहीं भी कम समय में पहुंचने को तैयार रहेगी।

निर्धारित रूट व परम्परा के अनुसार निकलेगी जुलूस

– पुलिस अधीक्षक श्रीपर्णा गांगुली ने कहा कि बलिया पुलिस यहां की जनता के लिए है और सबके कंधे से कंधा मिलाकर त्यौहार को सकुशल संपन्न कराएगी। बताया कि त्यौहार पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम होंगे। निर्धारित मार्ग व पुरानी परम्परा के अनुसार ही जुलूस निकलेगी। अराजक तत्वों पर नजर रखने की जिम्मेदारी पुलिस के साथ आम जन की भी है। अगर कहीं ऐसा कोई दिखे तो तत्काल पुलिस को खबर करें। यह भी बताया कि हर थानों पर पीस कमेटी की बैठक हो चुकी है। हर छोटी-बड़ी समस्या को सुलझा ली गई है। बावजूद इसके कोई दिक्कत होने पर पुलिस की ओर से तत्काल रिस्पांस मिलेगा। सभी से अपील किया कि डीजे या लाउडस्पीकर बजाते समय खोल के निर्देश का ख्याल जरूर रखेंगे। बैठक में सीडीओ बद्रीनाथ सिंह, एडीएम मनोज सिंघल, सिटी मजिस्ट्रेट डॉ. विश्राम, सभी एसडीएम-सीओ, समाजसेवी सिकन्दर खाँ, असगर अली समेत पीस कमेटी के सदस्य मौजूद थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *