आखिर जानवर कौन? खच्चर या उसको इस वायरल वीडियो में दबोच कर ज़बरदस्ती गांजा पिलाने वाले दो युवक, दिल सम्भाल सके तभी देखे ये जानवर से वहशीपन का वायरल वीडियो

तारिक़ आज़मी

डेस्क: इंसान को रब ने सभी प्राणियों में सबसे उच्च स्थान पर रखा है। शेर से दोस्ती कर हाथी से अपने बोझ उठवाने वाले से लेकर बैल से हल जुतवाना हमारे बस में आया। हमने कुदरत के इन नायब तोहफों को अपने मसरफ से इस्तेमाल किया। मगर इंसान आखिर खुद को यही नही रोक सका और गधे से लेकर कुत्ते तक को पालतू बना डाला। कुछ ऐसे भी है जो इन सभी वहशीपन को पार करते हुवे हैवानियत की हदे पार कर जाते है। जिसके कई बार उदहारण देखने को मिले है।

ऐसा ही एक मामला उत्तराखंड का सामने आया है। जिसके वायरल होते वीडियो को देख कर आप भी सोच में पड़ जायेगे कि आखिर इस वीडियो में जानवर है कौन ? ये खच्चर जो भूखा प्यासा रहकर अपने मालिक का पेट पालता है या फिर ये दोनों युवक जो एक खच्चर को ज़बरदस्ती दबोच कर उसको गांजा पिला रहे है। या फिर एक जानवर इस वीडियो में बेजुबान है और दो जुबान वाले जानवर है। बस फर्क इतना है कि एक मजबूर है तो दोनों जानवर उससे शारीरिक क्षमता में कमज़ोर होते हुवे भी मजबूत अपनी लाठियों के बल पर है।

वायरल वीडियो उत्तराखंड के केदारनाथ ट्रेक का बताया जा रहा है। 27 सेकेंड के इस वीडियो दो लोगों ने खच्चर का मुंह जबरदस्ती पकड़ रखा है। वो उसकी दोनों नाक बंद किए हुए हैं। और एक नाक में गांजे की चिलम ठूंस दी गई है। खच्चर छटपटाते हुए जब सांस लेता है, तो चिलम से धुआं उठता है। वीडियो दर्दनाक है। आप देखने से पहले अपने विवेक से काम लें। वीडियो जानवर के साथ हैवानियत की इन्तेहा पार करता हुआ दो जुबानदार जानवर जैसे इंसानों का है।

सोशल मीडिया पर वीडियो सामने आते ही लोग इसकी आलोचना करने लगे। लोगों ने आरोपियों को जल्द से जल्द पकड़ने और कार्रवाई करने की बात कही। घोड़े के साथ हुए इस व्यवहार पर पेटा इंडिया की तरफ से भी प्रतिक्रिया सामने आई। पेटा इंडिया ने अपने ट्वीट में कहा है कि केदारनाथ के उपजिलाधिकारी ने इस सम्बन्ध में कार्यवाही का निर्देश दिया है। पुलिस को कोई औपचारिक शिकायत नही मिली है जिसके कारण शिकायत दर्ज नही किया गया है।

पेटा इंडिया ने ट्वीट कर लिखा, ‘पीपल फॉल एनिमल्स उत्तराखंड इस पर काम कर रहा है। वीडियो में दिख रहे खच्चर के मालिक की पहचान कर ली गई है और जानवर का पता लगाने की कोशिश की जा रही है। केदारनाथ के उपजिलाधिकारी ने इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में पुलिस की ओर से अभी तक कोई औपचारिक शिकायत दर्ज नहीं की गई है। हमने इस मामले में हर तरह की सहायता देने की पेशकश की है।’

इस मामले पर उत्तराखंड पुलिस का बयान भी सामने आया। उत्तराखंड पुलिस ने ट्वीट कर बताया कि उस वायरल वीडियो का संज्ञान ले लिया गया है जिसमें एक घोड़े (खच्चर) को जबरदस्ती नशा करवाया जा रहा है। पुलिस ने बताया कि वीडियो में दिख रहे लोगों की पहचान करने की कोशिश की जा रही है। हम लोगों से अपील करते है कि ऐसी घटनाओं की सूचना तत्काल कार्रवाई के लिए नजदीकी पुलिसकर्मी से संपर्क करें या 112 पर सूचना दें।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *