विकास कार्यों की समीक्षा कर प्रभारी डीएम ने कसे अफसरों के पेंच, दिए निर्देश

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): शुक्रवार शाम प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में शासन की प्राथमिकता वाले 37 प्रारूपो की बृहद समीक्षा की एवं संबंधित को जरूरी निर्देश दिए। बैठक का संचालन डीएसटीओ सूर्य प्रकाश ने किया।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह ने कहा कि सभी अधिकारी टीम भावना से काम करते हुए विकास कार्यक्रमों को आगे बढ़ाएं। विकास कार्यक्रमों का जमीनी स्तर पर क्रियान्वयन गुणवत्ता व समयबद्धता सुनिश्चित हो।

डीएम ने 50 लाख की लागत से ऊपर के विकास कार्यों की बृहद समीक्षा की, डीएसटीओ को निर्देश दिए कि 50 लाख से ऊपर की परियोजनाओं में गठित कमेटी निर्माणाधीन कामों का विजिट कर सत्यापन करते हुए गुणवत्ता व समयबद्धता सुनिश्चित कराए, अद्यतन रिपोर्ट डीएसटीओ के माध्यम से उन्हें अवगत कराए।

संबंधित विभाग के अधिकारी कार्यदायी संस्थाओं द्वारा कराए जा रहे विकास कार्यों का स्वयं भी समय-समय पर अनुश्रवण कराना सुनिश्चित करें। निर्देश दिए कि विकास कार्यो को नियत समय सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराया जाए।

समीक्षा के दौरान प्र.डीएम ने श्रम प्रवर्तन अधिकारी को निर्देश दिए कि प्रभावी कार्ययोजना बनाते हुए अभियान चलाकर श्रमिक पंजीयन के नवीनीकरण को बढ़ाया जाए, इसका नियमित अनुश्रवण, पर्यवेक्षण किया जाए। डीएम ने विभिन्न सरकारी पेंशन योजनाओ के आधार प्रमाणीकरण की समीक्षा की।

बैठक में प्र. डीएम अनिल कुमार सिंह ने पीएम आवास योजना, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, मनरेगा, पीएम ग्राम सड़क योजना, सामुदायिक शौचालय, पंचायत घर, ग्राम निधि भुगतान, सीएम कन्या सुमंगला योजना उप्र मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना, सीएम नारी सम्मान योजना, ऑपरेशन कायाकल्प सहित विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत समीक्षा की, संबंधित को जरूरी निर्देश दिए।

विकास कार्यों की जारी गत माह की विकासवार रैंकिंग की समीक्षा के दौरान राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष व्यय में श्रेणी डी, श्रमिक पंजीकरण नवीनीकरण, पीएम जनआरोग्य योजना में गोल्डन कार्ड में श्रेणी सी व परिवार नियोजन कार्यक्रम,  टीकाकरण में श्रेणी बी में होने का कारण संबंधित अफसरों से जाना, प्रगति बढ़ाते हुए श्रेणी में सुधार के निर्देश दिए।

प्रभारी डीएम अनिल कुमार सिंह ने सभी कार्यदायी संस्थाओ द्वारा किए जा रहे विकास कार्यों की गहन समीक्षा की। यूपीसीएलडीएफ के विकास कार्यों की समीक्षा के दौरान डीएम ने विकास कार्यों की गुणवत्ता पर नाराजगी जताई। कई अफसरों ने संस्था द्वारा कराए जा रहे कुछ विकास कार्यों की गुणवत्ता पर प्रश्न उठाया। निर्देश दिए गए कि संबंधित विकास कार्यों की सघन जांच कराई जाए।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *