भदोही के प्रमुख समाचार प्रदीप दुबे विक्की के संग

बारिस व तेज हवाओं से मकानों के गिरने का सिलसिला जारी

गोपीगंज, भदोही। क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण मकानों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है,19 अगस्त को चल रही तेज हवा और पानी के कारण अब्दुल रहीम पुत्र मद्दर शाह निवासी सराय जगदीश जंगीगंज, भदोही के मकान का छप्पर और दीवार भरभरा कर गिर, जिससे उनके घर की गृहस्थी का पूरा सामान खराब हो गया।

मकान गिरने से जहां दीवारें गिरी हैं और छप्पर टूट गया। वहीं घर गृहस्थी का सभी तरह का सामान भी उसके नीचे दब गया है। इन्ही साथ ही इनके भाई अब्दुल करीम पुत्र मद्दर सराय जगदीस,जंगीगंज,भदोही  का मकान गिर गया है यह गरीब है और मज़दूरी करके किसी तरह जीविकोपार्जन करते है। इन लोगो ने  तहसील में आवेदन देकर सहायता की गुहार लगाई है।

पुत्र के सुख प्राप्ति हेतु ललही छठ पूजन,  शिव मंदिरों पर श्रद्धालुओं का लगा रहा जमावड़ा

भदोही। पुत्र की सुख समृद्धि तथा लंबी आयु की कामना का पर्व ललही छठ बुधवार को धूमधाम से मनाया गया।  शिव मंदिरों पर जुटी महिलाओं ने विधि विधान से पूजन-अर्चन कर कामना की। शहर के छितनी तालाब स्थित शिव मंदिर पर सैकड़ों व्रती महिलाओं का जमावड़ा लगा रहा। पूजा की थाली में कुश व ढ़ाक के पत्ते से बनाई गई ललही छठ देवी की पूजा अर्चना की गई। महिलाओं ने ललही छठ की कहानी एक दूसरे को सुनाकर पुत्र के दीर्घायु होने की कामना की।

नगर के प्राचीन शिवमंदिर तालाब स्थित छठ पूजा के लिए महिलाओं ने साफ-सफाई कर सुबह से ही पूजा की तैयारी में जुट गई थी। सुबह 8:00 बजे से पूजा की थाली लेकर नगर की महिलाएं मंदिर परिसर में पहुंची। महिलाओं ने बताया कि पुत्र की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं तथा पूजन किया जाता है। मान्यता है की ललई छठ का व्रत रह कर पूजा करने से पितरों की आयु बढ़ती है। महिलाओं ने वेदी बना कर  ललही छठ की पूजा की। महिलाएं नये अथवा स्वच्छ परिधानों में पूजा की थाली लेकर पूजा स्थल पर पहुंची। जहां ललही छठ की कथा एक दूसरे को सुनाकर पुत्र के दीर्घायु होने तथा कुशलता की कामना की।इस मौके पर क्षेत्र की काफी महिलाएं शिव मंदी पर मौजूद रही।

व्रत रख पुत्र के दीर्घायु होने की किया कामना

ज्ञांनपुर, भदोही। पुत्र की दीर्घायु की कामना के साथ मनाया जाने वाला ललही छठ व्रत बुधवार को परंपरागत ढंग से रखा गया। महिलाओं ने दही, महुआ व चावल चढ़ाकर ललही देवी का पूजन- अर्चन किया। उन्होंने व्रत के साथ पुत्र की दीर्घायु की कामना की। ललही छठ को लेकर सुबह से ही महिलाओं में उत्साह दिखने लगा था। महिलाएं तालाबों,सरोवरों के किनारे स्थित लालही देवी के स्थान पर पहुंचने लगी थी।

इस दौरान विधि विधान से पूजन अर्चन किया गया। साथ ही महिलाओंं ने सामूहिक रूप से गीत भी गाया। पौराणिक मान्यता है कि ललही देवी की पूजा करने से पुत्र रत्न की प्राप्ति के साथ उसकी उम्र भी काफी लम्बी होती है। जिनके मनोकामना पूर्ण हो गए थे वह डीजे संग थिरकते हुए सरोवर तक पहुंच रहे थे।

बारिश व तेज हवाओं से मकानों के गिरने का सिलसिला जारी

गोपीगंज, भदोही। क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश और तेज हवाओं के कारण मकानों के गिरने का सिलसिला शुरू हो गया है,19 अगस्त को चल रही तेज हवा और पानी के कारण अब्दुल रहीम पुत्र मद्दर शाह निवासी सराय जगदीश जंगीगंज, भदोही के मकान का छप्पर और दीवार भरभरा कर गिर, जिससे उनके घर की गृहस्थी का पूरा सामान खराब हो गया।

मकान गिरने से जहां दीवारें गिरी हैं और छप्पर टूट गया। वहीं घर गृहस्थी का सभी तरह का सामान भी उसके नीचे दब गया है। इन्ही साथ ही इनके भाई अब्दुल करीम पुत्र मद्दर सराय जगदीस,जंगीगंज,भदोही  का मकान गिर गया है यह गरीब है और मज़दूरी करके किसी तरह जीविकोपार्जन करते है। इन लोगो ने  तहसील में आवेदन देकर सहायता की गुहार लगाई है।

बसपा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश अध्यक्ष का किया स्वागत

गोपीगंज (भदोही) राष्ट्रीय राजमार्ग बस स्टैंड पर बसपा के प्रदेश अध्यक्ष मुनकाद अली का कार्यकर्ताओ ने स्वागत किया|

बुधवार को लखनऊ से मिर्जापुर मंडल की बैठक में शामिल होने के लिए जाते समय गोपीगंज पहुंचने पर प्रदेश अध्यक्ष व राज्यसभा सांसद मुनकाद अली का बसपा के कार्यकर्ताओं द्वारा फूल मालाओं से जोरदार स्वागत किया गया|

स्वागत करने वालों में अमरेंद्र बहादुर भारतीय मुख्य जोन इंचार्ज, जगन्नाथ पाल, कमला शंकर भारती, राजेश गौतम जिला अध्यक्ष, दीपचंद भारती, सलाउद्दीन अंसारी,अशोक चौधरी, सुधीर कुमार गौतम, संतोष कुमार राव,लाल बहादुर गौतम, शादाब जिला उपाध्यक्ष सहित काफी संख्या में बसपा के कार्यकर्ता और पदाधिकारी मौजूद रहे |

चुनाव ड्यूटी में लगे वाहन स्वामी धनराशि प्राप्त करें-एडीएम

ज्ञांनपुर,भदोहीं। अपर जिलाधिकारी(वि०/रा०) / उप जिला निर्वाचन अधिकारी राम सिंह वर्मा ने एक प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि लोकसभा सामान्य निर्वाचन- 2019 को संपन्न कराए जाने में जनपद भदोही में प्रयुक्त भारी/ हल्की वाहनों के वाहन स्वामियों को सूचित किया जाता है कि अपने बैंक पासबुक, अवमुक्ति आदेश,  आधार कार्ड, गाड़ी की आर०सी० की छायाप्रति कार्यालय में दिनांक 10-09- 2019 तक उपलब्ध करा दें, ताकि निर्वाचन में उपयोग की गई आपके वाहनों के किराए भाड़े की धनराशि का भुगतान ऑनलाइन सुनिश्चित किया जा सके।

उक्त जानकारी जिला सुचना अधिकारी भदोही ने एक प्रेस नोट के माध्यम से प्रदान किया है।

अधूरे सड़क निर्माण को लेकर ग्रामीणों का प्रदर्शन

गोपीगंज,भदोही। नगर के पूरे भागवत में नगर पालिका परिषद और सभासद पर उदासीनता का आरोप लगाते हुए गांव के लोगो ने विरोध प्रदर्शन किया और कहा कि अधूरा सड़क निर्माण से परेशानी हो रही है।

गांव मे अधूरे इंटर लाकिंग सड़क से परेशान लोग बुधवार को सड़क पर उतर कर विरोध प्रदर्शन करते हुए अधिकारियों का ध्यान आकृष्ट कराया। प्रदर्शन कारियो ने बताया की बऊ पांडे के मकान से लेकर छबीले पांडे के मकान तक लगभग सौ मीटर तक सड़क पर इंटरलॉकिंग नही किया गया है। सड़क को अधूरा छोड़ देने से बरसात के समय कीचड़ और पानी हो जाने से  लोगों को आने-जाने में काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। लोगों ने सभासद के खिलाफ  प्रदर्शन कर विरोध जताया। प्रदर्शन करने वालों में तेज प्रकाश पांडे, प्रियांशु मिश्रा, संदीप चौबे, विनय चौधरी, छेदीलाल, अंतिमा पांडे, पूजा पांडे, रिशु सहित काफी संख्या में लोग थे।

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक आज

ज्ञांनपुर,भदोही। जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक माननीय जिलाधिकारी महोदय की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में दिनांक 22-08-2019 को  अपराहन 3:00 बजे होना प्रस्तावित है उक्त बैठक में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत जिला स्वास्थ समिति स्तर से कार्यक्रमों का अवलोकन/ अनुसरण किया जाना है अतः आप सभी उक्त बैठक में निर्धारित तिथि ससमय से प्रतिभाग करने का कष्ट करें,यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने दी है।

प्रदूषण से जहरीली हवा मे सांस लेना होगा दूभर-अशोक

ज्ञांनपुर, भदोही। राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षक अशोक कुमार गुप्त ने बताया कि प्रदूषण की वजह से जहरीली हुई हवा मे सिर्फ आपका ही साँस लेना दूभर नही हो रहा है बल्कि समुद्री जीवो का भी दम घुट रहा है इन्सान अपनी लालच की पूर्ति के लिए एक एक दिन मे लाखो लाख पेड काट दे रहा है।

उन्होंने कहा कि धरती को प्रदूषण मुक्त बनाने एवं पर्यावरण को संतुलित संरक्षित बनाए रखने के लिए भगीरथ प्रयास करते हुए अशोक कुमार गुप्ता  (राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक) द्वारा दिनांक 10अक्टूबर 2017 से अनवरत किए जा रहे वृक्षारोपण के तहत आज दिनांक 18।08।2019 को 678 दिन सद्गुरु मेडिकल स्टोर के सामने हास्टल चौराहा ज्ञानपुर मे कदम के वृक्ष का पौधारोपण किए तथा सड़क के किनारे रहने वालो से अपील कीकि कम से कम एक पेड अपने घर के सामने अवश्य लगाए।

कलयुग – मंदिर से भगवान शिवजी का त्रिशूल चोरी

औराई,भदोही। थाना क्षेत्र के महथुआ गाँव में  प्राचीन कालीन गौरी शंकर मन्दिर कल  अराजक तत्वों द्वारा लोहे व पीतल से  निर्मित भगवान शिव का विशाल त्रिशूल चोरी कर लिया गया ! जिससे गाँव में रोष व्याप्त हैं!

सुबह जब ग्रामीण मन्दिर की तरफ रोड पे टहलने निकले तो भगवान शिव का त्रिशूल न देखकर शोर मचाना शुरू किया। जिससे देखते ही देखते भारी संख्या में लोगो की भीड़ जमा हो गयी। और लोग अराजक तत्वों के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए जिला प्रशासन द्वारा इनके खिलाफ कड़ी  कार्यवाही की मांग करने लगे। इससे पहले भी अराजक तत्वों द्वारा ऐसा कई बार किया जा चूका हैं। जिससे कि गांव साम्प्रदायिक माहौल खराब हो।

गाँव के गणमान्य व्यक्तियों के समझाने पर लोग प्रदर्शन को खत्म कर दिए। किन्तु ग्रामीणों ने जिला प्रशासन द्वारा तत्काल उक्त विषय में अराजक तत्वों के खिलाफ उचित कार्यवाही की मांग की।

इस अवसर पर रामचन्द्र, अनिल तिवारी, कुमार शिवम,भोला, गुलाब, प्रभुनाथ, संदिप दूबे, सुभम, राम जतन, पिंकू, गोलू, विकास, सूरज, अमित दूबे, राज, शिशु, शिवम,  इत्यादि रहे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *