अज्ञात कारणों से प्लाई व पेंट की दुकान में लगी आग, कई घंटो की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): लखीमपुर खीरी जिले में उस वक्त अफरा तफरी मच गयी जब अज्ञात कारणों के चलते एक प्लाई और पेंट की दुकान में आग लग गई और फिर देखते ही देखते आग ने भीषण रूप धारण कर लिया। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने बमुश्किल आग पर काबू पाया।

जानकारी के अनुसार जिले के पलिया कोतवाली क्षेत्र के नगर की संपूर्णानगर रोड पर स्थित श्री राम लीला मार्केट की दूसरी मंजिल पर स्थित व्यापारी मुकेश गोयल की प्लाई ऐंड पेंट्स की  की दुकान में रविवार को 2:00 बजे के करीब दूसरी मंजिल की दुकान में अज्ञात कारणों की वजह से आग लग गई और फिर देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया जिससे वहां अफरा तफरी मच गयी। दूसरी मंजिल पर व्यापारी ने प्लाईबोर्ड, सनमाइका, पेंट्स, तारपीन तेल, ब्रुश, पुट्टी आदि सामान का गोदाम बना रखा था।

रविवार दोपहर बाद गोदाम के अंदर से अचानक आग की लपटें निकलतीं आसपास के लोगों को दिखाई दीं। यद्यपि पलिया में रविवार मार्केट बंदी का दिन होता है, फिर भी गोदाम में आग लगने की सूचना कुछ ही देर में शहर में फैल गई और देखते ही देखते मौके पर सैकड़ों की संख्या में लोगों की भीड़ आ पहुंची। उधर आग लगने की सूचना मिलने पर आनन-फानन में फायर ब्रिगेड की टीम पहुंच गयी और आग पर काबू पाने की कोशिश की जाने लगी लेकिन पलिया की फायर ब्रिगेड की बढ़िया सर्विस ना होने के चलते आग पर काबू नहीं पाया जा सका। लगातार बढ़ती आग को देखते हुए पानी की कमी होने लगी जिसके बाद नगर पालिका के द्वारा पानी के टैंक मौके पर भिजवाए गए।

वहीं आग लगने की सूचना मिलते ही मौके पर उपजिलाधिकारी कार्तिकेय सिंह, सीओ आदित्य गौतम, प्रभारी निरिक्षक प्रमाद कुमार मिश्रा अपने हमराहियों के साथ पहुंच गये। आग पर काबू ना पानी के चलते आनन-फानन में एक जेसीबी मशीन को बुलवा कर पीछे से दुकान की दीवार को तोड़ा गया जिसके बाद निघासन की फायर ब्रिगेड टीम को बुलवाया गया जहां कई घंटों की कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। लेकिन तब तक दुकान में रखा प्लाईवुड का सारा सामान जलकर खाक हो चुका था। वहीं इस दौरान काफी अफरातफरी का माहौल नजर आया। वहीं आग लगने से व्यापारी का लाखों रुपए का नुकसान होना बताया जा रहा है। उधर लोगों की माने तो आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।

उधर इस भयानक अग्निकांड को देखते हुए पलिया जिला अधिकारी कार्तिकेय सिंह ने व्यापारियों से सोशल मीडिया के माध्यम से अपील की। उन्होने कहा नगर की मेला रोड स्थित गोयल प्लाई एंड पेंट्स प्रतिष्ठान में, प्रथम दृष्टया अज्ञात कारणों से भीषण आग लग गई। आग पर अग्निशमन बल, स्थानीय पुलिस बल तथा नगर पालिका प्रशासन के संयुक्त प्रयास एवं नगर व्यापार मंडल के पदाधिकारियों तथा स्थानीय लोगों के सहयोग से भीषण आग पर काबू पा लिया गया। आग में कोई भी जनहानि नहीं हुई परंतु इसमें आर्थिक क्षति निहित है, जिसका आंकलन अवशेष है।

इस संदेश के माध्यम से मैं उपजिलाधिकारी पलिया आप समस्त क्षेत्रवासियों के सहयोग के लिए धन्यवाद देता हूं तथा साथ ही समस्त व्यापारी बंधुओं से यह अपील करता हूं कि आप सभी अपने-अपने प्रतिष्ठानों में अग्नि सुरक्षा संबंधी सभी मानकों को पूर्ण रखें तथा इस संबंध में आवश्यक सावधानी बरतें ताकि ऐसी अप्रिय स्थितियों की पुनरावृति ना हो।

वही आग लगने की सूचना पर स्थानीय विधायक रोमी साहनी भी अग्नि पिड़ित व्यापारी मुकेश गोयल के पास पहुंचे जहां पर उन्होंने व्यापारी मुकेश गोयल को हिम्मत रखने की बात कही और साथ ही उन्होंने व्यापारी को आश्वासन दिया है कि वह बिल्कुल परेशान ना हो वह उनके साथ खड़े हैं और जिस चीज की भी उनको जरूरत हो वह उसमें पूरा सहयोग करेंगे। विधायक रोमी साहनी के इस कार्य को लेकर लोग प्रशंसा करते नजर आए। हालांकि इस बात का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है और लोग उनकी सराहना कर रहे हैं।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *