औराई के हेड कांसटेबल के दो रूप, मानवता भी और कानून का पालन भी

प्रदीप दूबे”विक्की”

औराई भदोही। खाकी वर्दी में जब पुलिस को देखा जाता है तो जहन में खराब व्यवहार करने वाले पुलिस कर्मी की तस्वीर उभर कर आती है मगर इस डिपार्टमेन्ट मानवता की मिसाल पेश करने वाले मामले अक्सर सामने आते रहते है, ऐसा की एक मामला आज औराई कोतवाली के इलाके में देखने को मिला है जहां एक हेड कांसटेबल अजय सिंह पहले तो अपने स्टाफ के साथ साथ सड़क पर बेसहारा घूमने वाले व स्थानीय गरीब लोगो को रोककर खाने को दे रहे है तो दूसरी तरफ लॉक डाउन में कानून का पालन नही करने वालो को पुलिस की कार्यवाही में कोई छूट भी नही दे रहे है। यह हेड कांसटेबल हैं औराई कोतवाली के हेड कांस्टेबल अजय सिंह।

सुबह के 11 बजे होंगे समाचार कवरेज के दौरान औराई चौराहे की तरफ जा रहा था वहां लॉक डाउन के चलते औराई में कोतवाली चौराहे पर पुलिस के महिला एंव पुरुष पुलिसकर्मी डयूटी पर खड़े थे तभी हेड कांस्टेबल अजय सिंह अपनी बुलेट मोटरसाइकिल पर सवार होकर आते है और अपनी मोटरसाइकिल के बैग से एक लिफाफा निकाल कर उसमें से एक एक बिना खाना खाये गरिब परिवारों के हाथ मे पकड़ा देते है और कहते है यह आपका नाश्ता है। वहां मौजूद लोग हेड कांसटेबल अजय सिंह के इस सराहनीय कार्य को देख कर सराहने लगे।हेड कांस्टेबल अजय सिंह आगे बढ़े तभी रोड पर जा रहे एक भुखे गरिब बेसहारा को रोककर उसका हालचाल लेते है और पूछते है बाबा भूख लगी है ,हाँ में उत्तर मिलता है तो हेड कांस्टेबल अजय सिंह अपने बैग से खाने का दो पैकेट निकाल कर उस बुजुर्ग को पकड़ा देते है।

पुलिस का यह मानवीय दृष्टिकोण देख कर उसको खबर के रूप में प्रकाशित करने की इच्छा हुई ताकि समाज के सामने पुलिस का यह पक्ष भी आ जाये। इस संबंध में जब हेड कांस्टेबल अजय सिंह से पूछा गया तो उनका कहना था लॉक डाउन के चलते पुलिस कर्मी जल्दी डयूटी पर आ जाते है। पूरी तरह बंद के कारण आसपास कोई खाने की सामग्री भी नही मिल रही है। दोपहर के खाने से पहले कुछ हल्का फुल्का मिल जाता है तो सिपाही अपनी डयूटी मुस्तैदी से करता है। मैं यह खाना कुछ ऐसे लोगो को भी देता हूँ जो बेसहारा है बन्द होने के कारण उनके सामने भी पेट भरने की समस्या चल रही है , मेरे इस प्रयास से अगर कुछ लोगो को राहत मिलती है तो यह पुण्य का काम है। दूसरी तरफ अजय सिंह अपने इलाके में लॉक डाउन के पालन कराने का पूरा प्रयास करा कर रहें हैं।

इसी के मद्देनजर आज औराई थाना के हेड कांस्टेबल अजय सिंह सरकार के द्वारा लॉक डाउन में दी हुई समय सीमा में लोगो को रोककर हिदायत दी। हेड कांस्टेबल अजय सिंह लोगो को भरसा भी दिला रहे हैं कि आप बेवजह परेशान ना हो आपकी समस्याओ का निस्तारण पुलिस कर रही हैं और आपके घर तक आपकी जरूरत का सामान मुहैय्या करा रही हैं, कृपया कर अपने घरों से कम निकले और हो सके तो जरूरी सामान लेने के लिए एक लोग ही निकले।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *