खीरी पहुंचे मंडलीय प्रभारी मंत्री, स्थलीय निरीक्षण कर जानी योजनाओं की जमीनी हकीकत

फारुख हुसैन

लखीमपुर खीरी। रविवार को अपने निर्धारित भ्रमण कार्यक्रम के अनुसार मंडलीय प्रभारी मंत्री, उप्र कृषि, कृषि शिक्षा, कृषि अनुसंधान सूर्य प्रताप शाही जनपद खीरी पहुंचे।  उनके जनपद आगमन पर मरखापुर बॉर्डर पर डीएम महेंद्र बहादुर सिंह व सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया। प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने पहले ग्राम पंचायत मरखापुर के पंचायत भवन का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया। सचिव रमेश चंद्र व पंचायत सहायक दीपक कुमार से पंचायत भवन की वर्किंग जानी। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने बताया कि खीरी में अभिनव प्रयोग के रूप में ग्राम चौपाल दिवस आयोजित करके गांव में ही समस्याओं का निपटारा किया जा रहा। ग्राम चौपाल की पर्यवेक्षण, अनुश्रवण की अफसरों को प्रेक्षक के रूप में जिम्मेदारी दी गई।

पंचायत भवन की बेहतर व्यवस्थाओं पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए उन्होंने ग्राम चौपाल दिवस की भी सराहना की। उन्होंने निर्देश दिए कि पंचायत भवन पर किसान सम्मान निधि की सूची चस्पा की जाए। गांव का भ्रमण कर प्रभारी मंत्री ने लाभार्थी कटोरी देवी, राम कुमारी व श्रीकृष्ण का प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत निर्मित आवास को देखा।  लाभार्थियों से बातचीत करके मिलने वाली अन्य योजनाओं की जानकारी ली। मंडलीय प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने मरखापुर के परिषदीय विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्र का निरीक्षण किया। मंत्री ने परिषदीय विद्यालय में ऑपरेशन कायाकल्प के तहत कराए कार्यों की जमीनी हकीकत जानी। उन्होंने विद्यालय में हुए कार्यों पर संतोष व्यक्त किया, निर्देश दिए कि विद्यालय के समीप पड़ी जगह में खेल मैदान विकसित किया जाए, जिसमें झूले आदि की भी व्यवस्था हो।

आंगनबाड़ी केंद्र में नामांकित बच्चों ने मंत्री को पुष्प भेट किया। मंत्री ने बच्चों को दुलारा, बातचीत की। उन्होंने दो गर्भवती महिलाओं का पोषण किट देकर गोद भराई संस्कार किया व दो छह माह के बच्चों को चम्मच से खीर खिलाकर अन्नप्राशन संस्कार किया। डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने उन्हें अभिनव पहल के तहत संचालित संपूर्ण सुपोषण अभियान की जानकारी दी। सैम श्रेणी के बच्चों को अधिकारी-कर्मचारियों को गोद दिलाकर सुपोषित बनाने का प्रयास किया जा रहा। वही सभी कुपोषित मैम श्रेणी के बच्चों को समूहों से लिंक किया, जो उनके पोषण अभिभावक की भूमिका निभा रही। मंत्री के पूछने पर डीपीओ ने बताया कि ब्लाक बेहजम में 62 सैम श्रेणी के बच्चे चिन्हित हैं। मंत्री ने मौजूद महिलाओं व पुरुषों से बातचीत करके योजनाओं के लाभ की पुष्टि की।

वही मंडलीय प्रभारी मंत्री प्रदेश के कबीना मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने एमएलसी अनूप गुप्ता, विधायक सदर योगेश वर्मा के संग प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र ओयल में मुख्यमंत्री जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले का फीता काटकर शुभारंभ किया। उन्होंने पीएचसी परिसर में लगाए गए स्टालों का अवलोकन किया। मेले में आए मरीज, उनके तीमारदारों से मिल रही सुविधाओं की पुष्टि की। चिकित्सक कक्ष में मंत्री के पूछने पर मौजूद बाल रोग विशेषज्ञ डॉ0 आरपी वर्मा ने ओपीडी में 83 एवं फिजीशियन डॉ0 शिखर बाजपेई ने 137 लोगो ने परामर्श प्राप्त करके निशुल्क दवाएं प्राप्त की। चिकित्सालय की विभिन्न पंजिकाओं का भी अवलोकन किया। चिकित्सक ने बताया कि प्रसव कक्ष में आज सुबह काजोल सिंह ने बालिका को जन्म दिया।

मंत्री के पूछने पर सीएमओ डॉ0 शैलेंद्र भटनागर ने बताया कि प्रत्येक रविवार को जिले की सभी आए 60 पीएचसी पर सीएम जन आरोग्य स्वास्थ्य मेले आयोजन किया जाता है। प्रत्येक रविवार को पीएससी के जरिए सभी ग्रामों में स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ दिए जाने का पूरा प्रयास किया जाता है आपके पीएचसी पहुंचने से पहले करीब एक हजार लोगों ने मेले का लाभ लिया। वहीं मेले में 30 गोल्डन कार्ड भी बनाए गए। बताते चलें कि पीएचसी ओयल में आयोजित स्वास्थ्य मेले में 612 मरीजों ने स्वास्थ्य लाभ लिया। पीएससी परिसर के बाहर मौजूद महिलाओं से मंत्री ने बातचीत की।  उन्हें मिलने वाले सरकारी सुविधाओं की जानकारी ली।  इस पर मौजूद महिलाओं ने केंद्र व प्रदेश सरकार की योजनाओं का लाभ पारदर्शी तरीके से प्राप्त होने की बात कही।

मंत्री ने महिलाओं से कहा कि वह बच्चों को स्कूल जरूर भेजें। अब पढ़ाई अच्छी होने लगी है। वही प्रगति प्रेरणा समूह की लल्ली देवी ने समूह को सहायता न मिलने की बात कही, जिस पर उन्होंने बीडीओ बेहजम चंदन देव पांडे को निर्देश दिए कि संबंधित समूह को सभी अनुमन्य सुविधाओं का लाभ बिना किसी देरी के उपलब्ध कराया जाए। कबीना मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने ब्लाक बेहजम की ग्राम पंचायत ओयल देहात की अस्थाई गो आश्रय स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं की पड़ताल की। आश्रय स्थल की व्यवस्थाओं के संबंध में डीएम व सीडीओ ने विस्तृत जानकारी दी। मंत्री ने संरक्षित गोवंश को गुण एवं केला खिलाया। वही गौपालक शिव कुमार राकेश एवं सुरेश को छाता भेंट किया।

उन्होंने आश्रय स्थल में हरिशंकरी पौधों का रोपण किया। इस दौरान डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह, विधायक योगेश वर्मा, एमएलसी अनूप गुप्ता ने भी पौधरोपण किया। मंत्री के पूछने पर अफसरों ने बताया कि यहां 126 गोवंश संरक्षित हैं जिसमें 72 फीमेल एवं 54 मेल है। 52 गोवंश को सहभागिता योजना के तहत सुपुर्दगी दी। कबीना मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कस्बे में पौराणिक एवं ऐतिहासिक मेंढक मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने शिव आराधना करके जनपद के सुख समृद्धि की कामना की। इस दौरान उनके साथ विधायक सदर योगेश वर्मा, एमएलसी अनूप गुप्ता, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह, सीडीओ अनिल कुमार सिंह समेत जनप्रतिनिधि एवं अफसर मौजूद रहे।

प्रभारी मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने विधायक योगेश वर्मा एमएलसी अनूप गुप्ता के साथ नगर पंचायत ओयल के वार्ड नंबर-3 मोहल्ला जगतिया पहुंचे, जहां उन्होंने पीएम आवास योजना (शहरी) के लाभार्थी मेवालाल,  आलोक कुमार, कमलेश, शिवपाल, पूनम राज एवं पिंकी के घर घर जाकर मुलाकात की। उन्हें आवास के साथ अन्य मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी ली। मंत्री के पूछने पर एडीएम, पीडी (डूडा) संजय कुमार सिंह ने बताया कि कोयल कस्बे में प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत 1710 आवास बनाए गए। मंत्री के पहुंचने पर आवास के लाभार्थियों ने मंत्री का जोरदार स्वागत किया। मंत्री ने लाभार्थियों से स्वागत का कारण जाना, लाभार्थियों ने कहा कि हुजूर बिना किसी सिफारिश व सुविधा शुल्क के योजनाओं का लाभ मिला और आप भी हमसे हमारे घर मिलने आये, यह हमारा सौभाग्य है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *