कुपोषित बच्चों की संख्या में अब भारी कमी-सांसद

उमेश गुप्ता

बिल्थरारोड (बलिया)। क्षेत्रीय भाजपा सांसद रविन्दर कुशवाहा ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के माध्यम से कुपोषण की स्थिति को काफी गम्भीरता से लिया है। पूरे देश में गांवों-गांवों में जनजागरण अभियान चलाकर लोगों को जागरुक किया है। जिससे कुपोषित बच्चों की संख्या में अब भारी कमी देखने को मिलने लगी है।

सांसद कुशवाहा उप्र बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की मिले निर्देश पर स्थानीय इकाई की ओर से गुरुवार को स्थानीय ब्लाक सीयर के परिसर में आयोजित ग्राम प्रधान, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकत्री व आशा संगिनी की अभिमुखी प्रशिक्षण के मौके पर बोल रहे थे। उन्होने कहा कि कुपोषण पर सरकार सख्त है। इसकी शिकायत कहीं से न मिले इसके लिए सम्बन्धित सभी विभागाध्यक्षों एवं कर्मचारियों को प्रयत्नशील रहना होगा।

एसडीएम विपिन कुमार जैन ने कहा कि प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्रों पर बच्चों का वजन करने वाली मशीन आवश्यक है। इसे ग्राम प्रधान अपने स्तर पर प्रस्ताव करके तत्काल उपलब्ध करा दें। उन्होने आयोजित इस प्रशिक्षण की सराहना की।  स्थानीय सीएचसी सीयर के अधीक्षक डा. जीपी चैधरी ने मिजिल्स एवं रुबैला का टीका लगवाने पर जोर दिया। कहा कि यह खतरनाक बीमारी है जिसका किसी भी स्वास्थ्य केन्द्र पर निःशुल्क टीका लगवाना अत्यन्त ही आवश्यक है।

सीडीपीओ सरस्वती शाक्या ने कहा कि जब मैने यहां कार्यभार ग्रहण किया उस समय अति कुपोषित बच्चों की सुख्या 1627 थी किन्तु इसके लिए काफी प्रयास किया गया जिससे हम अपने मातहदों के बल पर भारी सफलता अर्जित की है जो संख्या घटकर अब मात्र 425 हो चुकी है। उन्होने गोद भराई व अन्न प्रासन्न कार्यक्रम की जानकारी देते हुए गर्भवती एवं धात्री महिलाओं के खान पान के बारे में स्वस्थ रहने व पेट में पल रहे बच्चों स्वस्थ रखने के लिए बिस्तार से जानकारी दिया।

समारोह का शुभारम्भ मां सरस्वती के चित्र पर पूजन, माल्र्यापण व मुख्य अतिथि सांसद कुशवाहा द्वारा दीप प्रज्वलन किये जाने के बाद प्रारम्भ किया गया। प्रशिक्षण में बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से योजनाओं के लाभ एवं जानकारी के लिए एक प्रदर्शनी भी लगायी गयी थी। जिसे सभी ने सराहा। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक प्रतिनिधि सरयू प्रसाद कन्नौजिया, डा. दयानन्द वर्मा, प्रधान अखिलेश सिंह, देवेन्द्र कुमार गुप्ता एडवोकेट, संजीव कुमार शर्मा, प्रधान प्रतिनिधि अब्दुल रहमान, प्रधान प्रतिनिधि डा. रामदयाल जोशी, शिक्षा विभाग से विनोद कुमार मौर्य आदि ने अपने विचारों को रखा। संचालन व अध्यक्षता सेवा निबृत एडीओ पंचायत परशुराम वर्मा ने किया। इस अवसर समस्त ग्राम प्रधान, आंगनबाड़ी कार्यकत्री व सुपरवाइजर आदि सैकड़ों की संख्या में मौजूद रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *