Categories: AllahabadUP

रेलवे का इंतजाम : आरक्षित टिकट धारक गेट संख्या पांच से पाएंगे प्रवेश

तारिक खान

प्रयागराज : कुंभ के दौरान इलाहाबाद जंक्शन पर आने वाले यात्रियों और श्रद्धालुओं को प्लेटफार्म तक पहुंचने में दिक्कत न हो, इसके लिए अलग-अलग गेट से प्रवेश की व्यवस्था की गई है। आरक्षित टिकट धारक यात्री जंक्शन पर सिटी साइड के गेट संख्या-पांच से स्टेशन परिसर में प्रवेश कर सकेंगे। वहीं अनारक्षित टिकट लेने वाले श्रद्धालुओं के लिए गेट संख्या-1, 2ए, 2बी, 3 से प्रवेश की व्यवस्था रहेगी। मुख्य स्नान पर्वों पर इलाहाबाद जंक्शन पर सिविल लाइंस साइड से प्रवेश बंद रहेगा।

निर्धारित गेट से ही स्टेशन परिसर में प्रवेश की रहेगी अनुमति

कुंभ मेला के दौरान यात्रियों और श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर कई गेटों को बंद कर दिया गया है। यात्रियों को निर्धारित गेट से ही स्टेशन के अंदर प्रवेश की अनुमति रहेगी। आरक्षित टिकट धारकों को यात्रा प्रारंभ होने से एक घंटे पहले स्टेशन पर पहुंचने की सलाह रेलवे दे रहा है, ताकि भीड़ अधिक होने पर यात्रियों की ट्रेन न छूट जाए।

यात्रियों की सुविधा के लिए यह व्यवस्था

इलाहाबाद रेलवे मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि ऐसा यात्रियों और श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए किया गया है। मुख्य स्नान पर्व के एक दिन पहले और दो दिन बाद तक सिविल लाइंस साइड से जंक्शन पर प्रवेश की अनुमति नहीं है।

रंगों के अनुसार प्रत्येक रूट के होंगे प्रवेश द्वार

लाल गेट

नैनी, मानिकपुर, सतना, बांदा, झांसी, ग्वालियर एवं मुंबई की ओर जाने वाले यात्री लाल रंग के बनाए गेट संख्या-1 से प्रवेश करें। यात्री आश्रय संख्या-1 (लाल रंग) में जाकर रुकें।

नीला गेट

प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, वाराणसी एवं लखनऊ की ओर जाने वाले यात्री नीले रंग के बनाए गेट संख्या-2ए से प्रवेश करें। यात्री आश्रय संख्या-2 (नीला रंग) में जाकर रुकें।

पीला गेट

विंध्याचल, मीरजापुर, पं. दीन दयाल उपाध्याय जं. (मुगल सराय जं.), पटना एवं गया की ओर जाने वाले यात्री पीले रंग के बनाए गेट संख्या-2बी से प्रवेश करें। यात्री आश्रय संख्या-3 (पीला रंग) में जाकर रुकें।

हरा गेट

सूबेदारगंज, भरवारी, सिराथू, खागा, फतेहपुर, कानपुर एवं दिल्ली की ओर जाने वाले यात्री हरे रंग के बनाए गेट संख्या-3 से प्रवेश करें। यात्री आश्रय संख्या-4 (हरा रंग) में जाकर रुकें।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

23 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

24 hours ago