वाईडी कॉलेज में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में छात्र-छात्राओं की भागीदारी, उद्यमियों-अधिकारियों ने छात्रों को विस्तार से समझाया

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): नगर के युवराज महाविद्यालय के गोल्डन जुबली हॉल में मंगलवार को यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 के अंतर्गत छात्र-छात्राओं की क्षमतावर्धन व निवेश उधमिता के प्रति ओरियंटेशन कार्यक्रम हुआ, जिसमें जनपद के विभिन्न महाविद्यालयों के छात्र-छात्राओं की बढ़ चढ़ कर भागीदारी रही। उद्यमियों ने विद्यार्थियों के साथ धरातल से शिखर तक पहुंचने के अनुभव साझा किए और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।

कार्यक्रम में राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय, भोपाल, मप्र के पूर्व कुलपति प्रो. बलराज चौहान, विशेष सचिव, सहकारिता एनपी पाण्डेय, सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने मां सरस्वती के सम्मुख दीप जलाकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में कॉलेजों के 550 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग किया। विशेष रूप से थारू जनजाति क्षेत्र के छात्र-छात्राओं ने शिरकत की।

विशेष सचिव (सहकारिता) आईएएस अधिकारी एनपी पाण्डेय ने कहा कि यूपी में निवेश की अपार संभावनाएं हैं। ग्लोबल इन्वेस्टर समिट से हमारे प्रदेश को एक नई पहचान मिलेगी। वर्तमान समय में उप्र में अनुकूल व अनुशासित वातावरण बना हुआ है। उद्योग लगाने से लेकर चलाने तक की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि युवाओं को उद्योग विकसित करने की जानकारी से ही देश विकसित राष्ट्र बनेगा।

पूर्व कुलपति प्रो0 ने कहा कि शिक्षित युवाओं से आह्वान किया कि वे अपने भीतर इच्छाशक्ति जागृत कर राष्ट्र निर्माण में सहयोग दें। सकारात्मक तरीके से अपना लक्ष्य निर्धारित कर योजनाओं का लाभ लें। उन्होंने फूड प्रोसेसिंग, डेयरी डेवलपमेंट, सोलर पॉलिसी आदि से सम्बन्धित नीतियों की भी जानकारी दी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से उप्र लखनऊ में 10 से 12 फरवरी को होने वाले ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2023 की जानकारी दी। उप्र इन्वेस्टर्स समिट के माध्यम से देश-विदेश से बहुत अधिक निवेश उत्तर प्रदेश में आने की संभावना है। आने वाले समय में देश के युवाओं को अर्थव्यवस्था से जोड़ना है, इसीलिए यह कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

सीडीओ अनिल सिंह ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि बच्चों को अपने देश, राज्य एवं अपने आसपास होने वाले कार्यक्रमों, सरकार की नीतियों के बारे में जानकारी होनी चाहिए। अपनी हॉबी के अनुसार बच्चे अपने कार्य क्षेत्र में आगे बढ़ें। अब नई तकनीकों का दौर चल रहा है नव युवा अपना स्टार्टअप स्टार्ट करके देश को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे सकते हैं।

वाईडी कॉलेज के प्राचार्य डॉ हेमंत पाल, परियोजना अधिकारी जनजाति क्षेत्र चंदन चौकी यूके सिंह, जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनील कुमार श्रीवास्तव, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी अरविंद कुमार जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ महेंद्र प्रताप सिंह ने भी अपने सारगर्भित विचार रखें। जिला उद्यान अधिकारी ने पॉली हाउस आदि बनाने व पीएम सूक्ष्म खाद्य उद्योग उन्नयन योजना, ड्रिप एंड स्पिन योजना की विस्तृत जानकारी दी।

कार्यक्रम में उपायुक्त (उद्योग) संजय सिंह ने बताया कि निवेशकों में जिले में निवेश करने के लिए खासा उत्साह है। खीरी में अब तक निवेश के प्रस्ताव 1987.02 करोड़ पहुंच गया है। यह आंकड़ा दो हजार करोड़ से अधिक पहुंचने की संभावना है।

यूथ ओरियंटेशन प्रोग्राम में मौजूद कई उद्यमियो ने अपने उधमिता के क्षेत्र में जीवन संघर्ष के विषय में बच्चों को जानकारी देते हुए बताया कि किस प्रकार उन्होंने गरीबी से उद्योगपति बनने तक का सफर तय किया। विद्यार्थियों को अपने संघर्ष की आपबीती बताते हुए लक्ष्य की प्राप्त करने के लिए जागरुक किया। उद्योग विकसित करने के लिए पैसे के साथ साथ जज्बा होना चाहिए। तब ही आप कामयाब हो सकते हैं। आज उप्र उद्योग जगत में नित नए आयाम स्थापित कर रहा है। आपको अपने स्तर पर सही दिशा में कार्य करने की आवश्यकता है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *