नशा भारत छोड़ो अभियान के अंतर्गत भारत यात्रा जागरण रथ पहुंचा खमरिया शक्तिपीठ

फारूक हुसैन

खमरिया खीरी। अखिल विश्व गायत्री परिवार की ओर से नशा मुक्त के लिए नशा भारत छोड़ो अभियान के अंतर्गत भारत यात्रा जागरण रथ खमरिया शक्तिपीठ पहुंचा। जिसका खमरिया गायत्री परिजनों ने भव्य स्वागत किया।शांतिकुंज से आए टोली नायक आदित्य पांडे ने लोगों को नशे से होने वाले दुष्परिणाम के बारे में विस्तार से बताया एवं चलचित्र के माध्यम से समझाने का प्रयास किया। साथ ही नशे को लोगों से छोड़ने का संकल्प भी लिया।
अखिल विश्व गायत्री परिवार के केंद्र शांतिकुंज हरिद्वार से भारत जागरण रथ के साथ आए टोली नायक आदित्य पांडे ने बताया राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर उनकी श्रद्धांजलि के रूप में गायत्री परिवार ने उनके सपनों का नशा मुक्त भारत बनाने के लिए दो अक्टूबर 2018 को पूरे भारत में पटना, नागपुर, जिंद, सुल्तानपुर से चार भारत जागरण रथ निकाले गए है। जिनके माध्यम से 5 वर्षों में पूरे भारत में नशा मुक्ति का अभियान चलाया जाएगा। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से दो अक्टूबर को इस जागरण रथ का शुभारंभ किया गया। प्रत्येक जिले में कम से कम दो दिन डिग्री कॉलेज, इंटर कॉलेज और स्कूलों में जाकर युवाओं को नशे के दुष्परिणामों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। इसी के साथ गायत्री शक्तिपीठों, गांव, कस्बों में नुक्कड़ सभाओं के माध्यम से भी लोगों को नशा मुक्त अभियान से जोड़ने का प्रयास किया जाता है। जागरण सभाओं में लोगों को चलचित्र की नाटकों प्रसंगो, भाषण एवं गुटखा खाओ गाल गलाओ, अपनी अर्थी खुद उठवाओ, नशा बड़ा है शैतान, हमे बना देता हैवान, पिटती पत्नी बिकते जेवर, छोड़ शराबी अपने तेवर आदि नारो से समझाने का प्रयास किया जाता है। नशे के आदी हो चुके लोगों को नशा छोड़ने के लिए प्रोत्साहित कर संकल्प भी लिए जाते हैं। नसे के आदि लोगों के नशा छोड़ने पर उनके शरीर में आने वाली दिक्कतों से बचने के उपाय भी बताए जाते हैं। खमरिया श्री गायत्री शक्तिपीठ पहुंचने पर सैकड़ों गायत्री परिजनों एवं महिलाओं ने जागरण रथ का स्वागत किया। जागरण रथ पर स्थापित शक्ति कलश पर सभी ने अपने श्रद्धा सुमन अर्पित किए। इसके माध्यम से शांतिकुंज के बताए गए दिशा-निर्देशों के अनुसार पूरे क्षेत्र में नशा मुक्ति के इस अभियान के प्रचार प्रसार का संकल्प लिया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *