मऊ के प्रमुख समाचारों पर एक नज़र

पुरानी पेंशन बहाली को लेकर करेगे प्राथमिक शिक्षक महाहड़ताल

रूपेंद्र भारती

घोसी /मऊ प्राथमिक शिक्षक संघ ब्लाक ईकाई घोसी की बैठक प्राथमिक विद्यालय के परिसर में सम्पन्न हुआ। जिसमें पुरानी पेंशन की बहाली को लेकर छः फरवरी से महा हड़ताल में जाने का फैसला लिया गया ।

ब्लाक अध्यक्ष रामकेर यादव ने कहाकि पुरानी पेंशन को लेकर हम एक नहीं होगें तो अभी नहीं तो कभी नहीं की स्थिति हो जायेगी । सभी शिक्षक एमडीएम कोशून्य दिखाए और बीआरसी पर अपनी उपस्थिति देगे। पुरानी पेंशन लागू किया जाय। पेंशन ही बुढ़ापे की लाठी होती है। ब्लाक मंत्री दिनेश कुमार ने कहाकि पुरानी पेंशन जरूरी हैं। यही हम सब के लिए सेवानिवृत के बाद जीवन यापन का सहारा रह जाता हैं।

पुरानी पेंशन हमारा अधिकार हैं। जिसको सर्वोच्च न्यायालय ने भी अपने फैसले में सही माना हैं । इसलिए सभी शिक्षक कर्मचारी महाहड़ताल को सफल बनाने का सहयोग करें एवं ताला बंदी करें। इस अवसर पर रामकेर यादव , ज्ञानप्रकाश मिश्र , दिनेश यादव , रविशंकर राय , आलोक पाण्डेय , भूपेन्द्र दीक्षित आदि शिक्षक उपस्थित रहें।

किसान प्रशिक्षण शिविर का हुआ आयोजन

संजय ठाकुर

मऊ : मण्डी परिषद् मुख्यालय के निर्देशानुसार राष्ट्रीय कृषि बाजार योजना के अन्तर्गत चयनित मण्डी समिति कोपागंज के उप मण्डी स्थल मऊ के परिसर में आज दिनांक 04-01-2019 किसानों एवं व्यापरियों की अधिक से अधिक सहभागिता सुनिश्चित करने के उदेश्य से प्रशिक्षण संगोष्ठी आयोजित की गयी जिसमें मुख्य अतिथि आजमगढ़ मण्डल के उप निदेशक (प्रशा0/विप0) अमिताभ द्वारा इस योजना की जानकारी दी गयी साथ में ही परिषद् मुख्यालय से आये प्रशिक्षक एन0एफ0सी0एल0 नार्गाजूना से आये हुए मास्टर टेनर जी के माध्यम से विनय कुमार द्वारा ई-नाम योजना की विस्तृत जानकारी किसानो के उपज का ज्यादा से ज्यादा दाम मिले किसानों एवं व्यापारियों को दी गयी तथा एकीकृत लाइसेन्स अधिक से अधिक संख्या में बनवाने हेतु सालिक राम सचिव मण्डी समिति कोपागंज द्वारा प्रेरित किया गया।

उक्त अवसर पर व्यापारी रजनीश सोनकर को मुख्य अतिथि द्वारा अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में भारी संख्या में किसान व्यापारी एवं सब्जी विक्रेता, फल विक्रेता उपस्थित रहे। विभाग के यूनूस, मनोज सिंह, विद्यासागर तिवारी आदि कर्मचारी उपस्थित रहें।

बोर्ड परीक्षाओ को लेकर डीएम ने लिया अधिनस्थो की बैठक

संजय ठाकुर

मऊ : समस्त केन्द्र/अतिरिक्त केन्द्र व्यवस्थापक एवं स्टेटिक/सेक्टर/जोनल/सुपर जोनल मजिस्टेटो की बैठक जिलाधिकारी प्रकाश बिन्दु की अध्यक्षता में नगर पालिका कम्यूनिटी हाल में सम्पन्न हुई। उक्त अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि हाईस्कूल एवं इण्टरमीडिएट की परीक्षा को नकल विहिन परीक्षा में सम्पन्न कराना है। इसके लिए जनपद के समस्त केन्द्रों पर सी0सी0टी0वी0 कैमरा एवं वाइस रिकार्डर लगाये गये है अगर किसी भी केन्द्र पर कैमरा एवं वाइस रिकार्डर नही लगा है तो तत्काल लगावे लें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न करें किसी भी प्रकार की लापरवाही मिलने पर सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि मुख्यमंत्री का यह निर्देश है कि किसी भी स्कूल पर अगर नकल कराते पकडे जाने पर केन्द्र व्यवस्थापक के खिलाफ कार्यवाही एवं स्कूल की मान्यता रद्द कर दी जायेगी। जिन केन्द्र व्यपस्थापक एवं कक्ष निरीक्षक की ड्यूटी लगायी गयी है अगर बीमार की वजह से अपनी ड्यूट कैन्सल करवाना चाहता है तो उसके लिए उसे मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा जारी किया गया ही प्रमाण पत्र ही मान्य होगा।

जिलाधिकारी द्वारा बताया गया कि इस बार जनपद में कुल 157 केन्द्रो पर परीक्षा सम्पन्न होगी इसके लिए 157 केन्द्र व्यवस्थापक, 157 अति0 केन्द्र व्यवस्थापक, 157 स्टेटिक मजिस्टेट, 31 सेक्टर मजिस्टेट, 04 जोनल मजिस्टेट एवं 02 सुपर जोनल मजिस्टेट की ड्यूटी लगायी गयी है। किसी भी केन्द्र पर नकल कराते समय पकडे जाने पर सम्बन्धित प्रधानाध्यापक के खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी द्वारा समस्त प्रधानाध्यापको को सख्त निर्देश दिये कि परीक्षा कक्ष में कोई कक्ष निरीक्षक एवं बच्चे मोबाइल फोन अन्दर लेकर न जाये तथा परीक्षा कक्ष मे परीक्षार्थियों को प्रश्न पुस्तिका एवं उत्तर पुस्तिका को  क्रम से वितरण करें तथा परीक्षा समाप्त होने पर उत्तर पुस्तिका का गुणवत्तापूर्ण ढंग से संयोजन करे इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही क्षम्य नही होगी। जिलाधिकारी द्वारा समस्त केन्द्र व्यवस्थापको को सख्त निर्देश दिये कि परीक्षा के समय का सी0सी0टी0वी0 पूटेज को भली-भाॅति सम्भाल कर रखे किसी भी दिन का सी0सी0टी0वी0 पूटेज गायब होता है तो कठोर कार्यवाही की जायेगी। उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक द्वारा बताया गया कि परीक्षा को नकल विहिन परीक्षा के रूप में सकुशल सम्पन्न कराने के लिए पुलिस प्रशासन आपके साथ है अगर किसी भी प्रकार की कोई समस्या मिलती है तो हमे सूचित करें पुलिस प्रशासन सदैव आपकी सहायता के लिए तत्पर है।

उक्त अवसर पर पुलिस अधीक्षक, मुख्य विकास अधिकारी, अपर जिलाधिकारी, अपर पुलिस अधीक्षक, मुख्य राजस्व अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला विकास अधिकारी, जिला पूर्ति अधिकारी, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, समस्त उप जिलाधिकारी, समस्त खण्ड विकास अधिकारी, सेक्टर मजिस्टेट, जोल मजिस्ट्रेट सहित समस्त केन्द्रो के केन्द्र व्यवस्थापक उपस्थित रहें।

सड़क सुरक्षा सप्ताह का हुआ शुभारम्भ

संजय ठाकुर

मऊ : 04 फरवरी,2019 को सहायक सम्भागीय परिवहन कार्यालय परिसर मऊ में 30वें सड़क सुरक्षा सप्ताह का शुभरम्भ ए0आर0टी0ओ0 प्रशासन अवधेश कुमार द्वारा किया गया। जिसमें ए0आर0टी0ओ0 प्रवर्तन कहकशां खातून एवं यात्रीकर अधिकारी मानवेन्द्र प्रताप सिंह, समस्त कार्यालय के कर्मचारी उपस्थित रहें।

उक्त कार्यक्रम में वाहनों प्रदूषण की जांच के लिए प्रदूषण जांच टीम लगायी गयी थी, जिसके द्वारा प्रदूषण मानक से अधिक धुआं उत्सर्जन करने वाली वाहनों का चालान किया गया। ए0आर0टी0ओ0 प्रवर्तन कहकशां खातून एवं यात्रीकर अधिकारी मानवेन्द्र प्रताप सिंह द्वारा सीट बेल्ट/हेल्मेट न लगाने वालों के विरूद्ध अभियान चलाया गया। जो व्यक्ति हेल्मेट लगाये हुए थे उनको भविष्य में भी हेल्मेट का प्रयोग करने के लिए गुलाब के फूल प्रदान कर उत्साहित किया गया और जो व्यक्ति हेल्मेट/सीट बेल्ट नहीं लगाया था, उनको फूलों का माला पहनाया गया और उनसे आग्रह किया गया कि भविष्य में वे हेल्मेट/सीट बेल्ट अवश्य लगायेगें।

एटीएम चोरी का हुआ असफल प्रयास

रूपेंद्र भारती

घोसी /मऊ :घोसी नगर स्थित एचडीएफसी बैंक के मुख्य गेट के पास लगे सीसी टीवी कैमरे के साथ प्रकाश हेतु टूयूब लाइट को तोड़कर अज्ञात चोरों ने एटीएम के शटर को खोलने का असफल प्रयास किया। सुरक्षा गार्ड के मौके पर आता देखकर चोर भाग निकले।

घोसी नगर के रेलवे स्टेशन रोड पर एचडीएफसी बैंक का एटीएम व बैक हैं। जिसमें रविवार की रात्रि दो बजे के लगभग सुरक्षा में तैनात गार्ड गुड्डू सिंह ने ट्यूब लाइट टूटने की आवाज सुनकर जब बैंक के मुख्य गेट के पास पहुचे तो दो अज्ञात चोर एटीएम का शटर उठाने की कोशिश कर रहें थे इस पर सुरक्षा गार्ड शोर मचाने लगा। शोर सुनकर अज्ञात चोर रेलवे स्टेशन की तरफ भाग गये।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *