Categories: Health

गर्भावस्था में मधुमेह’ पर दिया गया प्रशिक्षण, ये करने से दूर होगा गर्भावस्था मधुमेह

संजय ठाकुर

मऊ, 27 जून 2019 – गर्भावस्था में मधुमेह की पहचान एवं प्रबन्धन हेतु  मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सभागार में आशा और एएनएम को  प्रशिक्षण दिया गया। यह प्रशिक्षण सीएमओ डॉ सतीशचन्द्र सिंह के नेतृत्व में दिया गया, इस दौरान उन्होने जानकारी दी कि गर्भावस्था में मधुमेह से बचाव के लिए संयमित जीवन शैली जरूरी है। देशभर में ऐसे मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है।

राज्य स्तरीय प्रशिक्षक डॉ राजेश जैन ने बताया कि सभी गर्भवती महिला की जीडीएम (जस्टेनेशनल डायबिटीज मिलायट्स) की  जांच जरुर कराई जाये। प्रथम जांच 16 सप्ताह के अंदर तथा दूसरी जांच 24 सप्ताह के बाद की  जानी चाहिये। दोनों जाचों के बीच 6 सप्ताह का अंतर होना चाहिये। आशा और एएनएम के प्रयास से गर्भवती महिलाओं को इस बीमारी से लगभग बचाया जा सकता है जो महिलाएं गर्भावस्था में डायबिटीज़ से पीड़ित होती हैं,उनके बच्चे को आगे चलकर टाइप-टू डायबिटीज़ होने की संभावना बनी रहती है। इसलिए इस बीमारी के प्रति जागरूक होना जरूरी है। इससे बचाव के लिए उन्होंने रेशेदार खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी, वहीं तले भुने खाने से परहेज करने की भी सलाह दी। गर्भावस्था में महिला को 30 मिनट प्रतिदिन टहलना चाहिये। स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता की कमी ही कई बीमारियों की जड़ है।

इस मौके पर एएसीएमओ डॉ एस.पी. अग्रवाल ने बताया कि आज के परिवेश में मधुमेह एक सामान्य बीमारी हो गई है। इससे बचाव के लिये हल्का व्यायाम और सही खानपान लेने से शुरुआत में ही इस बीमारी को नियंत्रित किया जा सकता है। यदि गर्भावस्था में इस बीमारी की अनदेखी की गई तो आगे चलकर मां व बच्चा दोनों को डायबिटीज होने का खतरा रहता है। उन्होंने कहा कि गर्भधारण करने के 24 वें और 28 वें सप्ताह के बीच डायबिटीज़ की जांच जरूर करानी चाहिए। खाने में महिला को मोटा अनाज, फोलिक एसिड भी दिया जाये।

डीसीपीएम संतोष सिंह ने बताया कि दो दिवसीय प्रसिक्षण सत्र में सभी ब्लाकों के चिकित्साधिकारी, स्त्रीरोग विशेषज्ञ, लैब टैकनीशियन, फार्मसिस्ट, ब्लॉक प्रोग्राम मैनेजर, स्टाफ़ नर्स, महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता द्वारा प्रतिभाग किया गया।

pnn24.in

Recent Posts

रफाह हमले को देखते हुवे अमेरिका ने रोका इसराइल को जाने वाली बमो की खेप

आफताब फारुकी डेस्क: अमेरिका का कहना है कि रफ़ाह हमले को देखते हुए उसने इसराइल…

6 mins ago

कर्णाटक पुलिस ने भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और आईटी सेल प्रमुख अमित मालवीय को समन भेज कहा ‘7 दिन के अन्दर हो पेश’

आदिल अहमद डेस्क: कर्नाटक पुलिस ने बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और पार्टी के…

44 mins ago

फ़ार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने बाज़ार से अपनी कोरोना वैक्सीन वापस लेने की का किया फैसला, बताया ‘फैसला व्यावसायिक है’

शफी उस्मानी डेस्क: फ़ार्मास्युटिकल कंपनी एस्ट्राज़ेनेका ने कहा है कि वो दुनिया भर की बाज़ारों…

1 hour ago