दिल्ली में सत्ता के गलियारों में सियासी हलचल के बीच बिहार में मिले विपक्षी नेता, संयुक्त पत्रकार वार्ता में बोले राहुल ‘थोड़े बहुत आपस में मतभेद, मगर काम साथ मिल कर करेगे’, पढ़े किस नेता ने क्या कहा

तारिक़ खान

डेस्क: दिल्ली के रेड कारपेट पर हलचल के बीच बिहार के पटना में लोकसभा चुनाव 2024 से पहले विपक्षी दलों आहूत बैठक आज आयोजित हुई और बैठक ने राहुल गांधी सहित कांग्रेस अध्यक्ष मलिकाअर्जुन खरगे ने भी शिरकत किया। एक कामन एक्शन प्लान पर विपक्षी दलों ने आपसी सहमती जताई है ऐसी जानकारी निकल कर सामने आ सूत्रों के अनुसार ही आ रही है। बैठक के बाद विपक्षी दलों ने एक पत्रकार वार्ता को भी संबोधित किया।

नेताओं की संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में तृणमूल कांग्रेस की नेता और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि ‘हम साथ हैं और हम साथ लड़ेंगे। हमारा लड़ाई-हमें विपक्ष मत बोलो- हम भी देश के नागरिक हैं।’ उन्होंने कहा, ‘हम लोग भी देश के नागरिक हैं। हम तानाशाही के ख़िलाफ़ हैं। हम भी भारत माता की जय बोलते हैं। मणिपुर जल रहा है तो हमको भी दुख होता है।’

मुख्यमंत्री ने सरकार पर आरोप लगाया कि ‘मीडिया को भी कंट्रोल करके रखा है। जो भी भाजपा के ख़िलाफ़ है। उन पर ईडी और सीबीआई का इस्तेमाल किया जा रहा है। इनकी जो मर्जी होती है, वो करते हैं। जो भी इनके ख़िलाफ़ बोलता है। उसके ख़िलाफ़ ईडी और सीबीआई लगा देते हैं। ये चालाकी करते हैं। बहुत सारे वकीलों को कोर्ट में भेजकर हमारे खिलाफ़ कार्रवाई शुरू कर देते हैं। लेकिन ये बेरोजगारी के बारे में चिंता नहीं करते हैं। अर्थव्यवस्था के बारे में चिंता नहीं करते हैं। ”

इस दरमियान पत्रकारों से बात करते हुवे राहुल गांधी ने कहा कि ये विचारधारा की लड़ाई है और भले ही इन पार्टियों के बीच थोड़े-बहुत मतभेंद हैं लेकिन वे साथ काम करेंगे। उन्होंने बैठक में शामिल सभी नेताओं का स्वागत करते हुए कहा, ‘नीतीश जी ने आज लंच में हमें बिहार के सब डिशेज-लिट्टी चोखा से लेकर गुलाब जामुन तक खिला दिए। उसके लिए धन्यवाद।’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, ‘बीजेपी लोकतंत्र पर हमला कर रही है। मैंने मीटिंग में कहा कि ये विचारधारा की लड़ाई है। हम थोड़े बहुत मतभेद हैं लेकिन हम एक साथ काम करेंगे।

उन्होंने कहा कि ‘सब फ्लेक्सीबिलटी के साथ काम करेंगे। ये जो विचारधारा हम शेयर करते हैं, उसकी रक्षा करेंगे। आज जो बातचीत होगी उसको और आगे ले जाएंगे। बातचीत बहुत गहरे तरीके से आगे बढ़ती जा रही है।’ इसके पहले इस प्रेस कॉन्फ्रेंस की शुरुआत नीतीश कुमार से हुई और उन्होंने इसके बाद राहुल गांधी से बोलने का आग्रह किया। जिसके बाद राहुल गांधी ने मल्लिकार्जुन खड़गे से आग्रह किया कि पहले वो अपनी बात रखें।

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि ‘विपक्ष की बैठक में कन्याकुमारी से लेकर कश्मीर तक के नाम हैं। सभी नेता एक होकर आगे चुनाव लड़ने के लिए एक कॉमन एजेंडा तैयार कर रहे हैं। 10 या 12 जुलाई (अस्थायी तारीख) को शिमला में हम मिल रहे हैं। वहां एक एजेंडा तैयार किया जा रहा है। बिहार में क्या होना चाहिए, यूपी में क्या होना चाहिए, रणनीति तैयार होगी। एकजुट होकर 2024 की लड़ाई हम को लड़ना है। बीजेपी को सत्ता से बाहर करना है। इसमें हम जरूर कामयाब होंगे।’ बिहार के मुख्यमंत्री और इस बैठक के सूत्रधार नीतीश कुमार ने कहा कि आगे एक और मीटिंग होगी। उन्होंने कहा कि अगली मीटिंग मल्लिकार्जुन खड़गे करेंगे।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *