पहाड़ो पर हो रही बर्फ़बारी का शहर-ए-बनारस में दिख रहा असर, बढ़ा तापमान, निकली धुप पर गलन है बरकरार

मो0 चाँद

वाराणसी: ठण्ड का सितम बरक़रार है। हर रोज़ ठण्ड नए रूप में दस्तक दे रही है। पहाड़ो पर हो रही बर्फ़बारी का असर इस समय खूब देखने को मिल रहा है। सर्द बर्फीली हवाए अपना कहर बरपा रही है। धुप तो तेज़ हो रही मगर सर्द हवाए धुप के असर को बेअसर कर दे रही है। ठण्ड हवाओ से गलन और ठिठुरन बरक़रार है। वही दिन में धूप तो हो रही है लेकिन हवा में नमी अधिक होने की वजह से ठंड से राहत नहीं मिल पा रही है।

आज गुरूवार की सुबह वाराणसी समेत आसपास के जिलों में सर्द हवाओं के आगे धूप बेअसर रही। पारा छह से सात डिग्री के आसपास रहा। ऐसे में गलन और ठंड लोगों को कंपकंपाती रही। सर्द हवाओ के कारण ठण्ड इतनी भीषण है कि सुबह कार्यालयों और अपने प्रतिष्ठानों के लिए निकले लोग ठिठुरते दिखाई दिए। दोपहिया वाहन चालकों को खासी परेशानी का सामना करना पड़ा। दस्ताने, मफलर और जैकेट पहनने के बाद भी उन्हें वाहन चलाने में दिक्कत हो रही थी।

मौसम वैज्ञानिक का कहना है कि दिन में धूप निकलेगी, लेकिन बर्फीली हवा की वजह से अभी गलन बनी रहेगी। मौसम में अचानक आए बदलाव की वजह से तापमान में भी उतार-चढ़ाव बना हुआ है। अन्य दिनों की अपेक्षा बुधवार को हवा की रफ्तार दस किलोमीटर प्रति घंटे से कम रही लेकिन शाम होते ही गलन एक बार फिर बढ़ गई। मंगलवार को अधिकतम 20.0 डिग्री सेल्सियस की जगह बुधवार को 21.0 रिकार्ड किया गया।

इसके साथ ही न्यूनतम तापमान 4.0 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि बुधवार को 4.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम वैज्ञानिक एसएन पांडेय ने बताया कि इस सप्ताह कोहरा छाए रहने और तापमान में कमी की संभावना है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *