हथियारों के विश्व व्यापार में अमेरिकी हथियारों की बिक्री में 33 प्रतिशत की व्रद्धि

आफ़ताब फ़ारूक़ी

हथियारों के विश्व व्यापार में जारी वर्ष के दौरान अमेरिकी हथियारों की बिक्री में 33 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी विदेश मंत्रालय द्वारा जारी आँकड़ों से यह पता चलता है कि अमेरिका ने जारी वर्ष के दौरान 55.5 अरब डॉलर से अधिक के हथियार बेचे हैं। अमेरिका द्वारा बेचे गए हथियारों का यह आँकड़ा पिछले वर्ष के मुक़ाबले में 14 अरब डॉलर अधिक है, जिससे पता चलता है कि हथियारों के विश्व व्यापार में अमेरिकी हथियारों की बिक्री में 33 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है।

समाचार पत्र फाइनेंशियल टाइम्स के मुताबिक़ अमेरिकी हथियारों की बिक्री में हुई वृद्धि के वैसे तो कई कारण हैं पर सबसे मुख्य कारण जो है वह यह है कि ट्रम्प प्रशासन लगातार मध्यपूर्व और दुनिया के अलग-अलग देशों को इस बात से भयभीत कर रहा है कि अगर रूस, चीन और ईरान से मुक़ाबला करना है तो उन्हें हथियार ख़रीदने पड़ेंगे और अपने रक्षा बजट में बढ़ोतरी करनी पड़ेगी।

ज्ञात रहे कि अमेरिका ने जारी वर्ष के दौरान सबसे अधिक हथियार अरब देशों को बेचे हैं। अमेरिका से सबसे अधिक हथियार ख़रीदने वाले अरब देशों में मुख्य रूप से सऊदी अरब, कुवैत, बहरैन और संयुक्त अरब अमीरात है। जानकारों का मानना है कि सऊदी अरब और उसका गठबंधन जो लगभग चार वर्षों से यमन की ग़रीब जनता के ख़िलाफ़ जिन हथियारों का इस्तेमाल रहा है वह अधिकतर अमेरिका से ख़रीदे गए हथियार हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *