Categories: UP

प्राथमिक विद्यालय सेमरी में लगी चकबंदी न्यायालय की अदालत

अर्जुन सिंह

सिद्धार्थनगर. सेमरी लाला ग्राम पंचायत हिंगुआ  ब्लॉक इटवा मे चकबंदी न्यायालय की कोर्ट प्राथमिक विद्यालय सेमरी में लगाई गई। न्यायालय प्राथमिक विद्यालय सेमरी में सिंचाई की समस्या  के समाधान हेतु लगाई गई। इटवा ब्रांच नहर जो २१ किलोमीटर लंबी है। यह नहर बिस्कोहर से लेकर मिश्रौलिया तक जाती है।

इस नहर का  की भूमि का अधिग्रहण किया गया था। यह मामला लगभग 25 वर्षों से विवादित  है। लगभग 20 किलोमीटर नहर का निर्माण खुदाई कार्य पूर्ण हो चुका है, और मात्र 1 किलोमीटर निर्माण कार्य  नहीं हो पा रहा था,  क्योंकि सेमरी ग्राम में किसानों की वरासत नहीं हुई थी, जो लगभग 50 साल से अधिक  समय से  वर्षों से नहीं हो पाई थी। पूर्व के लेखपालों ने राजस्व अभिलेख गायब कर दिया था। प्राथमिकी दर्ज करने के उपरांत  राजस्व अभिलेख प्राप्त हुआ,  तब तक  सेमरी गांव  की चकबंदी प्रारंभ हो चुकी थी। इस नहर से 19 खातेदार आज  लगभग  72 किसान कुल 568 घाटा कुल रकबा 4.6666 हे० प्रभावित हैं। अधिग्रहण की धनराशि मिलने पर भी  किसानों का भुगतान नहीं हो पा रहा था।

आज कोर्ट  ग्राम में ही लगाई गई सभी 19 खातों की वंशावली तैयार कर ली गई। सभी 19 खातों में मात्र दो खाता चकबंदी न्यायालय में विवादित है, शेष खाता विवाद  रहित है। इस विवाद रहित खाते को निस्तारण के लिए 15 दिन का समय दिया गया है, यदि कोई आपत्ति चाहे तो प्राथमिक विद्यालय सेमरी में ही दाखिल कर सकता है परंतु उपस्थित ग्राम प्रधान और ग्रामीण वासियों ने अवगत कराया कि 17 खाते विवाद रहित है मात्र दो खाता विवादित है। इस प्रकार वरासत की समस्या का समाधान कर लिया गया है, जल्द ही किसानों के खातों में धनराशि भेज दी जाएगी और सिंचाई की समस्या का समाधान हो जाएगा। इससे कई 100 एकड़ जमीन की पैदावार बढ़ जाएगी। मौके पर चकबंदी विभाग के अधिकारी ग्राम प्रधान और ग्राम वासी उपस्थित रहे।

pnn24.in

Recent Posts

जाने आखिर ‘वडा पाव गर्ल’ के गिरफ़्तारी का वायरल वीडियो कितना है सच, जाने क्या है पूरा मामला

शफी उस्मानी डेस्क:  'वड़ा पाव गर्ल' के नाम से मशहूर चंद्रिका गेरा दीक्षित एक बार…

16 hours ago

गज़ा में युद्ध विराम और बंधको की रिहाई हेतु मिस्र में शुरू हुआ शांति वार्ता का एक और दौर, हमास के प्रतिनिधि भी होंगे शामिल

अनुराग पाण्डेय डेस्क: ग़ज़ा से इसराइली बंधकों की रिहाई और युद्ध में संघर्ष विराम के…

16 hours ago

ब्रेकिंग न्यूज़: भारतीय वायु सेना के काफिले पर जम्मू कश्मीर के पूछ में हमला

आदिल अहमद डेस्क: भारतीय वायु सेना के एक काफिले पर भारत प्रशासित जम्मू और कश्मीर…

18 hours ago