संपूर्णा नगर क्षेत्र में SSB के जवान के द्वारा जंगल में पेड़ो पर बनाई गई अद्भुत चित्रकारी, देख कर मुह से बरबस निकल पड़ेगा…. वाह

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी÷ चित्रकारी कैसी भी हो लेकिन वह हमारा मन मोह ही लेती है और कुछ ऐसी भी तस्वीरें होती है जिनको देखने से जी भी नहीं भरता और हम उसको बार बार देखने की इच्छा जाग्रति करते हैं। जी हां हम बात कर रहें हैं पेड़ों पर बनाई हुई उन अद्भुत तस्वीरों की जो  लोगों के लिये आकर्षण का केंद्र बन सकती हैं।

दरअसल लखीमपुर खीरी जिले में दुधवा टाइगर रिजर्व के जंगलों में कुछ पेड़ो पर अद्भुत तस्वीरें देखने को मिली हैं जो अपने में एक अलग ही खूबसूरती और कलाकारी की पहचान दिखा रही है। जानकारी के अनुसार पेड़ों पर बनी यह अद्भुत तस्वीरें लखीमपुर खीरी जिले के थाना सम्पूर्णा नगर के भारत नेपाल सीमा के ग्राम बसई की बताई जा रहीं हैं जहां के   भारत नेपाल सीमा के पिलर नंबर दो सौ और दो सौ एक के बीच दुधवा टाइगर रिजर्व के जंगलों में दो पेड़ों पर यह दो अद्भुत और सुंदर तस्वीरें बनी हैं और इन तस्वीरों को पेड़ो पर बहुत ही खूबसूरती से बनाया गया है और जब वहां के जवानों सहित कुछ लोगों से जानकारी लिया गया तो पता चला कि इन तस्वीरों को बनाने वाला 49वी वाहिनी का एक एसएसबी जवान है। जिसका नाम मिलेना गोम्बों बताया जा रहा है जो कुछ वर्ष पूर्व भारत नेपाल सीमा के बसई पर तैनात था जिसने यह अद्भुत तस्वीरें बनाई थीं जिसकी पोस्टिंग अब दूसरी सीमा पर हो गयी है।

जवान ने तस्वीरों में एक पेड़ पर एक मां की तस्वीर बनाई है जिसमें देखने से प्रतीत हो रहा है कि वह अपने बच्चे को स्तनपान करवा रहीं हैं. तो दूसरी तस्वीरों में एक युवक का चेहरा बना है जिसकी सर पर एक राजसी टोपी नुमा बनाया गया है और गले में एक मोतियों की माला जो एक राजा होना प्रतीत हो रही है। जिस तरह से पेड़ो पर बनी यह अद्भुत सामने आई हैं जिसको देखकर ऐसा लग रहा है कि इस जवान ने और भी कई तस्वीरें इन दुधवा के जंगलों में बनाई होगीं। जो कि अपने में एक मिसाल है।

तो वहीं जानकारी देते हुऐ भारत नेपाल सीमा पर तैनात एस आई यू के इंसपेक्टर अश्वनी तिवारी ने बताया कि हमारी टीम और एसएसबी के जवान अक्सर जंगलों में गस्त करते हैं और इसी के चलते हम लोगों को यह अद्भुत तसवीरें देखने को मिली हैं जिन पर बहुत बेहतर कलाक्रति की गयी है। जिनको देखने से मन नहीं भरता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *