रामपुर: बलात्कार पीडिता की नही हुई सुनवाई तो दुखी होकर किया आत्महत्या, पीडिता की मौत के बाद हरकत में आई रामपुर पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

रवि शंकर दुबे

रामपुर: एक तरफ उत्तर प्रदेश में योगी सरकार महिलाओं को सशक्त करने के लिए मुहिम चला रही और महिला संबंधी मामलों में पुलिस को त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दे रही हैं। वही दूसरी तरफ इन निर्देशों का क्या ज़मीनी हकीकत पर प्रभाव पडा है, उसका एक जीता जागता उदहारण आज रामपुर में देखने को मिला जहा एक विधवा महिला से उसके पड़ोसी द्वारा बलात्कार की घटना को अंजाम दिया गया। पीडिता की शिकायत के बावजूद भी पुलिस जब कोई कार्यवाही नहीं कर पाई तो पीड़ित महिला ने आत्महत्या कर लिया।

हालांकि पीडिता के द्वारा आत्महत्या की जानकारी आने के बाद रामपुर प्रशासन में हडकंप मच गया और महिला की मौत के बाद पुलिस ने आरोपी को आखिर गिरफ्तार कर लिया है। शायद इन्साफ पीडिता को जीते जी तो नही मिल सका, उसके मरने के बाद रामपुर पुलिस इन्साफ दिलवा सके, मामला रामपुर के स्वार थाना क्षेत्र का है। पीडिता के परिजनों ने बताया कि 11 जुलाई के रात करीब 1:00 मृतक महिला के घर सीढ़ी लगा कर आया उसके पड़ोसी फाजिल ने महिला के साथ मारपीट किया और असलहो के बल पर उसके बलात्कार की घटना को अंजाम देकर महिला को धमकाते चला गया।

बताया जाता है कि मृतक पीडिता घटना के समय घर में अपने बच्चों के साथ अकेली थी। उसके पति का 10 महीने पहले इन्तेकाल हो चूका है। ऐसे में पहले से ही गमों की मार झेल रही उस महिला के साथ पड़ोसी द्वारा किए गए जघन्य अपराध के बाद जब वह पुलिस के पास पहुंची और शिकायत किया। तो नतीजा कोई ख़ास नही निकला। मृतका के परिजनों का आरोप है कि शिकायत के बावजूद भी पुलिस ने कोई कार्यवाही किया। उल्टे आरोपी पड़ोसी फाजिल की पत्नी द्वारा पीडिता को आत्महत्या के लिए उकसाया गया। जिसके बाद उसने जहर खाकर अपनी जान दे दी। इस पूरी घटना की जानकारी मृतक पीड़िता ने मीडिया से बात करते हुए दी।

परिजनों का कहना है कि आरोपी ने उसको नंगा करके वीडियो भी बनाई और कहा अगर तुमने किसी को बताया तो यह वीडियो में सारे लोगों को दिखा डूंगा। परिजनों का कहना है कि वह पीडिता के साथ थाने गए। पीड़ित आने महिला कॉन्स्टेबल को अपनी रिपोर्ट दी और एफआईआर कराई। आरोप है कि मामले में चौकी इंचार्ज अजय राणा ने हमें शांति बनाए रखने के लिए कहा कि मैं सब कुछ कर दूंगा। उनका इलाज कर दूंगा और कोई कार्यवाही नही किया। परिजनों का कहना है कि इंस्पेक्टर साहब ने हमारी बात सुनी। उन्होंने कहा कि आप सुबह 11:00 बजे आ जाइए। उसके बाद हमने मसवारी चौकी इंचार्ज अजय राणा से पूछा तो उन्होंने कहा कि यह मायके नहीं जाएंगी, इन्हें ससुराल छोड़ कर आइए।

परिजनों का कहना है कि दरोगा ने कहा कि हम रात में किसी टाइम आकर दबिश देंगे और दबिश के साथ-साथ इनसे इंक्वायरी भी करेंगे कि कहां से चढ़ा, कहां को उतरा, आपके साथ क्या-क्या वारदात हुई, मगर वह कल से अब तक नहीं पहुंच पाए। परिजनों का कहना है कि जब पीडिता घर पहुची तो फ़ाज़िल की पत्नी ने उसको ताना दिया कि तू इज्जत के खातिर अभी भी नहीं मरी। फाजिल की बीवी ने छत से जहर की पुड़िया फेंकी देकर कहा कि उसमे दो गोली है खा कर मर जा। परिजनों का आरोप है कि पीडिता ने वह दो गोली उसी वक्त खा लिया। जानकारी होने पर परिजन उसको सीएससी ले गए जहा रामपुर रेफर कर दिया गया रास्ते में ही उसकी मौत हो गई।

इस संबंध में अपर पुलिस अधीक्षक संसार सिंह ने बताया, आज दोपहर में थाना स्वार क्षेत्र के एक व्यक्ति ने तहरीर दी उसकी बहन अपने बच्चों के साथ घर पर अकेली रह रही थी 11/12 की रात्रि में पड़ोसी उसके घर में घुस आया उसकी बहन के साथ बुरा काम किया। यह बात उसकी बहन ने कल शाम को अपने परिवार वालों को बताई थी। परिवार वाले इस बात पर विचार कर रहे थे। तभी आज सुबह उस महिला ने कोई जहरीला पदार्थ खा लिया। जिसको खाने से उसकी मृत्यु हो गई। इस संबंध में थाना स्वार पर बलात्कार का और आत्म हत्या का मुकदमा लिखा गया है। जिस आदमी पर आरोप था उसे पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है और आगे के विधिक कार्रवाई की जा रही है।

हमारी निष्पक्ष पत्रकारिता को कॉर्पोरेट के दबाव से मुक्त रखने के लिए आप आर्थिक सहयोग यदि करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें


Welcome to the emerging digital Banaras First : Omni Chanel-E Commerce Sale पापा हैं तो होइए जायेगा..

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *