UP

श्रम विभाग का छापा, फर्नीचर दुकान से मुक्त कराए दो बाल श्रमिक, सेवायोजको को नोटिस

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के 05 वर्षों में बालश्रम से प्रदेश को मुक्त करने के संकल्प के क्रम में जनपद खीरी में श्रमायुक्त उप्र के आदेश, डीएम महेंद्र बहादुर सिंह द्वारा दिये गए निर्देश के क्रम में सहायक श्रमायुक्त डॉ0 एमके पाण्डेय के नेतृत्व में अभियान चलाया जा रहा।

शुक्रवार को श्रम प्रवर्तन अधिकारी सन्तोष कुमार त्रिपाठी के नेतृत्व में एंटी ह्यूमन ट्रैफिकिंग यूनिट निरीक्षक जैनेन्द्र कुमार और कांस्टेबल राजेश कुमार, चाइल्ड लाइन खीरी के सन्तोष कुमार, बचपन बचाओ आंदोलन के इंद्रजीत वर्मा व राज बहादुर वर्मा ने लखीमपुर शहर में फर्नीचर की दुकान से 02 बाल श्रमिक चिन्हित करते हुए अवमुक्त कराया और संबंधित सेवायोजकों के विरूद्ध नोटिस जारी की।

श्रम प्रवर्तन अधिकारी संतोष कुमार त्रिपाठी ने सेवायोजकों से अपील की कि वे 14 वर्ष तक के किसी बालक को अपने यहाँ काम पर न रखे और 14 से 18 वर्ष के किशोर को केवल गैर खतरनाक प्रक्रिया में नियमानुसार ही नियोजित करें। प्रदेश सरकार का संकल्प है कि प्रदेश को आगामी 05 वर्षों में बाल श्रम मुक्त घोषित किया जाये। प्रदेश को आगामी 05 वर्षों में बाल श्रम मुक्त घोषित कराये जाने के लक्ष्य की पूर्ति सिर्फ श्रम विभाग के प्रयास से सम्भव नहीं है। उन्होंने कहा कि श्रम विभाग के साथ-साथ अन्य स्टेकहोल्डर्स विभागों को भी इसमें सहयोग करना होगा।

Banarasi

Recent Posts

एसआईटी ने जारी किया प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ लुकआउट नोटिस

आफताब फारुकी डेस्क: जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के ख़िलाफ़ कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम…

16 hours ago