हिडेनबर्ग रिपोर्ट से संबंधित याचिकाओं पर हुई सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई, सेबी तथा केंद्र सरकार से अदालत ने कहा अपना पक्ष रखने को

तारिक़ खान

डेस्क: हिडेनबर्ग रिपोर्ट पर दाखिल याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट ने कल सुनवाई किया। सुनवाई के दरमियान आम निवेशको के निवेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने भारी चिंता दिखाई और केंद्र सरकार तथा सेबी से इस मामले में सवाल पूछे है। सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार और सेबी को और कड़े नियम बनाने के लिये अपना पक्ष रखने को कहा है।

बताते चले कि हिंडनबर्ग ने अपनी एक रिपोर्ट में अडानी समूह पर निवेशकों से घोटाले और धोखाधड़ी का गंभीर आरोप लगाया है। यह रिपोर्ट आने के बाद से अदानी समूह के शेयर लगातार गिर रहे हैं और कंपनी के मूल्य में भारी कमी आई है। हिंडनबर्ग ने अपनी रिपोर्ट में अदानी समूह पर स्टॉक मैनिपुलेशन के आरोप लगाए हैं। लेकिन अडानी समूह ने इन आरोपों से पूरी तरह इनकार किया है।

चीफ़ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अगुआई वाली पीठ ने देश में नियामक ढांचे को मज़बूत करने को लेकर सुझाव देने के लिए एक विशेषज्ञ समिति के गठन का भी प्रस्ताव दिया है। अब इस मामले की सुनवाई सोमवार को होगी। सुप्रीम कोर्ट अडानी से जुड़ी दो याचिकाओं पर सुनवाई कर रहा था। इनमें अमेरिकी रिसर्च एजेंसी हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के बारे में जांच की मांग की गई थी।

अदालत ने कहा कि स्टॉक मार्केट की तरफ़ मध्यम वर्ग का रुझान बढ़ रहा है इसलिए दुनिया में भारत की बदलती स्थिति को देखते हुए सुरक्षा उपायों को बढ़ाने की ज़रूरत है। हालांकि, कोर्ट ने ये साफ़ किया कि इसमें किसी के पीछे पड़ने की नहीं बल्कि बहुत सावधानी से चलने की ज़रूरत है क्योंकि ये शेयर बाज़ार को प्रभावित कर सकता है जिसमें भावनाओं की भी एक भूमिका होती है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *