जिलाधिकारी के द्वारा अपने गोद लिए गए ग्राम लखनो तथा लक्ष्मणपट्टी का किया गया निरीक्षण

प्रदीप दुबे विक्की

भदोहीं:जिलाधिकारी के द्वारा अपने गोद लिए गए ग्राम लखनो तथा लक्ष्मणपट्टी विकास खंड ज्ञानपुर का निरीक्षण 13 जुलाई को 10 बजे सुबह किया गया। निरीक्षण के दौरान उनके साथ जिला कार्यक्रम अधिकारी उर्मिला देवी उनके साथ उपस्थित रही। जिलाधिकारी महोदय के द्वारा आगनवाड़ी केंद्रों के अभिलेखों का अवलोकन किया गया तथा उनके द्वारा कुपोषित बच्चों का वजन करा के देखा गया। वजन पंजिका पर अंकित वजन एवं भौतिक सत्यापन सही पाया गया। उन्होंने कुपोषित बच्चों की माताओं को बच्चों के आहार में विविधता लाने के लिए तथा बच्चो की सही तरीके से देख- रेख करने के लिए प्रेरित किया। जिलाधिकारी ने कुपोषण तथा एनीमिया की समस्या को दूर करने में स्थानीय खाद्य पदार्थ तथा साग-सब्जियों के उपयोगिता के बारे में बताते हुए सहजन, गुड़-चना,आँवला, रागी,ज्वार, बाजरा, गाजर, पालक इत्यादि के नियमित सेवन करने से होने वाले लाभों की जानकारी दी। उन्होंने बताया की कुपोषण को दूर करने में इन खाद्य पदार्थों की महत्वपूर्ण भूमिका है और ये सभी खाद्य पदार्थ हमारे आस-पास प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।उन्होंने कुपोषित बच्चों, गर्भवती महिलाओं, धात्री महिलाओं तथा किशोरियों से विभागीय सेवाओं की गुणवत्ता के बारे में पूछताछ की। इसके साथ बच्चे के जन्म के तुरंत बाद निश्चित रूप से स्तनपान कराने के साथ 6 माह तक सिर्फ माँ के दूध देने, 2 वर्ष तक स्तनपान जारी रखने तथा बीमारी के समय शिशु के आहार के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए कुपोषित बच्चों को पोषण पुर्नवास केंद्र में भेजने के लाभों के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर गर्भवती महिलाओं को प्रसवपूर्व तैयारी, संस्थागत प्रसव तथा उनके बेहतर स्वास्थ्य हेतु जानकारी दी गयी।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने राज्य पोषण मिशन के अंतर्गत सम्मिलित विभाग बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, स्वास्थ्य विभाग, पंचायती राज, ग्राम विकास, खाद्य एवं आपूर्ति तथा शिक्षा विभाग के द्वारा ग्राम में किये गए कार्यो के साथ कुपोषण मुक्ति हेतु प्रयासों की समीक्षा करते हुए सभी अधिकारियों को समस्त लाभार्थियों को शत प्रतिशत लाभान्वित करने हेतु निर्देशित किया।
जिलाधिकारी ने अपने हाथों से कुपोषित बच्चों में फलों तथा बिस्किट का वितरण किया। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी, आईसीडीएस के अधिकारियों सहित मुख्य सेविकाएं, ग्राम प्रधान, आगनवाड़ी कार्यकर्ती तथा आशा उपस्थित थे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *