जिलाधिकारी द्वारा ग्रामवासियों को खुले में शौच से होने वाले बिमारियों, के बारे में दी जानकारी

 

रूपेंद्र भारती

मऊ :स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजना के अन्तर्गत जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु आज प्रातः 6:00 बजे विकास खण्ड परदहां के गांव कासीमपुर का निरीक्षण किया गया।

जिलाधिकारी द्वारा ग्रामवासियों को खुले में शौच से होने वाले बिमारियों, महिलाओं व किशोरियों के आत्म सम्मान से जुडी विषयों पर चर्चा करते हुए उन्हें अपने घरों में शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित किया गया। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि खुले में शौच से हमे अनेक प्रकार की बीमारिया होती है अगर कोई व्यक्ति खुले में शौच करता है तो ग्राम पंचायत उसके खिलाफ जुर्माना लगायेगी क्योकि खुले में शौच करने से बहुत सारी बीमारियां होती है और बीमारियो की वजह से कयी लोगो की मृत्यु भी हो जाती इसलिए यह एक अपराध है अगर समझाने और जुर्माना लगाने के बाद भी आप खुले में शौच करते हैं तो आपके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि ग्राम पंचायतो के लिए स्वच्छता से जुडी सबसे बडी चुनौती खुले में शौच करने की प्रथा को समाप्त करने की है।  गाॅव तकरीबन 65 प्रतिशत लोग खुले में शौच करते है जिसकी वजह से मानव मल पर्यावरण को प्रदूषित करता है। ग्रामीण परिवेश में मानव मल के उत्सर्जन से ग्रामीण समुदाय का स्वास्थ्य प्रतिकूल रूप से प्रभावित होता है। मानव मल में भारी संख्या में रोगो के किटाणु होते हैं जिससे बीमारियाॅ फैलती हैं और हवा, मक्खियाॅ, द्रव, पाॅव, उंगलियो आदि के माध्यम से मानव तंत्र व भोजन में इन किटाणुओ के प्रवेश की प्रबल संभावना होती है। जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि केवल शौचालय निर्माण से समस्या का समाधान नही होगा क्योकि स्वच्छता एक आदत है और व्यवहार में परिवर्तन लाना एक जटिल प्रक्रिया है। अतीत में व्यवहार में परिवर्तन की समुचित रणनीति के बगैर केवल शौचालयो के निर्माण पर जोर देने का परिणाम यह हुआ है कि शौचालय का प्रयोग नही किया जाता है इसलिए केवल शौचालय बनने से ही नही बलकि इसके उपयोग से हम बीमारियो से बच सकतें है। बीमारियो से बचने के लिए हमें शौचालय का उपयोग करना पडेगा तभी हम सभी लोग स्वस्थ्य रह सकते हैं। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा ग्रामवासियो को खुलें में शौच न करने के लिए शपथ दिलायी गयी।
उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी, उप जिलाधिकारी सदर अंकुर लाठर  द्वारा ग्रामवासियो को बताया गया कि स्वच्छता हमारे जीवन की एक अहम भूमिका है इसलिए हमे स्वच्छता के प्रति काफी ध्यान देना चाहिए जिससे की हम अनेक प्रकार की बीमारियो से बच सके तथा आने वाली  पिड़ी लिए एक स्वच्छ जीवन प्रदान कर सके इसके लिए हमें खुले में शौच बिलकुल नही करना चाहिए जिससे की आने वाली पिडी के लिए कोई हानि हो तथा बताया गया कि खुले में शौच से बच्चों के मानसिकता पर भी काफी प्रभाव पडता है मानसिक स्थिति सही नही रहती है मनसिक स्थिति सही न रहने पर पढाई में मन नही लगता है। इसलिए खुले में शौच बिलकुल न करे और आने वाली पिडी को एक स्वच्छ जीवन प्रदान करे।
उक्त अवसर पर जिला क्वाडिनेटर अजय शर्मा द्वारा सभी ग्रामवासियो को बिस्तारपूर्वक खुले में शौच करने से होने वाली बिमारियो के बारे में बताया गया तथा स्वच्छता के प्रति लोगो को जागरूक किया गया तथा शौचालय का उपयोग करने के लिए प्रेरित किया गया।
उक्त  अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आशुतोष कुमार द्विवेदी, उप जिलाधिकारी सदर अंकुर लाठर, जिला अर्थ एवं संख्याधिकारी, थानाध्यक्ष सहित ग्रामवासी उपस्थित रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *