Categories: Mau

पोषण पखवाड़ा दिवस लज़ीज व्यंजनों की प्रतियोगिता

संजय ठाकुर

मऊ, 14 मार्च 2019 – प्रदेश में कुपोषण को दूर करने के लिए 8 मार्च से पोषण पखवाड़े के रूप में मनाया जा रहा है। प्रत्येक दिन कोई ना कोई दिवस के रूप में मनाए जाने का क्रम लगातार चल रहा है। इसी क्रम में गुरुवार को परदहा ब्लॉक के बनोवरा ग्राम सभा के अंतर्गत क्षेत्रों में रेसिपी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया जिसमें महिलाओं द्वारा मीठा व नमकीन दलिया के साथ लड्डू प्रीमिक्स पोषाहार से बनाए गए व्यंजनों का प्रदर्शन किया गया।इसके अलावा महिलाओं को घरों में मौजूद खाद्य पदार्थ और हरी साग-सब्जियों से पोषक व्यंजन बनाना सिखाया गया और उसकी महत्वता के बारे में भी जानकारी दी गयी।

           प्रतियोगिता में महिलओं ने कई तरह के व्यंजन गांव में ही मौजूद साग-सब्जी, आटा, गुड़ आदि से बनाए। इस मौके पर मौजूद बनोरा ग्राम के प्रधान प्रधुम्मन राय ने अच्छा और उत्कृष्ट व्यंजन बनाने वाली दो कार्यकर्ताओं को पुरस्कृत कर सम्मानित भी किया।

इस दौरान मुख्य सेविका गीता तिवारी ने बताया कि सरकार द्वारा चलाए जा रहे पोषण पखवारा में यह रेसिपी प्रतियोगिता आयोजित की गई। उन्होने बताया कि घरों में ही मौजूद सूजी, गुड़, पालक, बथुआ, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां को इस्तेमाल कर व्यंजन बनाए जा सकते हैं जिससे बच्चों को पौष्टिकता के साथ आयरन युक्त आहार प्राप्त हो सके। ताकि कुपोषण की समस्या को दूर किया जा सके।

इस मौके पर मौजूद विभिन्न आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने मालती, बिंदु, रंजू, गीता चौहान इन सभी ने किसी ने हलवा किसी ने लड्डू किसी ने खीर किसी ने पालक की टिक्की बनाने कीविधि महिलाओं और लड़कियों को सिखाया।

ग्राम प्रधान प्रधुम्मन महिलाओं के उत्साह को देखकर कहा कि यदि महिलाएं अपने घर में पोषाहार से बनी पौष्टिक व्यंजन बनाकर अपने बच्चों को खिलाएँगी तो निश्चित रूप से बच्चों में कुपोषण की संख्या में कमी आयेगी और एक स्वस्थ समाज का निर्माण हो सकेगा।

aftab farooqui

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

7 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

8 hours ago

प्रज्वल रेवन्ना पर बोले राहुल गांधी ‘कर्णाटक में महिलाओं के साथ हुवे वीभत्स अपराध पर भी पीएम मोदी की चुप्पी शर्मनाक’

मो0 कुमेल डेस्क: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने प्रज्वल रेवन्ना के कथित यौन उत्पीड़न वीडियो…

8 hours ago