डीएम-एसपी ने मंडी परिसर का किया निरीक्षण

अंजनी राय

बलिया: किसी भी चुनाव में मंडी परिसर की उपयोगिता काफी अहम हो जाती है। ईवीएम स्ट्रांग रूम और मतगणना वहीं होती है। इसी के दृष्टिगत सोमवार को जिला निर्वाचन अधिकारी भवानी सिंह खंगारौत व पुलिस अधीक्षक देवेंद्र नाथ ने मंडी परिसर का निरीक्षण किया। विधान सभावार स्ट्रांग रूम में पर्याप्त जगह की उपलब्धता, परिसर में पूरी सुरक्षा के साथ सुगम आगमन की व्यवस्था, मतगणना स्थल व अन्य व्यवस्थाओं के संबंध में बारीकी से देखा। मंडी परिसर की व्यवस्था पर नाराज जिलाधिकारी ने मंडी समिति सचिव को एक दिन के अंदर सही कराने का निर्देश दिया। अन्यथा की दशा में प्रतिकूल प्रविष्टि देने की चेतावनी दी।

स्ट्रांग रूम की व्यवस्था के संबंध में जिलाधिकारी ने कहा, चूंकि इस बार ईवीएम के साथ वीवीपैट मशीन भी बढ़ गई है, इसलिए पर्याप्त जगह देख लिया जाए। लोक निर्माण विभाग के अभियंता को निर्देश दिया कि इसके लिए अपना नाप-जोख कर लें। साथ ही डेमो मशीनों को उसमें रखकर पूरी तरह आश्वस्त हो लें। यह भी कहा कि पूरे मंडी परिसर का एक नक्शा बना कर उपलब्ध करा दें।

शेड की मजबूती जांचने की जिम्मेदारी लोनिवि को

बांसडीह विधानसभा की मतगणना जहां होती है, वह शेड गिर चुका है। उसकी मतगणना तो किसी अन्य शेड में हो जाएगी। लेकिन एहतियात के तौर पर, डीएम ने सभी शेड की मजबूती जांच लेने का निर्देश सहायक अभियंता लोनिवि को दिया। इसके अलावा शेड के गिरने की सूचना कब और किसके यहां पत्र के माध्यम से दिया गया, इसके विवरण के साथ मंडी सचिव को तलब किया। बताया गया कि यहां शेड छह माह पहले का ही गिरा है।

दस दिन पहले खाली करा दें पूरी मंडी

जिलाधिकारी ने मंडी सचिव को निर्देश दिया कि चुनाव से 15 दिन पहले पूरी मंडी को खाली कराने के लिए अभी से दुकानदारों को नोटिस जारी कर दें। स्ट्रांग रूम की व्यवस्था और मतगणना की तैयारी संबंधी कार्यों को देखते हुए कम से कम दस दिन पहले से पूरी मंडी खाली रहनी चाहिए। मंडी परिसर में साफ-सफाई बनी रहे। कुछ पुराने पेड़ किसी एक तरफ झुक गए हैं और उनके गिरने की संभावना अधिक है तो उन्हें जरूरी औपचारिकताएं पूरी करते हुए कटवा दिए जाएं। निरीक्षण के दौरान एसडीएम सदर अश्विनी श्रीवास्तव, कोतवाल शशिमौलि पांडेय समेत अन्य अधिकारी साथ थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *