Categories: HealthUP

स्वयंसेवको ने बनाई पीपीई किट

फारूख हुसैन

लखीमपुर खीरी में कोविड-19 से निपटने की लड़ाई में जुटे पुलिस कर्मचारियों और स्वास्थ्यकर्मियों के बचाव के लिए जिले में स्वयंसेवी समूहों ने पीपीई किट (पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंटस) बनाई है, जिसे उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य महानिदेशालय ने मंजूरी दे दी है 9 अप्रैल को बहुत मामूली बदलाव के साथ उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य महानिदेशालय ने इस किट पर सहमति की मोहर लगा दी और खीरी में बनी इस किट की मांग भी की है.

जिले के लखीमपुर, इसानगर, निघासन, पलिया और गोला में 28 स्वयंसेवी समूह इस PPE किट को बनाने में लगे हैं.  जिले के मुख्य विकास अधिकारी अरविंद सिंह का कहना है एक PPE किट की लागत करीब 550 रुपये आ रही है. पीपीई किट की बढ़ती मांग को देखते हुये स्थानीय स्तर पर इसको बनाने का विचार आया. लेकिन इसको बनाने में दिक्कत आ रही थी. रामटेरियल नहीं मिल पा रहा था. किट बनाने के लिए अच्छे स्तर का रा मटेरियल चाहिए. जो इसे पहनने वाले व्यक्ति को कोरोना वायरस के संक्रमण से बचा सके. हमने प्रयास करके और शासन स्तर पर बात करके अच्छा रामटेरियल को मंगवाया और इसको बनाने की शुरुआत कर दी। जिसमें बीडीओ डा विनय कुमार ने बताया कि पलिया ब्लाक में भी दो दिनों से महिलाये किट तैयार कर रहीं है जिसमें अभी तक बीस किट की महिलाओं के द्वारा तैयार की जा चुकीं हैं।

जिले के मुख्य विकास अधिकारी अरविंद सिंह ने स्वास्थ्य महानिदेशालय को धन्यवाद कहा  उन्होंने ने हमारे जिले के स्वयंसेवी समूहों द्वारा बनायी गयी इस किट को मंजूरी दे दी है. उन्होंने कहा कि आने वाले कुछ दिनों में इस पीपीई किट को न केवल हम अपने कर्मचारियों को बांटेंगे बल्कि दूसरे जिलों को भी भेजेंगे. यह कोरोना वायरस से निपटेने के लिए खीरी जिले का बेहतरीन योगदान है।

pnn24.in

Recent Posts

मणिपुर हिंसा: सीबीआई ने तो दाखिल कर दिया चार्जशीट, केंद्र सरकार द्वारा गठित आयोग की जाँच कहा तक पहुची?

प्रमोद कुमार डेस्क: मणिपुर में चल रहे जातीय संघर्ष की व्यापक जांच के लिए केंद्रीय…

22 hours ago

कोविडशील्ड वैक्सीन पर बोले अखिलेश यादव ‘बीजेपी ने वैक्सीन जैसी कंपनी से भी चंदा वसूल लिया’

जगदीश शुक्ला डेस्क: कोविड-19 वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष…

23 hours ago