National

हालात-ए-किसान: 512 किलो प्याज के लिए मिले राजेंद्र तुकाराम को 2 रूपये 49 पैसे का पोस्टडेटेड चेक, बोले तुकाराम “जिए तो किसान कैसे जिए”

शाहीन बनारसी (इनपुट: सायरा शेख)

पुणे: देश में किसानों के हालात से कौन परिचित नहीं है। फसल का सही दाम ना मिलना, जमीन उपजाऊ ना होना, खाद के बढ़ते दाम। और भी बहुत से कारण हैं जो किसानों की समस्याओं को कम नहीं होने देते। ऐसे ही एक किसान की बदहाली दिखाती खबर आई है महाराष्ट्र से। महाराष्ट्र के सोलापुर के एक किसान को उस समय जबरदस्त झटका लगा जब उसे पता चला कि जिले के एक व्यापारी को उसके द्वारा बेची गई 512 किलोग्राम प्याज से केवल 2.49 रुपये मिले। इस प्याज को बेचने के लिए किसान को 70 किलोमीटर का सफ़र तक तय करना पड़ा था।

मामला सोलापुर की बरशी तहसील निवासी किसान राजेंद्र तुकाराम चव्हाण (63) का है। उन्होंने कहा कि पिछले सप्ताह उनकी प्याज को सोलापुर बाजार परिसर में एक रुपये प्रति किलोग्राम की कीमत मिली और सभी कटौतियों के बाद उन्हें यह नगण्य राशि प्राप्त हुई। चव्हाण ने पीटीआई-भाषा से कहा, ‘‘मैंने सोलापुर के एक प्याज व्यापारी को बिक्री के लिए पांच कुंतल से अधिक वजन के प्याज के 10 बोरे भेजे थे। हालांकि, माल चढ़ाने-उतारने, परिवहन, मजदूरी और अन्य शुल्क काटने के बाद, मुझे सिर्फ उससे 2.49 रुपये मिले।”

चव्हाण ने कहा कि व्यापारी ने मुझे 100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से पेशकश की। उन्होंने कहा कि फसल का कुल वजन 512 किलोग्राम था और उन्हें उपज की कुल कीमत 512 रुपये मिली। किसान ने कहा, ‘‘509.51 रुपये की शुल्क कटौती के बाद मुझे 2.49 रुपये प्राप्त हुए। यह मेरा और राज्य के अन्य प्याज उत्पादकों का अपमान है। यदि हमें ऐसे दाम मिलेंगे, तो हम कैसे जीवित रहेंगे।” उन्होंने कहा कि प्याज किसानों को फसल का अच्छा दाम मिलना चाहिए और प्रभावित किसानों को मुआवजा मिले।

चव्हाण ने दावा किया कि उपज अच्छी गुणवत्ता की थी, वही कई मीडिया हाउस ने उस व्यापारी का भी बयान लिया है जिसने प्याज खरीदा था। उसका कहना है कि यह निम्न श्रेणी की थी। ‘‘किसान केवल 10 बोरे लाया था और उपज भी निम्न श्रेणी की थी। इसलिए, उसे 100 रुपये प्रति क्विंटल की दर से दाम मिला। इसलिए सभी कटौती के बाद, उसे दो रुपये मिले।” साथ ही व्यापारी ने दावा किया कि ‘‘इसी किसान ने हाल के दिनों में मुझे 400 से अधिक बोरे प्याज बेचकर अच्छा मुनाफा कमाया है। इस बार वह बची हुई उपज लेकर आए जो मुश्किल से 10 बोरी थी और चूंकि कीमतें कम हो गई हैं, इसलिए उन्हें यह दाम मिला है।”

दूसरी तरफ तुकाराम ने ये पैसे भी लेने से इंकार कर दिया है। तुकाराम को मिला चेक पोस्टडेटेड है और 15 दिन बाद इसका पैसा उनके खाते में आएगा। यानी 2 रुपया पाने के लिए तुकाराम को 15 दिन और इंतज़ार करना पड़ेगा। चूंकि बैंक में ‘पैसे’ को काउंट नहीं किया जाता तो 2 रुपए 49 पैसे का राउंड फिगर किया गया और तुकाराम के हिस्से आए सिर्फ 2 रुपये। अब अगर तुकाराम को इस पैसे को क्लेम करना है तो उन्हें ट्रेडर से चेक लेकर बैंक जाना होगा। लेकिन, तुकाराम ने प्याज के ये बचे पैसे लेने से ही मना कर दिया। उनका कहना है कि उन पेसौं की उन्हें जरुरत नहीं है। इन पैसों से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

pnn24.in

Recent Posts

भाजपा की तुलना तालिबान से करने पर बसपा के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर दर्ज हुई ऍफ़आईआर

शफी उस्मानी डेस्क: बहुजन समाज पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक आकाश आनंद पर उत्तर प्रदेश के…

12 mins ago

गज़ा में संघर्ष विराम मुद्दे पर इस्राइली सरकार के मंत्रियो में हुआ दो फाड़, हमास ने जारी किया दो बंधको का वीडियो

मो0 कुमेल डेस्क: ग़ज़ा में संघर्ष विराम और बंधकों की रिहाई के लिए समझौते को…

42 mins ago

ड्रामा-ए-इश्क, सेक्स और फिर ब्लैकमेलिंग बनी रेशमा के खौफनाक क़त्ल की वजह, जाने कैसे आया राशिद पुलिस की पकड़ में

तारिक आज़मी डेस्क: बेशक इश्क खुबसूरत होता है। मगर इश्क अगर ड्रामा-ए-इश्क बने तो खतरनाक…

1 day ago