मऊ रतनपुरा के गडवा ग्राम पंचायत पर भ्रष्टाचार का बड़ा आरोप, भुगतान कर दिया और पोखरी तो खोदी ही नही गई

बापूनन्दन मिश्र

रतनपुरा (मऊ): विकासखंड रतनपुरा के गडवा ग्राम पंचायत में मनरेगा कार्यों में बड़े पैमाने पर घालमेल एवं भ्रष्टाचार का आरोप ग्रामीणों ने लगाया है। स्थानीय ग्राम पंचायत निवासी राम जी पांडे पुत्र स्वर्गीय राजपति पांडे ने बताया कि ग्राम सभा में ग्राम पंचायत के माध्यम से कराए गए कार्यों में ग्राम प्रधान द्वारा बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार किया गया है।

उन्होंने बताया कि ग्राम पंचायत के गेना कनौजिया धोबी के घर के पास पोखरी की खुदाई पर 35000 का भुगतान कराया गया है जबकि यहां कोई पोखरी नहीं खोदी ही गई है। इसी तरह पश्चिम पूरा (ब्राह्मण टोला) में विगत दिनों पोखरी की खुदाई जेसीबी द्वारा कराई गई थी। इसी तरह एक ही खड़ंजे पर दो बार भुगतान किया गया जिसमें सोनू पांडे के घर से सुधीर पांडे के घर तक तथा राजू पांडे के घर से खड़ंजा तक एक ही परिवार के व्यक्तियों का नाम लिखकर काम को दो बार दिखाया गया है।

उन्होने आरोप लगाते हुवे बताया कि इसी तरह मुन्ना पांडे एवं ईश्वरीय पांडेय पुत्र स्वर्गीय दीनबंधु पांडे एक ही व्यक्ति हैं। जिसके नाम से दो बार खड़ंजा का काम दिखाया गया है। इस तरह स्ट्रीट लाईटों को लगवाने सहित अनेकों कार्य हैं जिन में बड़े पैमाने पर ग्राम प्रधान द्वारा धांधली कर सरकारी पैसे का दुरुपयोग किया गया है। पिछले दिनों एक दैनिक समाचार पत्र में छपी भ्रष्टाचार की खबर पर हुई जाँच में ग्राम प्रधान द्वारा कराए गए कार्यों की जांच हुई जिसमें लगभग नौ लाख की रिकवरी भी हुई थी।

ग्रामीणों का आरोप है कि यह तो एक बानगी भर है, ईमानदारी से जांच हो जाए तो अभी कई और घोटाले उजागर हो सकते हैं। और सरकारी धन की हुई बर्बादी को बचाया जा सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *