प्रदर्शनी के माध्यम से जन-जन तक पहुंचेंगी सरकार की योजनाएं

फारुख हुसैन

लखीमपुर(खीरी): नये भारत का नया उत्तर प्रदेश की अवधारणा को परिचित कराने के उद्देश्य से जीआईसी ग्राउंड में लगी प्रदर्शनी के अवलोकन के लिए दूसरे दिन शुक्रवार को सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय व अंबरीश सिंह पहुंचे।

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, के तत्वावधान में लगी तीन दिवसीय चित्र प्रदर्शनी को देखकर सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह ‘संजय’ ने कहा कि केंद्र व प्रदेश सरकार की सभी उपलब्धियों के छायाचित्रों की प्रदर्शनी लगी है। प्रदर्शनी से सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी होगी और कैसे योजनाओं का लाभ प्राप्त करें, इस दिशा में भी यह प्रदर्शनी बहुत सहायक सिद्ध होगी। आज हमने पूरी प्रदर्शनी का अवलोकन किया, जिस तरह से यूपी का विकास हो रहा है। निश्चित रूप से एक अलग तरह की उप्र की छवि वैश्विक स्तर पर बनी है। प्रदर्शनी में जिले के दुधवा नेशनल पार्क को शामिल किया गया। यह देखकर बहुत खुशी होती है। जिस तरीके का काम सरकार कर रही है, यह हम प्रदर्शनी के माध्यम से देख सकते हैं।

सांसद प्रवक्ता अंबरीश सिंह ने कहा कि केंद्र व राज्य की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लोगों को बेहतर ढंग से प्रदर्शनी के माध्यम से मिल रही है।

प्रदर्शनी में पुरुषों, महिलाओं, छात्राओं ने बड़ी संख्या में प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने कटआउटस, विभिन्न छाया चित्रों के साथ अपनी सेल्फी ली। प्रदर्शनी को देखकर आमजन उत्साह से लबरेज दिखे। एनएसएस की छात्राओं की ओर से प्रदर्शनी के अवलोकन के समय से मौजूद अफसरों से भी रूबरू हुई। उपायुक्त उद्योग संजय सिंह ने बेटियों, युवाओं, महिलाओं एवं रोज़गारपरक योजनाओं की जानकारी भी साझा किया।

उल्लेखनीय है कि सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग, उप्र, लखनऊ की ओर से प्रदेश सरकार के महत्वपूर्ण नीतियों, निर्णयों, उपलब्धियों एवं जन कल्याणकारी योजनाओं यथा मुफ्त वैक्सीन, मुफ्त राशन, मुफ्त इलाज, एक्सप्रेस-वे, एयरपोर्ट, मिशन रोज़गार, मिशन किसान, मिशन शक्ति, ओ0डी0ओ0पी0 सहित ‘सबका साथ-सबका विकास-सबका विश्वास, इरादे नेक-काम अनेक’ एवं ‘सोच ईमानदार-काम दमदार’ विषयक 02 से 04 मार्च 2023 तक तीन दिवसीय प्रदर्शनी का आयोजन जिला मुख्यालय पर जीआईसी ग्राउंड में किया जा रहा है। प्रदर्शनी में उप्र उद्योग व्यापार मंडल के जिलाध्यक्ष अनिल शुक्ला, अपर जिला सूचना अधिकारी नरेंद्र कुमार, अन्य विभागों के अधिकारी कर्मचारी मौजूद रहे।

प्रदर्शनी स्थल पर सूचना एवं जनसंपर्क विभाग की एलईडी वैन के जरिए केंद्र व प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं, नीतियों, कार्यक्रमों की जानकारी दी गई। एलईडी वैन पर प्रसारित योजनाओं एवं डॉक्यूमेंट्री का प्रसारण देखा, सुना।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *