यूपी पुलिस में बंपर भर्तियां, 56,780 पदों पर होगी भर्ती

अंजनी राय

डेस्क. पुलिस विभाग में सिपाही रैंक के खाली पड़े पदों को अगले वर्ष जून तक भर लिया जाएगा। बृहस्पतिवार को पुलिस विभाग के सिपाही, जेल वार्डर और फायरमैन के 56,780 पदों के लिए प्रमुख सचिव गृह ने कार्यक्रम जारी किया। कार्यक्रम के अनुसार एक नवंबर से भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी।

प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि सिपाही के 51,216 पदों के लिए डीजीपी की ओर से उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड को बुधवार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। इसमें 32,000 नागरिक पुलिस के और 19,216 पीएसी के पद होंगे। नागरिक पुलिस के लिए 20 प्रतिशत पद महिलाओं के लिए आरक्षित रखा गया है। मतलब 6400 महिला सिपाही और 25,600 पुरुष सिपाही के पदों के लिए आवेदन किए जा सकेंगे।

इन पदों के लिए भर्ती बोर्ड द्वारा अगले महीने पहली नवंबर से 30 नवंबर तक आवेदन लिए जाएंगे। आवेदन आने के बाद 4 और 5 जनवरी को आनलाइन परीक्षा कराई जाएगी। जून के तीसरे सप्ताह तक इसके परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। 2017 की पुलिस भर्ती नियमावली के तहत यह परीक्षा कराई जाएगी। जिसके अनुसार आरक्षण के विभिन्न कोटों को शामिल किया गया है।

अरविंद कुमार ने बताया कि जेल वार्डर के 3638 पदों के लिए भी 5 नवंबर से 4 दिसंबर के बीच आवेदन मांगे गए हैं। इसके लिए 10 जनवरी को आनलाइन परीक्षा होगी। जेल वार्डर के पदों में 3012 पद पुरुषों के लिए और 626 पद महिलाओं के लिए होंगे। जेल वार्डर में मौजूदा समय में लगभग 50 प्रतिशत पद रिक्त हैं। माउंटेन पुलिस के लिए भी रिक्त पड़े दो पदों के लिए इसी अवधि में भर्ती प्रक्रिया संपन्न कराई जाएगी। जेल वार्डर और माउंटेन पुलिस के लिए आनलाइन परीक्षा 8 और 9 जनवरी को आयोजित की जाएंगी। परिणाम जुलाई के अंत में घोषित किया जाएगा।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *