मतदान हम सबका राष्ट्रीय कर्तव्य: जिलाधिकारी बलिया

अंजनी राय

बलियाः राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर टीडी कालेज के मनोरंजन हाल में भव्य कार्यक्रम आयोजित हुआ। मुख्य अतिथि जिलाधिकारी भवानी सिंह व विशिष्ट अतिथि एसपी देवेंद्र नाथ ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। अधिकारी द्वय ने नए मतदाताओं को इपिक कार्ड का वितरण किया और उत्कृष्ट कार्य करने वाली बीएलओ को सम्मानित किया। मौजूद सैकड़ों लोगों को मताधिकार का प्रयोग करने की शपथ भी दिलाई।

जिलाधिकारी ने कहा कि वोट देना हब सबका राष्ट्रीय कर्तव्य है। हमारा यह लोकतंत्र काफी मुश्किल से मिला है। इसके लिए हमारे पूर्वजों में काफी संघर्ष किया। इसलिए इसके महत्व को समझना होगा। हम सब संकल्प लें कि लोकतंत्र के महायज्ञ में मतदान रूपी आहूति अनिवार्य रूप से देंगे। तभी स्वच्छ लोकतंत्र की कल्पना की जा सकती है। उन्होंने खासकर शहरी क्षेत्रों में रहने वाले मतदाताओं का रूझान कम होने को चिंताजनक बताया। इसी रूझान को बढ़ाकर उनको मतदान केंद्र तक ले जाने और लोकतांत्रित प्रक्रिया से जोड़े जाने के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा बकायदा कार्ययोजना बनाकर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

लोकतांत्रित मूल्यों में निर्वाचन की अहम भूमिकाः एसपी

कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए एसपी देवंेद्र नाथ ने भी लोकतांत्रित मूल्यों में निर्वाचन की भूमिका को विस्तार से बताया। कहा, आयोग की मंशा है कि हर एक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करे, ताकि हमारा लोकतंत्र मजबूत हो। नए मतदाताओं से आवाह्न किया कि हमारे भारत की गौरवशाली परम्परा को कायब रखेंगे। बिरहा गायक रामभरोसे ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से मतदान की महत्ता को समझाया। इनकी प्रस्तुति को जिलाधिकारी ने भी सराहा और पूरी टीम को माल्यार्पण व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

एनएसएस छात्रों व एनसीसी कैडेट्स को सराहा

टीडी कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) के छात्र-छात्राओं ने सरस्वती वंदना व स्वागत गीत प्रस्तुत किया। साथ ही पोस्टर व रंगोली प्रतियोगिता में भी भाग लिया। एनसीसी कैडेट्स ने अधिकारियों की पायलेटिंग करते हुए कार्यक्रम स्थल तक ले गईं। कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने एनएसएस के छात्र-छात्राओं के अलावा एनसीसी के कैडेट्स से मिले और उनकी हौसलाआफजाई की। साथ ही सभी को मतदान करने का संकल्प लेने को भी कहा।

क्रास कंट्री रेस का हुआ आयोजन

मतदाताओं को जागरूक करने के उददेश्य से टीडी कालेज के परिसर से क्रास कंट्री प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। डीएम भवानी सिंह खंगारौत व एसपी देवेंद्र नाथ ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इसमें दर्जनों छात्रों ने प्रतिभाग किया। परिसर से रवाना हुए प्रतिभागी विभिन्न चैराहों से होते हुए स्टेशन तक गए और वहां से फिर वापस कालेज परिसर तक आए।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में सिटी मजिस्ट्रेट डाॅ विश्राम की अहम भूमिका रही। उपजिलाधिकारी अश्विनी श्रीवास्तव, क्रीडाधिकारी सर्वदेव सिंह यादव टीडी कालेज के प्राचार्य डाॅ दिलीप श्रीवास्तव, कार्यक्रम अधिकारी डाॅ संजीत वर्मा, डाॅ अजय पांडेय, डाॅ संजीत सिंह, निर्वाचन कार्यालय के बी.राम, अख्तर हसन, शीतला बाबू आदि मौजूद थे। संचालन लेखपाल प्रेमशंकर सिंह ने किया।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *